HomeपंजाबUncategorizedPolice detained farmers protesting nationwide in Chakka Jam-Bengaluru: किसानों का देशव्यापी चक्का...

Police detained farmers protesting nationwide in Chakka Jam-Bengaluru: किसानों का देशव्यापी चक्का जाम-बेंगलुरु में प्रदर्शन कर रहे किसानों को पुलिस ने हिरासत में लिया

नई दिल्ली। पिछले दो महीने से किसान दिल्ली के बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर सहित अन्य स्थानों पर बैठक कर केंद्र के तीन कृषि कानूनों केविरोध में धरना प्रदर्शन कर रहा है। हालांकि इस बीच किसान और सरकार के बीच बातचीत के कई दौर चलेलेकिन इस समस्या के हल तक नहीं पहुंचा जा सका। अपने धरने और आंदोलन को जारी रखते हुए आज शनिवार के दिन किसानों ने चक्का जाम करने का एलान किया था। दोपहर बारह बजे से तीन बजे तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को छोड़कर अन्य स्थानों मेंकिसानों ने पूरे देश में चक्का जाम किया है। इसके पहले 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर किसानोंने ट्रैक्टर परेड निकाली थी। किसानों के इस चक्का जाम को कांग्रेस समेत कई पार्टियों का समर्थन प्राप्त है। देशव्यापी चक्काजाम ह्णके तहत कृषि कानूनों के खिलाफ कर्नाटक के बेंगलुरु में येलहंका पुलिस स्टेशन के बाहर आंदोलन कर रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने आज हिरासत में ले लिया। किसान देश के अन्य हिस्सों में शांतिपूर्ण तरीके से तीन घंटे के लिए राष्ट्रीय एवं राज्य राजमार्गों को बाधित करेंगे। ‘चक्का जाम’ शनिवार को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक किये जाने का प्रस्ताव है। भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि शनिवार को उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में चक्का जाम नहीं होगा, लेकिन इन दोनों राज्यों के किसानों को किसी भी समय दिल्ली बुलाया जा सकता है। किसान देश के अन्य हिस्सों में शांतिपूर्ण तरीके से तीन घंटे के लिए राष्ट्रीय एवं राज्य राजमार्गों को बाधित करेंगे।

-सिंघु बॉर्डर के पास KMP व KGP के जीरो पॉइंट पर किसानों ने किया चक्का जाम। पेरिफेरल के ऊपर बैठ गए हैं किसान। एंबुलेंस और जरूरी व्हीकलस को नहीं रोका जाएगा। किसानों का कहना है कि 3 घंटे तक वह सड़क पर बैठेंगे उसके बाद अपने स्थान पर वापस चले जाएंगे। 3 घंटे के शांतिपूर्ण जाम की घोषणा इनके द्वारा की गई है। साथ ही यहां पर किसान उत्साहित होकर अपने ट्रैक्टर पर डीजे चलाकर डांस भी कर रहे हैं और नारे भी लगा रहे हैं ।
इस दौरान पेरीफेरल पर व्हीकल्स पहले ही बिल्कुल कम नजर आ रहे हैं क्योंकि जाम की घोषणा होने के बाद शायद व्हीकल चालक भी सड़क पर नहीं आए थे।

-जींद जिले में रोडवेज ने 3 घंटे के लिए शनिवार को बसों को बंद कर दिया है. जींद रोडवेज डिपो में अकाउंट ऑफिसर सुनील कुमार भाटिया ने यह जानकारी देते हुए बताया कि संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर किए गए 3 घंटे के रोड जाम को देखते हुए सुरक्षा एवं एतिहातके तौर पर बसें बंद की गई हैं.उन्होंने बताया कि जो बसें ऑनरोड हैं, उनके चालक परिचालकों को पहले ही यह दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं कि वे समय रहते अपनी बसों को निकटवर्ती सब डिपो, डिपो अथवा पुलिस स्टेशन में खड़ी कर दें.उन्होंने बताया कि जैसे ही रोड जाम खुल जाएंगे उसके बाद बसों का परिचलन सुचारू रूप से शुरू कर दिया जाएगा.

-कांग्रेस पाटी लगातार किसानोंका समर्थन कर रही है। कांग्रेस पार्टी केपूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा- अन्नदाता का शांतिपूर्ण सत्याग्रह देशहित में है- ये तीन कानून सिर्फ़ किसान-मजदूर के लिए ही नहीं, जनता व देश के लिए भी घातक हैं। पूर्ण समर्थन!

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular