HomeपंजाबUncategorizedविश्व युवा कौशल दिवस पर बोले पीएम मोदी- जो कुशल होगा, वही...

विश्व युवा कौशल दिवस पर बोले पीएम मोदी- जो कुशल होगा, वही विकास करेगा

आज समाज डिजीटल
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर एक वीडियो संदेश जारी किया। जिसमें उन्होंने कहा है कि नई पीढ़ियों को युवाओं का स्किल डवलपमेंट एक राष्ट्रीय जरूरत है और आत्मनिर्भर भारत का बहुत बड़ा आधार है। पीएम मोदी ने कहा कि 6 सालों में जो आधार बना, जो नए संस्थान बने उसकी पूरी ताकत जोड़कर हमें नए सिरे से स्किल इंडिया को गति देनी है। पीएम ने कहा, “दुनिया के लिए एक Smart और  Skilled Man-power Solutions भारत दे सके, ये हमारे नौजवानों की Skilling Strategy  के मूल में होना चाहिए। इसको देखते हुए ग्लोबल स्किल गैप की मैपिंग जो की जा रही है, वो प्रशंसनीय कदम है।

पीएम ने कहा,  आज दुनिया में स्किल्स की इतनी डिमांड है कि  जो कुशल होगा, वही विकास करेगा। ये बात व्यक्तियों पर भी लागू होती है, और देश पर भी। वीडियो संदेश में पीएम मोदी ने बताया कि हम विजयदशमी को शस्त्र पूजन करते हैं। अक्षय तृतीया को किसान फसल की, कृषि यंत्रो की पूजा करते हैं। भगवान विश्वकर्मा की पूजा तो हमारे देश में हर स्किल, हर शिल्प से जुड़े लोगों के लिए बहुत बड़ा पर्व रहा है।

स्किल के महत्व को समझाते हुए पीएम ने कहा कि आज ये महत्वपूर्ण है कि सीखने के साथ आपकी कमाई ना रुके। आज के समय में जो कुशल होगा वही विकास करेगा। ये बात व्यक्तियों पर भी लागू होती है, और देश पर भी। पीएम ने कहा कि देश कोरोना से प्रभावी से इतनी लड़ाई लड़ सका तो इसमें भी हमारी स्किल्ड वर्कफोर्स का अहम योगदान है। बाबा साहेब आंबेडकर ने भी स्किल पर जोर दिया था. स्किल इंडिया के जरिए बाबा साहेब के सपनों को पूरा करने का प्रयास कर रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह दूसरी बार है जब हम कोरोना महामारी के बीच इस दिन को मना रहे हैं। इस वैश्विक महामारी की चुनौतियों ने विश्व युवा कौशल दिवस का महत्व बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के माध्यम से अब तक 1.25 करोड़ से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular