HomeपंजाबUncategorizedNetaon se manabhed ne pahunchaaya tramp ko nukasaan: नेताओं से मनभेद ने...

Netaon se manabhed ne pahunchaaya tramp ko nukasaan: नेताओं से मनभेद ने पहुंचाया ट्रम्प को नुकसान

जो महामारी के रूप में वुहान में दुनिया के सामने घटी थी। 2019 में सिर्फ इंसानों की नहीं, बल्कि खुद को उनके विरोधियों द्वारा बेजोड़ समझा नेताओं के राजनीतिक करियर को मारने की क्षमता है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जीत के लिए नेतृत्व कर रहे थे जब तक वायरस ने उनके देश पर प्रहार नहीं किया और एक प्रबंधक के रूप में उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा, तब तक एक धारणा थी ट्रम्प प्रेसीडेंसी ने वास्तव में उसी सेगमेंट को एक बोनस दिया। अमेरिका में समाज जो रीगन के बाद से कई राष्ट्रपतियों से बेहद लाभान्वित हुआ था।
अमेरिका मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स के तहत सुप्रीम कोर्ट ने यह सुनिश्चित किया है कि बिग मनी प्रमुख बनी रहे। चुनावी प्रतियोगिताओं में प्रभाव, और जो स्थान रखते हैं बाकी की तुलना में हाइपर-धनी के हित इसने कई उम्मीदवारों के लिए सफलता सुनिश्चित की है। राष्ट्रपति जो बिडेन ने एक योजना सामने रखी कार्रवाई जो कि फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट के लिए अमेरिका को बेहतर रूप में बदल सकती है।
यह खतरे में है नाम में केवल डेमोक्रेट्स की शक्ति के परिणामस्वरूप स्थिर होने के नाते जैसे जो मैन्दिनी को आॅल फॉर फ्रिलमेंट के लिए बिडेन की दृष्टि को लाने के लिए आवश्यक कानून को अवरुद्ध करने के लिए। उसमें अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में अपने अंतिम महीनों में, डोनाल्ड ट्रम्प ने यह समझा कि यह केवल अरबपति नहीं थे लेकिन सामान्य नागरिकों के रूप में भी वह गिना जाता है। अगर उन्होंने जो बिडेन अब है उसी उपायों को आगे रखा अमेरिकी सीनेट के समक्ष रखने के लिए, उस संवर्धित निकाय में रिपब्लिकन ने उनका समर्थन किया होगा। क्योंकि यह अब ट्रम्प नहीं बल्कि एक बिडेन प्रेसीडेंसी है, सुझाव देने के लिए चारों ओर घूमा था, वे ट्रम्प के बहुत ही उपायों का विरोध करते हैं।
टैक्स ब्रेक और सब्सिडी के लिए खरबों डॉलर दिए जाने के बाद अति-संपन्न, ट्रम्प को बाकी समाज पर भव्यता से खर्च करने के लिए तैयार किया गया था। आखिरकार, यह उसका नहीं था पैसा जो खर्च होने वाला था, लेकिन फेडरल रिजर्व बोर्ड द्वारा छपे डॉलर का अधिक। सांता क्लॉज की भूमिका निभाने की इस इच्छा के बावजूद, कोविड -19 के कारण ट्रम्प को हार मिली महामारी जो व्हाइट में उनके कार्यकाल के अंतिम वर्ष के दौरान नियंत्रण से बाहर हो गई थी मकान। महामारी के प्रसार ने जो बिडेन की जीत सुनिश्चित की। यह सच है कि टीके थे बिग की दिशा में भारी मात्रा में पैसा फेंके जाने के कारण ताना गति से विकसित हुआ राष्ट्रपति ट्रम्प द्वारा फार्मा। अगर उन्होंने विश्वविद्यालयों और शोध संस्थानों को इसके बदले ऐसे फंड दिए होते, अधिक और बेहतर टीकों का परिणाम होता।
लेकिन कुछ विश्वविद्यालयों या संस्थानों के पास है बिग फार्मा की लॉबिंग क्षमता, जो लंबे समय से दूसरों के शोध से बाहर है और ऐसे विकल्पों को रोकना जो या तो भारत जैसे देशों से आयात किए जाते हैं या घरेलू उत्पादन किए जाते हैं। दूसरा देश जो एक वैक्सीन महाशक्ति के रूप में उभर सकता है, वह है भारत, नियामक और आउटपुट और इनोवेशन के लिए अन्य अड़चनें उनमें से कई के दौरान जल्द ही हटा दी गईं। मार्च 2021 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप के माध्यम से उन्होंने जिस देश का नेतृत्व किया है 2014 इतनी सारी मौतों और इतने दुख के लिए जिम्मेदार लोगों के न्याय की प्रतीक्षा कर रहा है भारत में 2021 के पहले महीनों में बादल छा गए हैं।
यदि कारण जैव-आतंकी हमला है, तो यह एक से आया है अनुमानित स्रोत, और आपदा के लिए बाधाओं का निर्माण किया जाना चाहिए, जैसे कि पर्याप्त संख्या में आॅक्सीजन सांद्रता देश भर में बिखरे हुए और साथ ही अधिक टीके और महामारी के बाद भी दवा की स्थिति थी। यह मुश्किल है, अक्सर बहुत मुश्किल, वास्तव में भारत में कुछ लाभकारी है, लेकिन इच्छुक पार्टियों के लिए इस तरह के ब्लॉक करना बहुत आसान है कार्रवाई करने से लेकर इतने घने नियम बनाने के नियम हैं उन्हें प्रशासन के अधिकारी और इतनी विशाल शक्तियां हैं। नियमन के एक परिणाम के कारण होने वाली प्रत्येक विफलता के बाद जो धीमा हो जाता है या २३्रा’ी२, मानक प्रतिक्रिया हमेशा अधिक विनियमन होती है।
क्रोनियों को ऐसी प्रणाली पसंद है, जबकि अन्य निराशा अब जब रिपब्लिकन पार्टी ट्रम्प की पार्टी बन गई है, तो नाम में रिपब्लिकन की परिभाषा है केवल उन लोगों को बदल दिया गया है जिन्होंने इस तरह के परिवर्तन पर आपत्ति जताई थी। इसे होना चाहिए याद आया कि भारत में भी एक सत्ताधारी राजनीतिक दल का ऐसा ही अधिग्रहण हुआ था। 1969 में, इंदिरा गांधी ने कांग्रेस पार्टी को एक परिवार के स्वामित्व वाले उद्यम में बदल दिया, और अन्य (एक बार?) परिणामी राष्ट्रीय पार्टी के अलावा भाजपा कभी भी एक पारिवारिक उद्यम रही है। प्रधान के रूप में मंत्री, पी.वी. नरसिम्हा राव ने अपनी पार्टी को वापस लाने की मांग की, जहां यह पूरी होने से पहले थी नेहरू परिवार द्वारा अधिग्रहण, और 1996 में तिवारी के गठन से चुनाव में पराजित हुआ कांग्रेस।
प्रधानमंत्री पर इस के विषाक्त प्रभाव ने लगातार व्यक्तिगत हमले के साथ जोड़ा उस समय राव जिस पर सोनिया डुओ (अर्जुन सिंह और एन.डी. तिवारी) कहते थे, उस समय से चली आ रही थी ओटावियो क्वात्रोची को राव द्वारा भारत के लगभग अंतिम दिनों में राव के जीवन को छोड़ने की अनुमति दी गई थी, जब उन्हें यकीन नहीं था कि अगली रात अपराधी के परिणामस्वरूप घर या जेल में बिताई जाएगी उसके सिर पर लटके हुए आरोप। डोनाल्ड ट्रम्प में एक निर्दयी लकीर है जिसने उसे सुनिश्चित करने में मदद की है उनकी पार्टी के अधिकांश नेता उनके प्रति वफादार रहते हैं। क्या रिपब्लिकन पार्टी को ट्रम्प बनने से बचना चाहिए मताधिकार, एक लाभार्थी इवांका ट्रम्प हो सकता है। वह जेर्ड कुशनर की सफलता में मदद करेगा अब्राहम अकॉर्ड्स के फैशन में, जो कि 1978 की महत्वपूर्ण सफलता का प्रतिनिधित्व करता है सआदत-आरंभ शिविर डेविड समझौते। 2022 के मध्यावधि चुनावों को डेमोक्रेट के लिए बुरी तरह से जाना चाहिए था ऊकठड२ द्वारा बिडेन की योजनाओं के तोड़फोड़ का परिणाम, ट्रम्प रिपब्लिकन पार्टी पर हावी होगा। इससे जीओपी काफी हद तक कमजोर होगा।
रॉबर्ट्स सुप्रीम कोर्ट के बावजूद, अमेरिका में लोग हैं सामाजिक रूप से आगे की बजाय पीछे की ओर बढ़ने के लिए तैयार नहीं। अपने पिता से ज्यादा इवांका लगती हैं समझ सकते हैं कि नस्लीय वर्चस्व के सिद्धांत की नकल करने का कोई भी प्रयास जो बुना गया है ट्रम्प प्रशासन की बहुत सारी नीतियां निरर्थक होंगी। में भी सफेद नागरिकों के बीच अमेरिका, बहुमत बहु-नस्लीय समाज की वास्तविकता को स्वीकार करता है। दोस्ती और शादियां अब होती हैं आम बात है। अमेरिकी राष्ट्रपति जैसे लिंडन बी। जॉनसन और अब जोसेफ आर बिडेन अधिनियमित कर रहे हैं ऐसे अपरिहार्यता को ध्यान में रखते हुए उपाय। 2022 में जीतने वाले बिडेन डेमोक्रेट अच्छे होंगे अमेरिका के लिए भी एक नुकसान के रूप में उनके लिए रिपब्लिकन एक परिवार संचालित उद्यम बनने से बचाव करेगा। यह क्लिंटन-पीड़ित ओबामा युग की निराशाओं में से था जो पहले का प्रतीक था अमेरिका के अश्वेत राष्ट्रपति सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कई वास्तविक कदमों के लिए एक विकल्प बन गए अच्छी आर्थिक नीति के माध्यम से सामाजिक न्याय। ओबामा की कीमत पर अमीरों को जमानत दी गई थी गरीब और मध्यम वर्ग जिस तरह से पहले हैंक पॉलसन और बाद में लैरी समर्स चाहते थे।
(लेखक द संडे गार्डियन के संपादकीय निदेशक हैं। यह इनके निजी विचार हैं)

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular