HomeपंजाबUncategorizedधर्मशाला के मुख्य डाकघर में खुला महिला शक्ति केंद्र का काउंटर

धर्मशाला के मुख्य डाकघर में खुला महिला शक्ति केंद्र का काउंटर

स्वयं सहायता समूहों को उत्पाद बेचने के लिए मिलेगी बेहतर सुविधा
कांगड़ा, देहरा तथा पालमपुर में भी खोले जाएंगे महिला शक्ति केंद्र : डीसी
आज समाज डिजिटल, धर्मशाला
उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने सोमवार को राज्य ग्रामीण विकास मिशन के तहत मुख्य डाकघर धर्मशाला में महिला शक्ति केंद्र के काउंटर का शुभारंभ किया। इस शक्ति केंद्र में स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किए गए उत्पादों को प्रदर्शित करने और बेचने की सुविधा मिलेगी।
उन्होने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूहों को उत्पाद बेचने के लिए बेहतर विपणन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं इसी दिशा में धर्मशाला के डाकघर में पहला काउंटर स्थापित किया गया है इसके अलावा जिला के कांगड़ा, पालमपुर तथा देहरा में भी इसी तरह के काउंटर खोले जाएंगे ताकि स्वयं सहायता समूहों को बेहतर सुविधा मिल सके।
उन्होने कहा कि राज्य ग्रामीण अजीविका मिशन तथा डाक विभाग के संयुक्त प्रयासों से ही महिला शक्ति केंद्र के काउंटर खोले जा रहे हैं। स्वयं सहायता समूहों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने की दिशा में यह कदम सार्थक साबित होगा। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला में ग्रामीण स्तर पर स्वयं सहायता समूह बेहतर कार्य कर रहे हैं। स्वयं सहायता समूहों को उत्पाद तैयार करने के लिए आर्थिक मदद के साथ साथ ट्रेनिंग भी नियमित तौर पर दी जा रही है ताकि स्थानीय उत्पादों की गुणवत्ता को भी बढ़ाया जा सके।
उन्होंने कहा कि महिला शक्ति केंद्रों के काउंटर पर ग्रामीण विकास विभाग के तहत गठित स्वयं सहायता समूह अपने उत्पाद बेचने के लिए रख सकते हैं, इस काउंटर पर उत्पादों की बिक्री के बाद धनराशि सीधे स्वयं सहायता समूहों को हस्तांतरित की जाएगी। उन्होंने कहा कि काउंटर खुलने से स्थानीय उत्पादों को नई पहचान भी मिलेगी तथा इससे लोगों का रूझान भी स्थानीय उत्पादों की तरफ बढ़ेगा। इससे पहले डीआरडीए के परियोजना अधिकारी सोनू गोयल ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए स्वयं सहायता समूहों द्वारा उत्पादित किए जा रहे सामान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि राज्य ग्रामीण अजीविका मिशन के तहत महिलाओं की आर्थिकी सुदृढ़ करने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular