HomeपंजाबUncategorizedलखनऊ: एटीएस का आपरेशन: अलकायदा के दो आतंकी पकड़े, पांच के भागने...

लखनऊ: एटीएस का आपरेशन: अलकायदा के दो आतंकी पकड़े, पांच के भागने की सूचना

आज समाज डिजिटल, लखनऊ:
नवाबों के शहर लखनऊ में एटीएस ने ऑपरेशन चलाकर आतंकियों के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए दो को मार गिराया है। आतंकी के छिपे होने की सूचना के बाद से हड़कंप मचा था। जानकारी मिलने के बाद उत्तर प्रदेश की पुलिस और एटीएस ने दुबग्गा चौक पर काकोरी इलाके में एक घर के घेर लिया। यहां आतंकियों के होने का अंदेशा था। सुबह 10 बजे से यह ऑपरेशन चला और एक बजे खबर आई कि अलकायदा के दो आतंकियों को पकड़ा है। इसके पास से विस्फोटक बरामद हुए हैं। ये जिस घर में छिपे थे, वहां सुबूत मिटाने की कोशिश भी की। जानकारी के अनुसार ये दोनों अफगानिस्तान और पाकिस्तान से जुड़े बताए हैं। इसके बाद एटीएस ने पूरा इलाका खाली करवाया और उस घर की तलाशी ली जहां ये छिपे थे। बम स्क्वाड को बुलाया गया। घनी बस्ती वाले इलाके से लोगों को बाहर निकाला गया और यहां आने वाले रास्ते बंद कर दिए गए। अब भी एटीएस के कमांडो ने पूरी नाकाबंद कर दी गई है। कश्मीर में हुई आतंकी घटनाओं में इनके शामिल होने की आशंका है।
जारी है ऑपरेशन, शाम पांच बजे होगी प्रेस कॉन्फ्रेंस
समाचार लिखे जाने तक ऑपरेशन जारी था। अब एटीएस को वसीम की तलाश है, जिसके लिए आॅपरेशान चलाया जा रहा है। आशंका जताई जा रही है कि यहां एक गैराज में विस्फोटक या टाइम बम हो सकते हैं। यूपी पुलिस शाम पांच बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पूरे आॅपरेशन की जानकारी देगी। यह मकान मलिहाबाद के शाहिद का है। वह यहां 15 साल से रह रहा था। जानकारी के अनुसार जिस वसीम की तलाश है, वो इसी घर में छिपा है। जांच के दौरान मकान से एटीएस को दो प्रेशर कुकर बम और एक टाइम बम मिला है। बड़ी मात्रा में बारूद और सात-आठ किलो बम बनाने की सामग्री भी मिली है। यहां पर घर के अंदर मौजूद लोगों से पूछताछ की जा रही है।
घेराबंदी के बाद चलाया ऑपरेशन
जिस घर में संदिग्ध छिपे होने की सूचना है। उन्हें घर के अंदर नजरबंद कर दिया गया है और उनसे पूछताछ जारी है। घर के चारों तरफ भारी पुलिस फोर्स मौजूद है। घर के चारों तरफ से घेराबंदी की गई है। घर के आसपास की सड़कें बंद कर दी गईं हैं। शाम को पुलिस इस संबंध में जानकारी साझा करेगी।
अनहोनी से बचने को मुस्तैद
किसी बड़ी अनहोनी से बचने के लिए पुलिस और एटीएस की टीमों ने मकान के आसपास के इलाके को पहले ही खाली करा लिया है। लोगों को यहां आने-जाने से रोका जा रहा है। आसपास मकानों के लोगों को बाहर निकाल लिया गया है।
कश्मीर के एक्यूआईएस मॉड्यूल से संबंध
आतंकियों के संपर्क जम्मू-कश्मीर बॉर्डर पर सक्रिय एक्यूआईएस मॉड्यूल से जुड़े हैं। जम्मू में हुए एक ब्लास्ट के बाद लखनऊ में छिपे आतंकियों की जानकारी मिली थी। सूटकेस में पकड़े गए बम भरे जा रहे हैं। काफी मात्रा में विस्फोटक मिल रहा है। शाहिद के मकान से चार काले सूटकेस में गोला-बारूद हैं।
कुकर बम भी बरामद
कई नेता आतंकियों के निशाने पर थे पूछताछ में यह खुलासा हुआ है। वहीं, पकड़े गए शाहिद के मकान से 2 प्रेशर कुकर बम, टाइम बम बनाने में इस्तेमाल होने वाली 7 किलो विस्फोटक और उससे जुड़ी प्रोडक्ट भी बरामद हुए हैं। लखनऊ के मंडियाव से भी एक संदिग्ध व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। इसके साथ ही मकान से आईईडी एक्सप्लोसिव बरामद किया गया है। प्रेशर कूकर के जरिए टाइमर डिवाइस से विस्फोट का साजिश बताई जा रही है।
कई जिले अलर्ट
पकड़े गए दो आतंकियों के साथ मौजूद अन्य पांच साथियों के आॅपेरशन से पहले भागने की सूचना है। इसके साथ ही लखनऊ से सटे अन्य जिलों में भी अलर्ट जारी किया गया है। रायबरेली, सीतापुर, बाराबंकी बॉर्डर पर चेकिंग बढ़ा दी गई है। एटीएस की टीम इस आॅपरेशन के लिए बीते 1 सप्ताह से काम कर रही थी।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular