HomeपंजाबUncategorizedमानसून में कम हो गई है इम्यूनिटी तो पिएं टमाटर का जूस

मानसून में कम हो गई है इम्यूनिटी तो पिएं टमाटर का जूस

टमाटर को विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है। टमाटर खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में मिनरल्स मिलते हैं। रोजाना टमाटर का जूस पीने से संक्रामक रोगों से बचाव होता है। सब्जी का टेस्ट बढ़ाने के लिए अक्सर टमाटर का उपयोग किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है ये हमारी इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने में काम आता है। दरअसल टमाटर को विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और मिनरल्स शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती हैं। अगर रोजाना इसका एक छोटा गिलास जूस पिया जाए तो शरीर स्वस्थ रहेगा। साथ ही कई बीमारियों से बचाव होगा। तो क्या है टमाटर जूस पीने के फायदे और कैसे करें इसका सेवन, जानें पूरी डिटेल।

सर्दी-जुकाम से करेगा बचाव

रोजाना एक गिलास टमाटर का जूस सुबह खाली पेट पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ती है। इससे मौसम बदलने पर होने वाले सर्दी-जुकाम और खांसी से बचाव होता है। इससे ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ती है।

इम्यून पावर होता है मजबूत

जो लोग नियमित रूप से टमाटर जूस का सेवन करते हैं उनका इम्यून सिस्टम काफी अच्छा रहता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जिसकी वजह से शरीर की क्षमता बढ़ जाती है। इससे वायरल इंफेक्शन और बुखार आदि से भी बचाव होता है।

ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

टमाटर के जूस में पोटेशियम पाया जाता है। ये दिल की गति को सामान्य रखने में मदद करता है। टमाटर का जूस रोजाना पीने से ब्लड प्रेशर की दिक्कत दूर होती है।

खून के नहीं जमेंगे थक्के

अगर किसी का खून गाढ़ा है और इसका दौरान सही नहीं है। ऐसे लोगों को रोज सुबह टमाटर का जूस पीना चाहिए। इससे खून पतला होगा और थक्के नहीं जमेंगे। इससे धमनियों में होने वाली ब्लॉकेज की समस्या भी दूर होगी।

टमाटर जूस कैसे बनाएं

टमाटर का जूस बनाने के लिए इसे अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। अब उसे छोटे टुकड़ों में काटें और पेस्ट बना लें। अब इससे एक अच्छे से छान लें और इसमें चुटकी भर काला नमक, काली मिर्च डालकर पिएं। ग्लास में निकालें और उसके ऊपर नमक डालें। अब आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments