HomeपंजाबUncategorizedGoogle Investment In Airtel सस्ते स्मार्टफोन बनाएगी एयरटेल, गूगल करने वाली है...

Google Investment In Airtel सस्ते स्मार्टफोन बनाएगी एयरटेल, गूगल करने वाली है भारी-भरकम निवेश

Google Investment In Airtel सस्ते स्मार्टफोन बनाएगी एयरटेल, गूगल करने वाली है भारी-भरकम निवेश

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली

Google Investment In Airtel : भारत में सस्ते स्मार्टफोन उपलब्ध करवाने के लिए Google और भारतीय टेलीकॉम कंपनी Bharti Airtel में एक एग्रीमेंट हुआ है। इसके मुताबिक भारती एयरटेल में गूगल लगभग 1 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी। यह एग्रीमेंट इन दोनों कंपनियों ने देश के डिजिटल इकोसिस्टम का ग्रोथ को और तेज करने के लिए किया है।

5जी पर भी शोध किया जाएगा

यह जानकारी रेगुलेटरी फाइलिंग में दी गई है। बताया गया है कि गूगल भारती एयरटेल में 734 रुपये प्रति शेयर के भाव पर 1.28 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। इसके अलावा शेष 300 करोड़ डॉलर (2253 हजार करोड़ रुपये) का निवेश कई साल के लिए कॉमर्शियल एग्रीमेंट्स के तौर पर होगा। गूगल विभिन्न माध्यमों से भारतीय टेलीकॉम कंपनी Bharti Airtel में 100 करोड़ डॉलर यानि कि 7510 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसमें 70 करोड़ डॉलर के जरिए गूगल भारती एयरटेल में हिस्सेदारी खरीदेगी और सस्ते फोन बनाए जाएंगे। साथ ही 5जी पर भी शोध किया जाएगा।

इसके अलावा 5जी और अन्य अत्याधुनिक तकनीकों को ध्यान में रखते हुए भारत के लिए खास नेटवर्क डोमेन तैयार करने में भी इस निवेश का इस्तेमाल होगा। शुक्रवार को दोनों कंपनियों की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि गूगल अपने इंडिया डिजिटाइजेशन फंड (India Digitization Fund) से ये निवेश करेगी।

साझेदारी के तहत सभी प्राइस रेंज में स्मार्टफोन विकसित किए जाएंगे

Google Investment In Airtel

एयरटेल ने कहा है कि गूगल के साथ उनकी साझेदारी के तहत सभी प्राइस रेंज में स्मार्टफोन विकसित किए जाएंगे। दोनों कंपनियां मिलकर भारत की स्थानीय स्थिति के हिसाब से 5जी नेटवर्क को लेकर काम करेंगी। एक साथ मिलकर दोनों कंपनियां देश में कारोबार के लिए क्लाउड इकोसिस्टम को बढ़ावा देंगी। इससे एयरटेल को अधिक ग्राहकों तक पहुंच बनाने और अपनी सर्विसेज बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

Bharti Airtel के शेयर में आई तेजी

Google Investment In Airtel
Google Investment In Airtel

Bharti Airtel और Google के बीच हुए एग्रीमेंट का एयरटेल के शेयरों पर पॉजीटिव असर पड़ा है। आज शुक्रवार को एयरटेल के शेयर का प्राइस 754 रुपए तक पहुंच गया। जबकि बीते दिन यह 707 रुपए के भाव पर बंद हुआ था। इस महीने की शुरूआत में इसका एक शेयर 691.30 रुपये के भाव पर था। फिलहाल एयरटेल के शेयर 720 पर है।

Also Read : RSMSSB APRO Recruitment 2022 एपीआरओ पदों पर भर्ती, 14 फरवरी तक आवेदन
Connect With Us : Twitter Facebook
SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular