HomeपंजाबUncategorizedयमुनानगर : किसान धर्मवीर काम्बोज ने किया पहले मक्का फूड फेस्टिवल का...

यमुनानगर : किसान धर्मवीर काम्बोज ने किया पहले मक्का फूड फेस्टिवल का आयोजन

प्रभजीत सिंह (लक्की), यमुनानगर :
गांव दामला में राष्ट्रपति से सम्मानित एवं अविष्कारक धर्मवीर काम्बोज ने पहला मक्का फूड फेस्टिवल का आयोजन किया। इस अवसर पर हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डा. बीआर कांबोज मुख्यातिथि थे। भारतीय मक्का अनुसंधान संस्थान के निदेशक डा. सुजाय रक्षित गेस्ट आफ आनर उपस्थित थे। इस अवसर पर मक्का से बने उत्पादों की एक प्रदर्शनी भी लगाई गई। जिसमें गांव दामला की महिलाओं, बालक और बालिकाओं ने अपनी रचनात्मकता से मक्का के अनेकों व्यंजन तैयार किए हुए थे। जिन्हें उपस्थित मेहमानों को परोसा गया । कार्यक्रम में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए डा कमबोज ने कहा कि मक्का फूड फेस्टिवल एक क्रांतिकारी सोच का परिणाम है। जो आज के दौर में बहुत प्रदेश सरकार किसानों को मक्का उगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है । मक्का फूड फेस्टिवल के आयोजन से मक्का के विभिन्न तरीके से उपयोग करने के विचार को बल मिलेगा और मक्का की मांग बढ़ेगी। जिससे इसका बाजार विकसित होगा और किसानों की आय बढ़ेगी। कृषि विश्वविद्यालय कृषि विभाग यमुनानगर राष्ट्रीय मक्का अनुसंधान संस्थान से आए वैज्ञानिकों ने मक्का फूड फेस्टिवल के प्रतिनिधियों द्वारा तैयार की गई मक्का की विभिन्न रेसिपीज का अवलोकन किया और उसका आनंद लिया ।
इस अवसर पर मक्का का सूप, मक्का के पकौड़े, मक्की का दूध, मक्की की कचौड़ी, मक्की की लिट्टी, मक्की का समोसा, मक्का की चटनी, मक्की की रोटी और साग, कार्न स्टिक, लेमन कार्न स्टिक, कार्न कबाब, मक्का का हलवा, मक्का की पंजीरी, तिल्ला कुल्फी, रसमलाई, मक्का की कैंडी, मक्का के लड्डू और मक्का का सूप और बहुत से अन्य व्यंजन प्रदर्शित किए गए। विभिन्न संस्थानों और विभागों से आए वैज्ञानिकों और अधिकारियों के सम्मान में मक्का से बने केक को भी काटा गया।

इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दामला व सेठ जय प्रकाश पालिटेक्निक दामला के प्रधानाचार्य व अध्यापक प्राध्यापकों का विशेष योगदान रहा। विद्यालय से विद्यार्थियों ने बहुत अधिक संख्या में प्रतिभागिता की। फूड फेस्टिवल में विभिन्न स्कूलों से आये प्रतिभागियों ने मक्का के व्यंजनों के स्टाल लगाए कार्यक्रम के समापन पर चौधरी चरणए सिंह विश्वविधालय के उपकुलपति डा. बी आर कम्बोज ने ग्राम दामला के तीन बुजुर्गों अमरनाथ, राजाराम और साधुराम को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के संयोजक किसान धर्मवीर का कहना था कि मैंगो मेले की तर्ज पर मक्का मेले का आयोजन करने की उसकी हार्दिक इच्छा थी। इस मेले से मक्का की खेती को उत्साह मिलेगा। कार्यक्रम में विशेष रूप से पधारें इसको प्रतिष्ठान के वाइस प्रेसिडेंट कर्नल कुलदीप सिंह राणा ने कहा कि इनोवेशन समाज की लाइफलाइन होती है और यह समाज में उत्साह बना कर रखती है। धर्मबीर कम्बोज द्वारा सोचे गए इस नवोदित मक्का फूड फेस्टिवल के आयोजन से मक्का के बारे में जागरूकता बढ़ी है और यहाँ पधारे उच्चकोटि के वैज्ञानिकगण इस बात का साक्षात प्रमाण है कि इस विचार में दम है और यह बहुत आगे जाएगा ।
मक्का फूड फेस्टिवल में आये सभी प्रतिभागियों को अहमदाबाद स्थित सृष्टि संस्था की और से सर्टिफिकेट्स आफ पार्टिसिपेशन भी दिए गए जिन्हें हनीबी नेटवर्क हरियाणा के कोआर्डिनेटर दर्शन लाल बावेजा ने कार्यक्रम में आये मुख्याथितियों के करकमलों से प्रतिभागियों को दिलाये और उनका उत्साहवर्धन किया।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments