HomeपंजाबUncategorizedदेश में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 करोड़ के पार

देश में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 करोड़ के पार

यह गर्व की बात, मीडिया भी बधाई का पात्र : भारती 
हर रोज अब तैयार किए जा रहे 40 लाख टीके 
आज समाज डिजिटल
नई दिल्ली। देश में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 करोड़ के पार पहुंच गया है। स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने इस उपलब्धि पर खुशी जताई है। उन्होंने बताया कि 40 करोड़ से 50 करोड़ का आंकड़ा महज हमने 20 दिन में पूरा किया है जो गर्व की बात है। भारती पवार ने कहा, सरकार यह सुनिश्चित  करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है कि टीके सभी लोगों तक पहुंचे और इस जानलेवा महामारी से लोगों को छुटकारा मिले। उन्होंने मीडिया को भी धन्यवाद दिया और कहा कि इस अभियान में आपने जो भूमिका निभाई वह प्रशंसनीय है। पवार ने कहा कि शुरू में, हर रोज करीब 2.5 लाख टीकों का उत्पादन किया गया था जो अब बढ़कर लगभग 40 लाख प्रतिदिन हो गया है। मुझे लगता है कि उत्पादन क्षमता में इस वृद्धि के साथ, हम लोगों को और भी बेहतर तरीके से टीकाकरण करने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के उत्पादन में कमी नहीं आने देंगे। स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा कि बच्चों के लिए टीके को लेकर केंद्र लगातार प्रयासरत है। सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखते हुए परीक्षण चल रहे हैं। हम इसे जल्द ही पेश करने की कोशिश कर रहे हैं।
 40 करोड़ से 50 करोड़ का आंकड़ा महज 20 दिन में पूरा हुआ है।
प्रधामनंत्री ने भी की तारीफ 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 50 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की खुराक लगाए जाने की तारीफ की। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि कोरोना के खिलाफ भारत की जंग ने तेज रफ्तार पकड़ ली है। वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 करोड़ को पार कर चुका है। हम इस आंकड़े को विस्तार देने और ‘सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन’ के तहत अपने सभी नागरिकों को टीके लगाने की उम्मीद करते हैं।
कोरोना के नए केस घटे, मौतें बढ़ीं 
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह तक जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना के 38,628 नए मामले आए हैं जो कि बीते पांच दिन के बाद सबसे कम हैं। हालांकि बीते इस दौरान  मृतक संख्या बढ़कर 617 हो गई है जो चिंता का विषय है। 40,017 मरीज ठीक होकर घर लौट गए हैं। देश में  एक्टिव मरीजों की संख्या 4,12,153 है। वहीं देश में कुल मृतकों की संख्या की बात करें तो यह  4,27,371 हो गई है और अब तक कुल स्वस्थ मरीजों की संख्या 3,10,55,861 हो गई है। शुक्रवार को 24 घंटों में कोरोना के 44,643 नए मामले सामने आए थे और इस दौरान  464 लोगों की मौत हुई थी। इसी तरह गुरुवार को बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 42,982 नए मामले सामने आए थे और 41,726 संक्रमितों ने इस बीमारी को मात दी थी। इस दौरान 533 लोगों की जान चली गई थी।
डेल्टा प्लस स्वरूप के 83 केए 
केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री भारती प्रवीण पवार ने शुक्रवार को लोकसभा को एक लिखित में जवाब में बताया कि देश में चार अगस्त तक कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के कुल 83 मामले पाए गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 33, मध्य प्रदेश में 11 और तमिलनाडु में 10 मामले हैं।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular