Homeराज्यपंजाबगुरदासपुर: आवारा कुत्तों का आतंक, 17 वर्षीय युवक को काटा

गुरदासपुर: आवारा कुत्तों का आतंक, 17 वर्षीय युवक को काटा

गगन बावा, गुरदासपुर:
शहर में आवारा कुत्तों का आतंक लगातार बढ़ता जा रहा है। मुख्य सड़कों से लेकर गली-मोहल्लों तक कुत्तों के झुंड दिखाई देते हैं। आवारा कुत्तों के काटने के मामले शहर में पिछले कुछ दिनों से आम दिखाई दे रहे हैं। देर शाम या सुबह को सैर पर निकलने वाले राहगीरों पर आवारा कुत्ते आए दिन हमला कर रहे हैं। ऐसा ही मामला रविवार रात साढ़े दस बजे सामने आया। सूजल (17) पुत्र महिंदरपाल निवासी गीता भवन रोड ने बताया कि वह अपने मोटरसाइकिल पर मंदिर में सेवा के बाद घर लौट रहा था। गीता भवन रोड पर पहुंचते ही कुछ खूंखार कुत्तों ने मोटरसाइकिल को घेर लिया। कुत्ते मोटरसाइकिल के पीछे भागने लगे, जिसके चलते मोटरसाइकिल अनबेलेंस हो गया और वह सड़क पर जा गिरा। इस दौरान सात-आठ कुत्तों ने उस पर हमला बोल दिया। कुत्तों ने उसे हाथों और पैरों पर काट लिया। इसी दौरान पीछे से आए कुछ मोटरसाइकिल सवारों ने मौके पर पहुंचकर कुत्तों के चंगुल से उसे आजाद कराया। उसका कहना है कि अगर उक्त लोग समय पर न पहुंचते तो कुत्ते उसे मार डालते।
गीता भवन रोड पर चौथी घटना:
ज्ञात रहे कि गीता भवन रोड पर लगातार कुत्तों के काटने की घटनाएं सामने आ रही हैं। कुछ समय पहले गीता भवन रोड पर आवारा कुत्तों के झुंड ने एक  40  वर्षीय  अज्ञात व्यक्ति को बुरी तरह से नोच डाला  था। कुत्ते करीब दो घंटे तक उक्त व्यक्ति को नोचते रहे  थे। सुबह चार बजे कुछ लोग सब्जी मंडी जाने के लिए घर से निकले तो गली में एक व्यक्ति के चिल्लाने की आवाजें आ रहीं थीं। उन्होंने जब पास जाकर देखा तो एक व्यक्ति खून से लथपथ गली में पड़ा था। उस समय तक उसकी सांसें चल रही थीं,  लेकिन कुत्तों की ओर से नोचे जाने के कारण उसकी हालत गंभीर बनी हुई थी। लोगों ने इसकी सूचना पुलिस और डायल  108  एंबुलेंस सेवा को दी।  अस्पताल पहुंचने तक उस व्यक्ति की मौत हो चुकी थी। इस घटना के बाद से इलाके में कुत्ते बेहद खूंखार हो चुके हैं। इस घटना के अगले ही दिन कुत्तों ने गीता भवन रोड निवासी सुरेश कुमार कुक्का को शिकार बनाया था। जब वह सैर करने के लिए हनुमान चौक से तिब्बड़ी रोड पर पंहुचा तो सात आठ अवारा कुत्तों ने उस पर हमला कर दिया। उसने काफी देर कुत्तों का सामना किया,  लेकिन वे कुते उसके पीछे लगे रहे,  जब उसने वहां से भागने की कोशिश की तो एक कुत्ते ने उसे काट लिया। इसके अलावा गीता भवन  रोड पर ही शाम लाल को भी कुत्तों ने काट लिया था।
ह्यूमन केयर सोसायटी ने उठाया मुद्दा:
अज्ञात की मौत के बाद इस मुद्दे को ह्यूमन केयर सोसायटी की ओर से प्रमुखता से उठाया जा रहा है। इसके बावजूद जिला प्रशासन इस मामले में गंभीरता नहीं दिखा रहा। कमेटी सदस्य संदीप अबरोल,  समीर अबरोल आदि ने बताया कि नगर कौंसिल को कुत्तों का स्थाई समाधान करने के लिए कई बार कहा जा चुका है,  लेकिन केवल खानापूर्ति के लिए कार्रवाई की जा रही है। ऐसे में आवारा कुत्तों का आतंक लगातार बढ़ रहा है। जिला प्रशासन शायद फिर से किसी की मौत के इंतजार में है। प्रशासन को जल्द से जल्द शहर के लोगों की इस समस्या का समाधान करना चाहिए। ह्यूमन केयर सोसाइटी का कहना है कि जिला प्रशासन बिल्कुल नाकाम साबित हो रहा है। इसलिए लोगों को इस मामले को लेकर आगे आना चाहिए।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments