Homeराज्यपंजाबबढ़ती लू कारण पंजाब सरकार का स्कूली बच्चों के लिए फ़ैसला Summer...

बढ़ती लू कारण पंजाब सरकार का स्कूली बच्चों के लिए फ़ैसला Summer Vacation Will Be Of 45 Days

जगदीश नवांशहर:

Summer Vacation Will Be Of 45 Days: पंजाब के भगवंत मान सरकार बच्चों की सेहत में शिक्षा के लिए संवेदनशील हुई है ।पंजाब सरकार के शिक्षा विभाग ने पहली बार पंजाब के बच्चों को 45 दिन की गर्मी मौसम की होने वाली छुट्टियों की है । प्री प्राइमरी प्राइमरी व अपर प्राईमरी, हाई तथा सीनियर सेकेंड्री क्लासेज में पढ़ने वाले बच्चे पहली बार 45 दिन घर में बैठेंगे । हालांकि विगत वर्षों में क्रोना काल के दौरान स्कूल बंद रहे तथा शिक्षा पर बुरा असर पड़ा । मगर अब स्कूल खुले हैं तो गर्मी तथा लू की मारने अप्रैल माह में ही जान निकाल दी है ।

Also Read:  Healthy Diet: गर्मियों के मौसम में हर समय लगती है थकान और नींद? तो चाय-कॉफी नहीं डाइट में शामिल करें ये चीजें

इस बार 45 दिन की होगी गर्मियों की छुट्टियां मगर 15 दिन लगेगी ऑनलाइन क्लासिस (Summer Vacation Will Be Of 45 Days)

जिसके चलते सरकार ने फैसला लिया है कि 15 मई से सभी स्कूलों के बच्चे को भीष्म कालीन छुट्टियां कर दी गई । 15 मई से 30 जून तक स्कूल बंद रहेंगे । मगर खास बात ये रही कि ऑनलाइन शिक्षा का प्रचलन बच्चों के लिए फायदेमंद रहेगा । सभी सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों पर लागू इस नियम के तहत सभी अध्यापकों को अपने अपने सब्जेक्ट के मुताबक 15 मई से 30 मई तक सभी बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाना होगा । जिससे बच्चों के सिलेबस का नुक्सान न हो।

स्कूल अध्यापक बच्चों को घर बैठकर गर्मी से बचने वे सेहत खराब भी न हो इसके लिए भी देंगे टिप्स (Summer Vacation Will Be Of 45 Days)

छुट्टियों पर जाने से पहले ही स्कूल अध्यापक बच्चों को लू से बचने के लिए किये जानेवाले एहतियात की जानकारी देखें इसके अलावा क्या खाना है क्या पीना है इस सम्बन्धी भी बच्चों को जागरूक करेंगे । इसके अलावा बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करनी होगी तथा अपने प्रत्येक सब्जेक्ट के नोट्स भी बनाने होंगे ।

 सोमवार से बदला गया स्कूलों का समय (Summer Vacation Will Be Of 45 Days)

बंगा। पंजाब सरकार ने सोमवार से स्कूलों का समय बदल दिया गया है प्राइमरी स्कूल सुबह साढ़े 7 बजे लगेंगे तथा 12 बजे बच्चों को छुट्टी हो जाएगी । इसके इलावा हाई तथा सीनियर सैकेंडरी स्कूलों के बच्चों को सुबह 7 बजे स्कूल में पहुंचना होगा तथा साढ़े 12 बजे उन्हें छुट्टी हो जाएगी । इसके अलावा प्रत्येक स्कूल के प्रमुखों को स्कूल असेंबली करवाने के लिए खुद ही मापदंड बनाने होंगे । क्योंकि गर्मी शुरू होने के साथ साथ बच्चों का असेंबली में खड़े होना भी मुश्किल है।

सरकार के फ़ैसले की पेरैंट्स की ने प्रशंसा (Summer Vacation Will Be Of 45 Days)

बंगा। बढ़ रही गर्मी तथा लूमार झुलसने वाले गर्म मौसम में पंजाब सरकार द्वारा बच्चों की सेहत व शिक्षा का ध्यान करते हुए 15 मई से 30 जून तक स्कूल बंद करने के निर्णय का स्वागत किया है । इसके साथ ही स्कूल अध्यापकों द्वारा लगाई जाने वाली ऑनलाइन क्लासें भी बच्चों के की पढ़ाई को बेहतर बनाएगी । पैरंट्स का कहना है कि बच्चे अब ऑनलाइन शिक्षा के प्रति रुचि दिखा रहे हैं । पंजाब सरकार के इस फैसले का स्वागत करने वालों में बंगा के पार्षद नरिंदरजीत रत्तू ,मीनू सागर ,सुरिन्द्र कुमार घई , सुखविंदर कौर ,सागर अरोड़ा , इंद्रजीत मान , जगजीत सिंह सोढी ,अमन कुमार व अन्य शामिल हैं

आंगनबाड़ी में जाने वाले बच्चों के लिए नहीं किया को फ़ैसला है इंतजार (Summer Vacation Will Be Of 45 Days)

आंगनबाड़ी में जाने वाले बच्चों के लिए नहीं हुई कोई घोषणा बंगा। क्षेत्र के लोगों ने पंजाब सरकार से आंगनबाड़ी बच्चों को भी बढ़ती गर्मी के कारण आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद रखने की मांग की है । इसके अलावा बच्चों को उपलब्ध होने वाला भोजन तथा अन्य सामग्री घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था करने के लिए अपील की है ।मांग करने वालों में सोशल वर्कर जेडी ठाकुर , सुरेश कुमार ,मोहन बीका ,अमरदीप बंगा , जगमोहन सिंह सरपंच सर्बजीत सिंह शामिल है ।

Also Read: बच्चों के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं प्रोटीन से भरपूर एग चीज सैंडविच,जिसे खाकर सभी बोलेंगे-यमी: Egg Cheese Sandwich

Also Read: Mawa Kheer Recipe: मावे की खीर की मजेदार रेसिपी, बच्चों को खुश करने के लिए कुछ स्वीट डिश, एकदम आसान तरीके से घर पर ही बनाये

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular