Homeराज्यपंजाबStudents Get Star Status भाषा कौशल में छात्रों को मिलेगा स्टार का...

Students Get Star Status भाषा कौशल में छात्रों को मिलेगा स्टार का दर्जा

राज चौधरी, पठानकोट:
Students Get Star Status: शिक्षा मंत्री परगट सिंह के मार्गदर्शन में छात्रों को बोलने के कौशल में और अधिक कुशल बनाने का प्रयास किया जा रहा है। विभाग ने सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए 100 दिवसीय पठन अभियान के अलावा, स्कूलों में स्थापित अंग्रेजी बूस्टर क्लबों के लिए विशेष गतिविधियों के आयोजन की भी पहल की है।

10 से 15 तक चलेगी चयन प्रक्रिया Students Get Star Status

गाइड शिक्षकों के मार्गदर्शन में छात्र 10 से 15 जनवरी तक विभिन्न विषयों में से चयन कर सकेंगे या अपनी पसंद के विषय पर अपने विचार प्रस्तुत कर सकेंगे। इससे न केवल छात्रों को भाषा बोलने में अधिक कुशलता प्राप्त होगी। बल्कि छात्रों को बोलने और अपने विचार व्यक्त करने का भी एक सुनहरा अवसर मिलेगा। शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि स्कूलों में स्थापित अंग्रेजी बूस्टर क्लब के छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को वीडियो एप के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

45 से 90 सेकेंड का समय होगा Students Get Star Status

यह अंग्रेजी के जिला मेंटर द्वारा प्रशासित किया जाएगा और प्रत्येक प्रतिभागी छात्र के पास अपने चुने हुए विषय पर अपने विचार प्रस्तुत करने के लिए 45 से 90 सेकंड का समय होगा। इस आनलाइन बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी सेकंडरी शिक्षा, डाईट प्रिंसीपल, ब्लॉक नोडल अधिकारी, जिला मेंटर, जिला रिसोर्स पर्सन, जिला कोआर्डिनेटर पढ़ो पंजाब, पढ़ाओ पंजाब प्राईमरी , जिला मीडिया कोआर्डिनेटर (सोशल / प्रिंट) भी मुख्य अतिथि या अतिथि के रूप में भाग ले सकते हैं। भाग लेने वाले छात्रों को स्कूल के प्रिंसिपल, लेक्चरर और एक शिक्षक द्वारा गठित समिति के मूल्यांकन के आधार पर स्टार दिए जाएंगे।

30 सेकेंड में छात्र को परिचय देना होगा Students Get Star Status

इस प्रक्रिया के दौरान छात्र का गाइड शिक्षक 30 सेकंड के लिए अपने छात्र का परिचय देगा और फिर छात्र एक मिनट के लिए अपने विचार प्रस्तुत करेगा। 30 सेकंड में फीडबैक देने वाली टीम छात्र को सकारात्मक तरीके से प्रेरित करेगी। जिला शिक्षा अधिकारी गाइड शिक्षकों और भाग लेने वाले छात्रों को प्रशंसा पत्र जारी करेंगे।

ये विचार करने होंगे प्रस्तुत Students Get Star Status

मैं अपने देश भारत से प्यार करता हूं, मेरे सपनों का पंजाब, इंग्लिश बूस्टर क्लब के बारे में विचार, आत्मविश्वास, स्वच्छता एक आशीर्वाद है, पढ़ना मेरा शौक है, पढ़ना एक महत्वपूर्ण कौशल है, पहले तोलें फिर बोलें, मूल्य-मूल्य का आधार हैं मानवता, मुझे मेरी नई किताब वेलकम लाइफ पसंद है, अगर मैं एक विषय शिक्षक होता, तो किताबों की कंपनी सही कंपनी होती है ” या अपनी पसंद के विषय पर अपने विचार पेश करती।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments