Wednesday, December 1, 2021
Homeराज्यपंजाबप्रदेश को मिलेगी 25% ज्यादा वैक्सीन

प्रदेश को मिलेगी 25% ज्यादा वैक्सीन

कैप्टन अमरिंदर सिंह के अनुरोध पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिए आदेश
आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली/चंडीगढ़:
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा आने वाले त्योहारों के सीजन के मद्देनजर और कोविशील्ड के दूसरे टीके का इंतेजार कर रहे 26 लाख लोगों की संख्या को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने बुधवार को पंजाब को किए जाने वाले टीकों के वितरण में तत्काल 25 प्रतिशत वृद्धि करने के आदेश दिए। केंद्रीय मंत्री के साथ मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य के लिए प्राथमिकता के आधार पर कोविड के टीकों की 55 लाख डोज मुहैया किए जाने का अनुरोध किया था।
मांडविया ने मुख्यमंत्री को इस संबंध में पूर्ण मदद का भरोसा दिया और कहा कि हालांकि अगले महीने से सप्लाई सुविधाजनक हो जाएगी, फिर भी वह 31 अक्तूबर तक राज्य की जरूरत पूरी कर देंगे। केंद्रीय मंत्री ने अपने विभाग को पंजाब की तत्काल जरूरत को देखते हुए राज्य का कोटा बढ़ाने के आदेश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि अपेक्षित सप्लाई से राज्य सरकार रोजाना 5-7 लाख लोगों के टीकाकरण का प्रबंध करने में सक्षम हो सकेगी। उन्होंने आगे कहा कि अगस्त महीने के लिए पंजाब को आवंटित किए गए टीकों की संख्या कोविशील्ड की 20,47,060 डोज पर खड़ी है, जबकि 26 लाख डोज सिर्फ उन लोगों के लिए चाहिए हैं जिनका दूसरी बार का टीकाकरण बाकी है।
सीएम ने कहा कि पंजाब को अन्य राज्यों के मुकाबले काफी कम संख्या में टीकों की आवंटन हुआ है (इसलिए प्रति व्यक्ति टीकाकरण की संख्या भी कम है) और अधिक आबादी की जरूरत पूरी करने और इसके साथ ही दूसरों की बराबरी करने के लिए इसमें वृद्धि किए जाने की जरूरत है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री को कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों की तुरंत सप्लाई किए जाने की अपील की।
बठिंडा में ड्रग पार्क स्थापित करने की मांग
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मांडविया को रसायन और उर्वरक मंत्रालय के फार्मास्यूटीकल के जवाब में बठिंडा में बल्क ड्रग पार्क की स्थापना करने के लिए पंजाब के अनुरोध पर विचार करने की मांग की है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने अक्तूबर, 2020 को बठिंडा में 1320 एकड़ क्षेत्रफल में ड्रग पार्क के लिए अप्लाई किया था। मंत्रीमंडल ने आकर्षित रियायतों को मंजूरी देने के साथ-साथ केंद्रीय मंत्रालय की सभी शर्तों को भी मंजूर कर लिया है। मीटिंग के दौरान केंद्रीय मंत्री जिनके पास रसायन और उर्वरक मंत्रालय भी है, के समक्ष मुख्यमंत्री ने राज्य द्वारा संशोधित की गई मांग के मुताबिक पंजाब के लिए डीएपी के स्टॉक के आवंटन को बढ़ाने की मांग भी दोहराई। उन्होंने कहा कि सप्लायरों को तय समय के मुताबिक खाद की उचित सप्लाई यकीनी बनाने के लिए आदेश दिए जाने चाहिए। मुख्यमंत्री ने मंत्री को बताया कि बीते दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ मीटिंग के दौरान भी उन्होंने इन बिंदुओं को उठाया था। मुख्यमंत्री ने बताया कि पंजाब को रबी सीजन के लिए 5.5 लाख मीट्रिक टन डीएपी की जरूरत है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments