Homeराज्यपंजाबगुरदासपुर: प्रदेश सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए किए विशेष प्रयास:...

गुरदासपुर: प्रदेश सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए किए विशेष प्रयास: कैबिनेट मंत्री अरुणा चौधरी

गगन बावा, गुरदासपुर:
सामाजिक सुरक्षा स्त्री एवं बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी ने कहा कि सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं। महिलाओं को समाज में आगे बढ़ने के बढ़िया अवसर उपलब्ध कराए गए हैं। वह आज दीनानगर में आयोजित राज्य स्तरीय तीज त्योहार मेले में मुख्य मेहमान के तौर पर पहुंची थी। इस मौके पर डायरेक्टर सामाजिक सुरक्षा स्त्री एवं बाल विकास विभाग विपुल उज्जवल, सीनियर कांग्रेसी नेता अशोक चौधरी, ज्वाइंट डायरेक्टर गुरजिंदर सिंह ,विधायक गुरदासपुर की पत्नी सरबजीत कौर पहाड़ा, डीसी की पत्नी शाहला कादरी एसएसपी गुरदासपुर की पत्नी डॉक्टर हरनीत कौर भाटिया, एसडीएम दीनानगर इनायत, महिला कमिशन की वाइस चेयरपर्सन अमृतबीर कौर वालिया, नगर कौंसिल गुरदासपुर के प्रधान की पत्नी सतिंदर कौर, अभिनव चौधरी, अमरजीत सिंह भुल्लर जिला प्रोग्राम अफसर, राजेंद्र सिंह जिला सामाजिक सुरक्षा अफसर, मनजिंदर सिंह जिला प्रोग्राम अफसर अमृतसर, हरविंदर सिंह भट्टी चेयरमैन ब्लाक समिति दीनानगर, नीटू चौहान प्रधान नगर कौंसिल, बलजिंदर कौर सरपंच आदि मौजूद थे।
इस मौके पर कैबिनेट मंत्री चौधरी ने कहा कि तीज त्यौहार खुशी का त्यौहार है और यह दिन महिलाओं के जीवन में बहुत महत्व रखता है। उन्होंने आगे कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार की ओर से महिलाओं के सशक्तिकरण के ठोस प्रयास किए गए हैं। इससे पहले बच्चियों की लोहड़ी भी मनाई गई थी और सीएम पंजाब के हस्ताक्षर वाले सर्टिफिकेट नवजात बच्चियों को दिए गए थे‌। उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री पंजाब के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फ़ीसदी आरक्षण और पंचायत चुनाव में 50 फ़ीसदी आरक्षण, महिलाओं के लिए फ्री बस सुविधा, माता तृप्ता महिला योजना के तहत महिलाओं को फ्री सेनेटरी पैड, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को वित्तीय सहायता, बुढ़ापा विधवा पेंशन डबल की गई और आश्रित वित्तीय सहायता में वृद्धि की गई है। उन्होंने बताया कि 1 जुलाई से 750 से बढ़ाकर 1500 की गई सामाजिक सुरक्षा पेंशन की अदायगी अगस्त माह से करने के लिए आवंटन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के योग्य पाए गए 26 लाख 21 हजार 201 लाभपात्रों को पेंशन के आवंटन के लिए प्रदेश सरकार ने इस वित्तीय वर्ष के दौरान 4000 करोड रुपए का बजट आरक्षित रखा है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से सामाजिक सुरक्षा मासिक पेंशन को ₹750 से बढ़ाकर ₹1500 करने की मंजूरी के बाद सामाजिक सुरक्षा स्त्री एवं बाल विकास विभाग की ओर से इस संबंधी नोटिफिकेशन जारी करते हुए 1 जुलाई से वृद्धि लागू कर दी गई थी, जिसकी अदायगी संबंधी प्रक्रिया अगस्त माह में शुरू कर दी गई है।
डायरेक्टर विपुल उज्जवल ने कहा कि श्रीमती अरुणा चौधरी कैबिनेट मंत्री के नेतृत्व में सामाजिक सुरक्षा स्त्री एवं बाल विकास विभाग ने विलक्षण प्रयास किए हैं, जिससे महिलाओं के मान सम्मान में वृद्धि हुई है‌। उन्होंने बताया कि आज दीनानगर में आयोजित राज्यस्तरीय तीज त्योहार मेले के तहत प्रदेश सरकार की ओर से प्रदान की जा रही स्कीमों संबंधी महिलाओं को जागरूक करने के उद्देश्य से समागम कराए जाएंगे, इसकी आज दीनानगर से शुरुआत कर दी गई है।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular