Homeराज्यपंजाबजिले में इस साल 150 एकड़ जमीन को बागों के दायरे में...

जिले में इस साल 150 एकड़ जमीन को बागों के दायरे में लाया जाएगा : डीसी रंधावा Shaheed Bhagat Singh Nagar

जगदीश, नवांशहर:
Shaheed Bhagat Singh Nagar : शहीद भगत सिंह नगर जिले में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए इस वित्तीय वर्ष के दौरान 150 एकड़ भूमि को बागों के तहत लाया जाएगा। इसके लिए उद्यान विभाग नए बाग लगाने के लिए 50 प्रतिशत अनुदान देगा।

Also Read: Mawa Kheer Recipe: मावे की खीर की मजेदार रेसिपी, बच्चों को खुश करने के लिए कुछ स्वीट डिश, एकदम आसान तरीके से घर पर ही बनाये

सब्जियों के बीज की 4000 मिनी किट उपलब्ध कराई जाएंगी (DC Randhawa)

Shaheed Bhagat Singh Nagar
Shaheed Bhagat Singh Nagar

यह जानकारी उपायुक्त नवजोत पाल सिंह रंधावा ने राष्ट्रीय बागवानी मिशन अंतर्गत ग्राम एम्मा चहल में जिले के प्रगतिशील बागवानों भूपिंदर सिंह, सुरजीत सिंह, हरजीत सिंह द्वारा लगाए गए आड़ू और आलू के बागों का दौरा करने के बाद दी. उन्होंने कहा कि इस वर्ष गृह बागवानी योजना के तहत जिले में सब्जियों के बीज की 4000 मिनी किट उपलब्ध कराई जाएंगी ताकि किसान घर की आवश्यकता के अनुसार गैर-विषाक्त सब्जियां उगाकर अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ रख सकें।

बाग लगाने के लिए 50 प्रतिशत अनुदान (Shaheed Bhagat Singh Nagar)

Shaheed Bhagat Singh Nagar
Shaheed Bhagat Singh Nagar

इसके अलावा जिले के 520 नलकूपों में पोषण को ध्यान में रखते हुए फलों के पौधे लगाए जाएंगे ताकि किसान अपने घरों में ताजे और शुद्ध फूल पैदा कर सकें। उन्होंने कहा कि अक्टूबर और नवंबर के महीनों में ढींगरी मशरूम की 2,000 बीज की बोतलें जमींदारों को घरेलू मशरूम उत्पादन के लिए घरेलू दर पर उपलब्ध कराई जाएंगी।
उपायुक्त के साथ जिले के सहायक निदेशक बागवानी डॉ. श्री जगदीश सिंह कहमा ने कहा कि विभाग द्वारा नये बाग लगाने के लिये दी जाने वाली 50 प्रतिशत अनुदान की अधिक जानकारी के लिये जिला कार्यालय या प्रखंड कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है.

फलों के पेड़ लगाने का सबसे अच्छा समय (Shaheed Bhagat Singh Nagar)

Shaheed Bhagat Singh Nagar
Shaheed Bhagat Singh Nagar

उन्होंने कहा कि अगस्त-सितंबर सदाबहार फलों के पेड़ लगाने का सबसे अच्छा समय है और दिसंबर-जनवरी शरद ऋतु के फलों के पेड़ लगाने का सबसे अच्छा समय है। उन्होंने कहा कि जिले का कोई भी किसान जो बाग लगाना चाहता है वह जिला मुख्यालय या प्रखंड स्तरीय कार्यालय में संपर्क कर फलदार पौधों की बुकिंग करवा सकता है. इस समय डॉ. राजेश कुमार बागवानी विकास अधिकारी बलाचौर भी उपस्थित थे।

Also Read: बढ़ती लू कारण पंजाब सरकार का स्कूली बच्चों के लिए फ़ैसला Summer Vacation Will Be Of 45 Days

Also Read: तेज रफ्तार ट्राला ने मारी बाइक को टक्कर दंपति घायल,पत्नी की हालत गंभीर Trolley Hit The Bike

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular