Homeराज्यपंजाबपंजाब में आज बदलेगा मौसम, थमेगी लूू, कल से बारिश

पंजाब में आज बदलेगा मौसम, थमेगी लूू, कल से बारिश

आज समाज डिजिटल, Punjab Weather:
भीषण गर्मी और लू से झुलस रहे पंजाब को राहत मिलने के आसार बन गए हैं। यदि बात करें मौसम विभाग के पूर्वानुमान की तो आज से लू नहीं चलेगी। 15 जून से 18 जून तक सूबे के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

गिरेगा 4 से 5 डिग्री तापमान

इससे दिन के तापमान में 4-5 डिग्री की गिरावट आएगी। वहीं पंजाब में 29 जून से मानसून आने की संभावना है। सोमवार को पंजाब के अधिकतर जिलों का तापमान 42 डिग्री से ज्यादा रहा। सबसे ज्यादा तापमान पटियाला का 46.8 डिग्री रहा। गर्मी के कारण लोगों को लंबे लंबे बिजली कटों का भी सामना करना पड़ा।

किसानों को मिलेगी 8 घंटे बिजली

Electricity
Electricity

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 14 जून और 17 जून से धान की रोपाई के दौरान किसानों को नियमित और निर्बाध बिजली आपूर्ति करने के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई है। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार ने 10 जून से 17 जून तक राज्य भर में चरणबद्ध तरीके से धान की रोपाई की अनुमति देकर भूजल को संरक्षित करने का निर्णय लिया है। पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) को धान के चालू सीजन के दौरान किसानों को कम से कम आठ घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं।

बारिश घटाएगी बिजली की मांग

15000 मेगावाट की अपेक्षित कुल मांग को पूरा करने के लिए पीएसपीसीएल की ओर से पहले ही विस्तृत व्यवस्था की जा चुकी है, जिसमें धान के लिए कृषि क्षेत्र की आवश्यकता शामिल है, इस मांग को पूरा करने के लिए बाहरी राज्य से आयात करने की क्षमता 7100 के मुकाबले 8500 मेगावाट तक बढ़ा दी गई है।

पिछले सीजन की मेगावाट और शेष 6500 मेगावाट बिजली की व्यवस्था राज्य के भीतर के स्रोतों से की जा रही है। कृषि विभाग के अनुमान के अनुसार, किसानों द्वारा लगभग 29 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में धान की बुवाई की संभावना है, जिसमें उच्च गुणवत्ता वाले बासमती किस्म के चावल 6.50 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बोने की उम्मीद है। इसके अलावा चालू खरीफ सीजन के दौरान शेष 22.80 लाख हेक्टेयर रकबे पर धान की अन्य किस्में बोए जाने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें : टीजीटी-पीजीटी के 5500 पदों पर भर्ती जल्द: मनोहर लाल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular