Homeराज्यपंजाबपंजाब कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं पांच विधायक

पंजाब कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं पांच विधायक

आज समाज डिजिटल, Punjab News:
पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार जल्द ही पहला कैबिनेट विस्तार करने जा रही है। यदि आम आदमी पार्टी के सूत्रों पर विश्वास करें तो भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार कम से कम पांच विधायकों को मंत्री बना जल्द ही अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकती है।

15 हो जाएगी मंत्रियों की संख्या

पांच और मंत्रियों के शामिल होने से मान के नेतृत्व वाली कैबिनेट की संख्या मुख्यमंत्री समेत 15 हो जाएगी। पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में आम आदमी पार्टी को प्रचंड बहुमत मिला। इसके बाद 10 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली थी। कैबिनेट में कुल 18 मंत्रियों की क्षमता है। वर्तमान में पंजाब कैबिनेट में नौ मंत्री हैं। मई महीने में स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला को भ्रष्टाचार के आरोप में राज्य मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया गया था। इसके बाद से स्वास्थ्य विभाग सीएम भगवंत मान के पास है।

एक महिला और एक हिंदू चेहरा होगा शामिल!

कैबिनेट विस्तार में एक महिला और एक हिंदू चेहरे के शामिल होने की संभावना है। मान कैबिनेट में अभी एक मात्र महिला मंत्री डॉ. बलजीत कौर हैं। दो बार विधायक रहे कम से कम एक विधायक को भी मंत्रिमंडल में शामिल करने की चर्चा है। दूसरी बार विधानसभा चुनाव जीतने कुलतार सिंह संधवा को विधानसभा अध्यक्ष और जयकिशन रोड़ी को विधानसभा उपाध्यक्ष बनाया जा चुका है। हरपाल सिंह चीमा और मीत हेयर को पहले ही कैबिनेट में अहम जिम्मेदारी मिली है।

ये है मंत्रियों और मंत्रालयों का ब्योरा

आम आदमी पार्टी ने राज्य विधानसभा चुनाव के दौरान 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में 92 सीटें जीतकर सत्ता में वापसी की थी। मौजूदा समय में पंजाब कैबिनेट में नौ मंत्री हैं। पांच विधायकों के और शपथ लेते ही मुख्यमंत्री समेत यह संख्या 15 हो जाएगी। मंत्रियों की कुल संख्या 18 से अधिक नहीं हो सकती है।

सरकार अभी तीन सीटें खाली रखेगी। मंत्रिमंडल विस्तार होने की स्थिति पर नए मंत्रियों को कौन से विभाग मिलेंगे, इस पर भी सबकी नजरें टिकी हैं। इस समय सबसे अधिक विभागों की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री मान के पास है।

ये भी पढ़ें : कार्तिकेय शर्मा की जीत को लेकर समस्त ब्राह्मण समाज के लोगों ने मुख्यमंत्री का किया धन्यवाद

ये भी पढ़ें : खुल गया प्रगति मैदान सुरंग, पीएम मोदी ने किया टनल और अंडरपास का उद्घाटन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular