Homeराज्यपंजाबपंजाब में गन कल्चर पर सख्ती, अब गाने और सोशल मीडिया पर...

पंजाब में गन कल्चर पर सख्ती, अब गाने और सोशल मीडिया पर नहीं दिखाई देंगे हथियार

आज समाज डिजिटल, Punjab Government New Guidelines : पंजाब में गन कल्चर बढ़ने के पिछले कुछ समय अपराध में भी तेजी से उछाल आया है। इसी कारण पंजाब सरकार अब यहां बढ़ते गन कल्चर को लेकर सख्त हो गई है। आम आदमी पार्टी की भगवंत मान सरकार (Bhagwant Mann) ने हथियारों को लेकर कई बड़े फैसले किए हैं। सरकार ने बंदूर रखने और उसके प्रदर्शन को लेकर सख्त नियम बना दिए हैं।

इसके अलावा गानों और सोशल मीडिया पर भी अब बंदूकों के प्रदर्शन पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। सरकार ने हथियारों की प्रदर्शनी पर इसको लेकर गाइडलाइन जारी की है। (Punjab Government) गाइडलाइन में कहा गया है कि हथियारों का सार्वजनिक प्रदर्शन सख्त वर्जित होगा। इतना ही नहीं, अब आने वाले दिनों में अलग-अलग इलाकों में रैंडम चेकिंग अभियान भी चलाया जाएगा।

जानिए पंजाब सरकार की नई गाइडलाइन के बारे में

  • अब से किसी भी सार्वजनिक समारोहों, धार्मिक स्थलों, विवाह समारोहों या दूसरे किसी भी कार्यक्रमों में हथियारों को ले जाने और प्रदर्शित करने पर रोक रहेगी।
  • सरकार के नए आदेशों के मुताबिक, किसी भी समुदाय के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल वालों को पर एफआईआर दर्ज की जाएगी।
  • सोशल मीडिया पर भी हथियारों का प्रदर्शन नहीं कर सकते। ऐसा करने पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं हिंसा और हथियारों का महिमामंडन करने वालों पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।
  • लोगों को जारी किए गए हथियारों के लाइसेंस की अगले 3 महीनों के भीतर पूरी समीक्षा की जाएगी। कोई नया लाइसेंस तब तक नहीं दिया जाएगा जब तक कि डीसी व्यक्तिगत रूप से संतुष्ट न हो कि ऐसा करने के लिए असाधारण आधार मौजूद हैं।
  • हथियारों का जल्दबाजी या लापरवाह उपयोग या जश्न की फायरिंग में जिससे मानव जीवन या दूसरों की व्यक्तिगत सुरक्षा खतरे में पड़ जाए, एक दंडनीय अपराध होगा क्योंकि उल्लंघन करने वाले के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

ये भी पढ़ें : Who Will Win T20 World Cup : कौन जीतेगा वर्ल्ड कप 2022, सबसे सटीक भविष्यवाणी

ये भी पढ़ें : इस वजह से सानिया मिर्जा का हो सकता है तलाक, सामने आई शोएब की पाकिस्तानी एक्ट्रेस के साथ बोल्ड तस्वीरें

ये भी पढ़ें : नवम्बर में ये 5G स्मार्टफोन होंगे लॉन्च, जानिए फीचर्स से लेकर कीमत तक सारी जानकारी

ये भी पढ़ें : अर्चना गौतम को बिग बॉस 16 से कितनी फीस मिली, क्या दोबारा होगी एंट्री

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular