Homeराज्यपंजाबPunjab budget: Captain government gives increased relief to farmers, loans of 1.13...

Punjab budget: Captain government gives increased relief to farmers, loans of 1.13 lakh farmers will be waived of 1,186 crores: पंजाब बजट: कैप्टन सरकार ने दी किसानों को बढ़ी राहत, माफ होंगे 1.13 लाख किसानों के 1,186 करोड़के लोन

चंडीगढ़। पंजाब की कांग्रेस सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया। पंजाब में कैप्टन अमरिंदर की सरकार ने दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसानों के आंदोलन के बीच अन्नदाताओं को बड़ी राहत दी है। कैप्टन अमरिंदर सरकार ने पंजाब में 1.13 किसानों के 1,186 करोड़ रुपये के कर्जों को माफ करने का ऐलान किया है। आज पंजाब सरकार ने बजट में किसानों को 7,180 करोड़ रुपये की ऊर्जा सब्सिडी देनेका भी निर्णय लिया। वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने आज वित्त वर्ष 2021-22 के लिए राज्य सरकार का बजट पेश किया और यह एलान किया कि पंजाब में किसानों का कर्जामाफ किया जाएगा और उन्हें ऊर्जा सब्सिडी भी दी जाएगी। यही नहीं पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सरकार ने भूमिहीन किसानों के लिए मदद का हाथ बढ़ाया और उनके भी लोन माफ करने की बात की। भूमिहीन किसानों के 526 करोड़ रुपये के लोन को पंजाब सरकार ने माफ करने का फैसला लिया है। पंजाब सरकार ने किसानों के लिए ‘कामयाब किसान, खुशहाल पंजाब’ स्कीम की शुरूआत की है। इस स्कीम के तहत फाजिल्का में सब्जियों के लिए उत्कृष्टता समेत कई अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। कर्ज माफी केनिर्णय से 1.13 लाख किसानों को लाभ मिलेगा।
पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सरकार ने सरकार ने कर्मचारी वर्ग को भी खुश करने की कोशिश करते हुए 1 जुलाई सेकर्मचारियों के लिए छठा वेतन आयोग लागू करने का ऐलान किया है। इसी के साथ बुजुर्गों को भी कैप्टन सरकार की ओर से लाभान्वित किया गया। बुजुर्गों की वृद्धावस्था पेंशन को भी कैप्टन सरकार ने बढ़ाकर 1,500 रुपये कर दिया।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular