Homeराज्यपंजाबPunjab Assembly Elections 2022 Update तीनों सीटों पर शिअद और आप के...

Punjab Assembly Elections 2022 Update तीनों सीटों पर शिअद और आप के प्रत्याशी घोषित, बाकी असमंजस में

जगदीश कलसोतरा, नवांशहर

Punjab Assembly Elections 2022 Update पंजाब विधानसभा चुनाव को मात्र डेढ़ महीने का समय है। राजनीतिक पार्टियों में उठापठक और सरगर्मियां लगभग गत तीन महीने से जारी है।

शुरू हो चुकी है कशमकश Punjab Assembly Elections 2022 Update

पहले उम्मीदवारों का चयन और अब चुनाव प्रचार के लिए कशमकश राजनीतिक पार्टियों के लिए तथा आम वोटरों के बीच सिरदर्दी का कारण भी बना है। विभिन्न राजनीतिक दलों के समर्थकों को अभी भी अपनी मनपसंद का नेता चुनाव मैदान में न उतरने के कारण कशमकश की फिराक बनी हुई है। कांग्रेस पार्टी अभी तक अपने उम्मीदवारों की सूची पंजाब में जारी न कर पाई है, जिस कारण वे चुनाव प्रचार के साथ साथ लोगों को अपने समर्थन में लाने में भी दूसरे राजनीतिक दलों से पीछे चल रही हैं। नवांशहर की तीनों सीटों पर कांग्रेस को कश्मकश का सामना करना पड़ रहा है। नवांशहर जिले में बंगा, नवांशहर तथा बलाचौर 3 विधानसभा सीटें हैं। इसमें बंगा रिजर्व सीट है।

इन लोगों की हो चुकी टिकट की घोषणा Punjab Assembly Elections 2022 Update

जिले की बलाचौर जनरल सीट गुर्जर बिरादरी का सरोवर क्षेत्र है इस क्षेत्र से अकाली दल ने 3 बार संसदीय सचिव तथा 4 बार विधायक रह चुके स्वर्गीय चौधरी नंदलाल की बहू सुनीता देवी को शिरोमणि अकाली दल बादल तथा बसपा गठजोड़ ने टिकट दिया है ।इसी तरह नमा शहर में शिरोमणि अकाली दल बादल बसपा गठजोड़ ने बसपा के प्रदेश महासचिव डॉ नक्षत्रपाल को उम्मीदवार बनाया है ।बंगा में शिरोमणि अकाली दल बादल के मौजूदा विधायक डा सुखविंन्द्र कुमार सुक्खी पर अपना विश्वास जताते हुए बंगा से दूसरी बार उम्मीदवार बनाया है ।

बाहरी कार्यकर्ताओं को भी टिकट Punjab Assembly Elections 2022 Update

आम आदमी पार्टी की बात करें तो इनके तीनों उम्मीदवार लंबे समय से जुड़े वर्करों से नहीं है। उन्होंने कांग्रेस तथा अकाली दल से बाहर आए वरिष्ठ कार्यर्क्ताओं को टिकट दिया है। बलाचौर में कांग्रेस की पूर्व नेता चौधरी संतोष को आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। मैडम सतोष जिला परिषद की चेयरपर्सन रह चुकी हैं ।

ललित मोहन भाजपा के उम्मीदवार Punjab Assembly Elections 2022 Update

नमो शहर में पार्टी की ओर से ललित मोहन पाठक को पसन्द करके उम्मीदवार बनाया है। ललित मोहन पाठक पूर्व में कांग्रेस के नेता रहे हैं तथा नगर कौंसिल के लगातार 4 बार कौंसलर चुने गए हैं तथा 2 बार नगर कौंसिल नवांशहर के अध्यक्ष रहे हैं लोगों के बीच उनकी अच्छी पैठ है।

पूर्व मंंत्री के बेटे आप प्रत्याशी Punjab Assembly Elections 2022 Update

बंगा से आम आदमी पार्टी ने शिरोमणि अकाली दल छोड़कर आए पूर्व मंत्री बलवंत सिंह सरहाल के बेटे कुलजीत सरहाल को उम्मीदवार बनाया है। आम आदमी पार्टी की पसन्द कुलजीत सिंह बहरहाल बंगा में अकाली दल का अच्छा खासा वोट बैंक खिसकने वाले हैं तथा उसका फायदा आम आदमी पार्टी को होगा कुलजीत कुलजीत सरहाल औड ब्लाक समिति के वाइस चेयरमैन पद पर भी आसीन है ।

लोग पूछते हैं कहा ? है कांग्रेस तथा पंजाब लोग कांग्रेस तथा भाजपा के उम्मीदवार

कांग्रेस की यह है बंगा में स्थिति Punjab Assembly Elections 2022 Update

नवांशहर के बंगा रिजर्व सीट है जहां से पार्टी सीएम के प्रिंसीपल सचिव व हुसन लाल को टिकट देना चाहती है मगर उनके टिकट के दावे के समरूप पूर्व सांसद सतनाम सिंह कैंथ के बेटे हरप्रीत सिंह भी मैदान में खड़े हैं जो स्थानीय तथा युवा नेता के रूप में प्रख्यात हैं ।नवांशहर की बात करें तो एक परिवार से 6 लोग अभी तक विधायक बनते आए हैं स. दिलबाग सिंह की पीढ़ी में उनका पोत्र अंगद सिंह नवांशहर से विधायक हैं ।उनके मुकाबले जिला कांग्रेस के महासचिव प्रदीप सिंह रटैडा तथा नगर कौंसिल के पूर्व अध्यक्ष बंगा जितेन्द्र कौर टिकट की दावेदार के रूप में है।बलाचौर की बात करिए तो बलाचौर को 30 साल बाद कांग्रेस की सीट गत विधानसभा चुनाव के दौरान मिली ।चौधरी दर्शनलाल मंगूबाल ,मनप्रीत बादल के सहयोगी रहे हैं तथा वो बलाचौर से विधायक हैं ।उनके मुकाबले कांग्रेस के जिला प्रधान सोनू भाटिया तथा और भी 2-3 उम्मीदवार टिकट पाने की इच्छा रखते हैं ।

साझा उम्मीदवार चुनना भी परेशानी

अब भाजपा की बात करें तो पंजाब लोक कांग्रेस के साथ उनका गठबंधन है इसीलिए समझा जा रहा है कि दोनों पार्टियों का साझा उम्मीदवारी मैदान में उतरेगा । बलाचौर में बाठ ब्रोदर में से 1 भाजपा का उम्मीदवार हो सकता है । नवांशहर में भाजपा एसजीपीसी सदस्य पर नजर टिकाए हुए हैं ।बंगा में भाजपा की टिकट के दावेदार हैं जिसमें 1 आईएएस एसआर लद्दड़ तथा दूसरा होशियारपुर से सांसद सोमप्रकाश की पत्नी अनीता सोमप्रकाश को क्षेत्र में बंगा के उम्मीदवार भावी उम्मीदवार के रूप में देखा जा रहा है ।

Also Read: करनाल में शादी के पांच दिन बाद दुल्हन ने लगाया फंदा 

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular