Homeराज्यपंजाबआम आदमी क्लीनिक से पंजाब में स्वास्थ्य देखभाल ढांचे में अनुकरणीय सुधार...

आम आदमी क्लीनिक से पंजाब में स्वास्थ्य देखभाल ढांचे में अनुकरणीय सुधार होंगे: सिविल सर्जन डॉ.  देविंदर ढांडा

  • राहों में 15 अगस्त को आम आदमी क्लिनिक के औपचारिक उद्घाटन के लिए सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं
  • सिविल सर्जन ने राहों में ‘आम आदमी क्लिनिक’ के उद्घाटन की व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण
जगदीश, Nawanshahr News:
‘आम आदमी क्लीनिक’ के माध्यम से पंजाब के लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए भगवंत मान सरकार का प्रमुख कार्यक्रम 15 अगस्त, 2022 से शुरू हो रहा है।

‘आम आदमी क्लिनिक’ का दौरा 

माननीय सिविल सर्जन डॉ.  देविंदर ढांडा ने आज राहों में तैयार ‘आम आदमी क्लिनिक’ का दौरा किया और क्लिनिक में बुनियादी ढांचे और चिकित्सा सुविधाओं की समीक्षा की ताकि पंजाब के माननीय मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट को ठीक से लागू किया जा सके।

‘आम आदमी क्लिनिक’ शुरू 

इस अवसर पर सिविल सर्जन डाॅ. देविंदर ढांडा ने कहा कि राहों में ‘आम आदमी क्लिनिक’ शुरू करने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने आगे कहा कि स्वास्थ्य विभाग स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर 15 अगस्त को औपचारिक रूप से ‘आम आदमी क्लिनिक’ शुरू करने के लिए तैयार है। आम आदमी क्लिनिक में मरीजों के इलाज और बीमारियों के निदान के लिए एमबीबीएस डॉक्टर, फार्मासिस्ट सहित 4 स्टाफ सदस्य तैनात रहेंगे।

लोगों को क्लीनिकल टेस्ट फ्री

इन क्लीनिकों में लोगों को करीब 100 तरह के क्लीनिकल टेस्ट वाले 41 पैकेज फ्री में दिए जाएंगे। इन क्लीनिकों में 90 फीसदी मरीजों का इलाज होगा, जिससे अस्पतालों पर बोझ कम होगा। इन क्लीनिकों के माध्यम से विशेष देखभाल और अनुवर्ती अनुवर्ती कार्रवाई के लिए रेफरल भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आम आदमी क्लीनिक खोलना पंजाब के स्वास्थ्य क्षेत्र में एक बड़ा कदम होगा।

बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया

इन क्लीनिकों के साथ, पंजाब में स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे में अनुकरणीय सुधार होगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार आम आदमी को उनके घरों के पास ‘आम आदमी क्लिनिक’ में बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराएगी। उन्होंने कहा कि ये क्लीनिक बिना किसी कठिनाई के लोगों को रोग जांच और नैदानिक ​​परीक्षण सहित विभिन्न सेवाएं प्रदान कर प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को मजबूत करेंगे। उन्होंने कहा कि मरीजों को गुणवत्तापूर्ण इलाज मिलेगा और इन क्लीनिकों से रेफरल प्रबंधन को और मजबूत करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य शिक्षा, सूचना प्रावधान और जागरूकता पर भी ध्यान दिया जाएगा।

इस अवसर पर उपस्थित

इस अवसर पर डॉ. वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ.  गीतांजलि सिंह, डॉ.  प्रतिभा वर्मा, डॉ रितु, पीए अजय कुमार, प्रखंड विस्तार शिक्षक विकास विरदी और मनिंदर सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें : यादव धर्मशाला में आयोजित शिविर में 182 मरीजों के नेत्रों की हुई जांच

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular