Homeराज्यपंजाबपंजाब में टिकट के लिए जोड़-तोड़ Manipulation For Tickets In Punjab

पंजाब में टिकट के लिए जोड़-तोड़ Manipulation For Tickets In Punjab

जगदीश कलसी, नवांशहर:
Manipulation For Tickets In Punjab: पंजाब विधानसभा क्षेत्र बंगा रिजर्व के लिए कांग्रेस पार्टी की टिकट हासिल करने वालों में लामबंदी जोड़ तोड़ पर चल रही है। लोग स्थानीय उम्मीदवार को प्राथमिकता देने की मांग कर रहे हैं। दूसरी ओर दूरदराज के नेता बंगा सीट पर जोड़तोड़ करके टिकट हासिल करने के लिए मेहनत में जुटे हैं तथा बंगा क्षेत्र के लोगों के बीच 1-1 चक्कर लगा चुके हैं।

नेताओं में चल रही जोर-आजमाइश Manipulation For Tickets In Punjab

मिली जानकारी के मुताबिक बंगा के लिए टिकट हासिल करने वाले जो नए बड़े नेता जोर आजमाइश कर रहे हैं उनमें पूर्व सांसद सतनाम सिंह कैंथ के बेटे हरप्रीत सिंह कैंथ ,पंजाब के मुख्य मंत्री के संरक्षण में उनके प्रिंसिपल सचिव आईएएस हुसन लाल, पूर्व सांसद संतोष चौधरी की बेटी नमिता चौधरी और बंगा के पूर्व विधायक चौधरी तरलोचन सिंह सूंढ मैदान में हैं । पूर्व सांसद संतोष चौधरी ने कहा है कि वह अपनी तीसरी पीढ़ी को बंगा की सेवा में उतार रहे हैं। फिल्लौर लोकसभा सीट पर पहले उनके ससुर चौधरी सुंदर सिंह तथा उसके बाद वह खुद सांसद रही हैं। अब उनकी तीसरी पीढ़ी से उनकी बेटी नमिता चौधरी बंगा क्षेत्र के लोगों की सेवा में है। बंगा क्षेत्र का विकास नया माडल लेकर लोगों के बीच हैं ।

मुख्यमंत्री को सौंप चुके श्वेत पत्र Manipulation For Tickets In Punjab

पंजाब के प्रिंसिपल सचिव मुख्यमंत्री आईएएस हुसन लाल के भाई ठेकेदार गुरबख्शा राम बंगा में उनका प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने बंगा की मांगों को ध्यान में रखते हुए श्वते पत्र मुख्यमंत्री को सौंपा। इसके तहत पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने बंगा के ओड. ब्लाक समिति क्षेत्र को सब तहसील बनाने के लिए पूरी प्रक्रिया विधानसभा में पारित कर दी। इसके इलावा गांव सरहाल राणुआ में डिग्री कालेज बनाने के लिए भी विधानसभा में लुढ़क हिंदी कार्रवाई पूरी कर दी है।

खेल स्टेडियम का मुद्दा छाएगा Manipulation For Tickets In Punjab

खटकड़ कलां में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनने वाला खेल स्टेडियम का ऐलान हुआ है मगर उस संबंधी नोटिफिकेशन वह उसे बनाने के लिए खर्च व्यवस्था का कोई दस्तावेज जारी नहीं हुआ। इसके अलावा बंगा के सीएचसी अस्पताल को सब डिवीजन अस्पताल के रूप में अपग्रेड करने का दस्तावेज भी विधानसभा में पारित कर दिया है अस्पताल के लिए जरूरी स्टाफ के खर्च सम्बन्धों की की मदें भी पारित कर दी गई । इस लिहाज से हुसन लाल बग्गा की टिकट हासिल करने में मुख्यमंत्री की सरप्रस्ती के नीचे है।हरप्रीत सिंह कैंथ युवा नेता पूर्व सांसद सतनाम सिंह कैंथ के बेटे हैं पिछले 5 साल से पार्टी के लिए सक्रिय हैं बिना पद के पार्टी काम किया है पंचायत ब्लाक समिति जिला परिषद तथा पार्लियामेंट के चुनाव में जीत दर्ज करवाने में कांग्रेस के लिए अहम रोल अदा किया ।क्षेत्र की स्थानीय नेता की मांग पर वो पूरा उतरते हैं इसके इलावा एनर्जिक है ।बाद विवाद की राजनीति से दूर हैं सभी को 1 सूत्र में पिरो कर ही काम करने की क्षमता का जिकर हाईकमान के सामने रख चुके हैं ।तरलोचन सिंह सूंढ की दावेदारी बंगा में 2 बार विधायक रह क क्षेत्र का विकास कराना और पिछड़े क्षेत्र को नयी दिशा दिलवाने की तरफ है ।इसके अलावा उनकी दावेदारी का मुख्य स्रोत पंजाब में काले दौर में उनके पिता ने कांग्रेस पार्टी व पंजाबियत के लिए शहादत दी है ।उनके पिता बंगाल विधानसभा क्षेत्र के पूरे विधायक रहे हैं इसके अलावा कांग्रेस पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी बखूबी निभा चुके हैं। कांग्रेस हाईकमान द्वारा पंजाब में समरसता कायम करने के लिए कांग्रेस द्वारा बनाई गई सद्भावना कमेटी में उनका अहम स्थान रहा है ।

आम आदमी पार्टी की ये स्थिति Manipulation For Tickets In Punjab

आम आदमी पार्टी तथा अकाली दल बसपा गठजोर द्वारा अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे जा चुके हैं। कांग्रेस पार्टी इन दोनों पार्टियों को अपना प्रतिद्वंद्वी पार्टी मानती है मगर जब तक कांग्रेस पार्टी अपना उम्मीदवार तय नहीं करती तो जहां से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार की स्थिति विपक्षी पार्टियों के मुकाबले साफ नहीं है ।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments