Homeराज्यपंजाबएबसफोर्ट और सरी में मना बाबा बंदा सिंह बहादुर जी का शहीदी...

एबसफोर्ट और सरी में मना बाबा बंदा सिंह बहादुर जी का शहीदी दिवस

दिनेश मौदगिल, Ludhiana News:
बाबा बंदा सिंह बहादुर अंतर्राष्ट्रीय फाउंडेशन की ओर से कैनेडा में महान जोंधे जरनैल बाबा बंदा सिंह बहादुर जी का 306वां शहीदी दिवस मनाया गया। इसमें फाउंडेशन के अंतर्राष्ट्रीय प्रधान कृष्ण कुमार बावा और महासचिव अंग्रेज की अगवाई में गुरद्वारा बाबा बंदा सिंह बहादुर सिख सोसाइटी एबसफोर्ट और गुरद्वारा साहिब खालसा दीवान सोसाइटी सरी का योगदान रहा।

फाउंडेशन कैनेडा इकाई के कनवीनर चुने गए

इस समारोह में फाउंडेशन कैनेडा ईकाई का कुलविंदर सिंह दिओल को कनवीनर नियुक्त किया। समारोह में फाउडेंशन के पाल बराड़, इंद्र गरेवाल महासचिव,पाल देतवाल,प्रधान फाऊडेंशन हरबंत सिंह दिओल,मुख्य सेवादार दीवान सोसाइटी बलवंत सिंह गिल, गुरुद्वारा बाबा बंदा सिंह बहादुर सिख सोसाइटी एबसफोर्ट के जसबीर सिंह बाजवा विशेष तौर पर शामिल हुए। बावा ने कहा कि 20 वर्ष पहले कैनेडा की धरती पर बाबा बंदा सिंह बहादुर जी का शहीदी दिवस पहली बार गुरु नानक टैंपल सरी में समाज सेवी बलवंत सिंह गिल की अगवाई में मनाया गया।

3 सितंबर को मनेगा मिलाप दिवस

उन्होंने कहा कि आज जरूरत है बाबा बंदा सिंह बहादुर जी से संबधित चार दिवस 16 अक्टूबर जन्मदिवस, 9 जून को शहीदी दिवस, 3 सितम्बर मिलाप दिवस और 12 मई को सरहंद फतेह दिवस हमें मनाने चाहिए। उन्होंने कहा कि बाबा बंदा सिंह बहादुर जी ने सरहंद की ईंट से ईंट खड़काकर पहले सिख लोक राज की स्थापना की और गुरु नानक देव जी और श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के नाम पर सिक्के व मोहर जारी की। किसानों को जमीनो के मालिक बनाया। बाबा जोरावर सिंह व बाबा फतेह सिंह की शहादत का बदला लिया।

7 और 8 जुलाई को मनाया जाएगा समारोह

इस अवसर पर महासचिव अंग्रेज सिंह ने बताया कि फाऊडेंशन की तरफ से 7 जुलाई को कैलगिरी व 8 जुलाई को एडमिंटन में समारोह आयोजित किए जाएगे। जबकि 10 जुलाई को चेयरमैन अशोक बावा की अगवाई में डिक्सी गुरद्वारा साहिब में समारोह आयोजित किया जाएगा। जब कि 17 जुलाई को गुरमीत सिंह गिल प्रधान फैडरेशन अमरीकाऔर बहादुर सिंह सिदू कन्वीनर की अगवाई में न्यूजरसी और शिकागों में मनजीत सिंह सीड़ा सरंक्षण फाउंडेशन की अगवाई में समारोह होगे। इस अवसर पर संदीप सिंह, राजा गरेवाल,प्रेम सिदू,अमरजीत उभी,अरजिंदर बराड़ सचिव फाउडेंशन,जसविंदर सिंह ढिल्लों,अर्शदीप आदि उपस्थित थें।

ये भी पढ़ें : कार्तिकेय शर्मा की जीत को लेकर समस्त ब्राह्मण समाज के लोगों ने मुख्यमंत्री का किया धन्यवाद

ये भी पढ़ें : खुल गया प्रगति मैदान सुरंग, पीएम मोदी ने किया टनल और अंडरपास का उद्घाटन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular