Homeराज्यपंजाबJagarwa Dogri Dance of Jammu at Crafts Bazaar जम्मू संस्कृति की झलक...

Jagarwa Dogri Dance of Jammu at Crafts Bazaar जम्मू संस्कृति की झलक है जागरवा डोगरी नृत्य

Jagarwa Dogri Dance of Jammu at Crafts Bazaar

होशियारपुर के लाजवंती स्टेडियम में चल रहे मेले में उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, पटियाला के बैनर तले कलाकार दिखा रहे हैं विभिन्न राज्यों की संस्कृति
जगदीश, नवांशहर
जिला प्रशासन होशियारपुर की ओर से लाजवंती स्टेडियम में करवाए जा रहे क्राफ्ट्स बाजार में जम्मू का जागरवा डोगरी नृत्य लोगों के आकर्षण का केंद्र बना । उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, पटियाला के बैनर तले अलग-अलग राज्यों के कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए देश की महान संस्कृति से लोगों को परिचित करवा रहे हैं। रवि शर्मा द्वारा निर्देशित जागरवा डोगरी नृत्य में दूल्हे की शादी को खूबसूरती से दिखाया गया है।

Jagarwa Dogri Dance of Jammu at Crafts Bazaar

इसमें दूल्हे के घर में लड़कियां नाचती है जब दूल्हा शादी के लिए गया होता है। ऐसे में रात का समय बिताने के लिए महिलाएं घर पर लस्सी में पैर डाल कर खुशी से झूमती है। उन्हें इस बात की खुशी होती है कि सुबह की पहली किरण के साथ ही उनके घर में नई दुल्हन आएगी। इस नृत्य में भाग लेने वाले कलाकार जब मेहमानों को मिठाई के तौर पर चने बांटते हैं तो वह दृश्य हर किसी को प्रभावित करता है।

Jagarwa Dogri Dance of Jammu at Crafts Bazaar

रवि शर्मा बताते हैं कि यह नृत्य सदियों से चला आ रहा है। इसमें 11 लड़कियां तथा चार लडक़े भाग लेते हैं और उनके साथ एक कोरियोग्राफर होता है। यह जम्मू की सभ्यता को दर्शाता है। रवि शर्मा बताते हैं कि उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, पटियाला के प्रोग्राम अधिकारी रविंदर शर्मा, भूपेंद्र सिंह ने हमेशा ही उन्हें प्रोत्साहित किया है और अलग- अलग जगह पर लगने वाले मेले में भाग लेने का अवसर प्रदान किया है। इससे बच्चों में भी नई ऊर्जा का संचार होता है। उन्होंने कहा कि पंजाब जम्मू की सीमा से सटा राज्य है। एक दूसरे की कलां संस्कृति अनेकता में एकता की पहचान बन रही है।

Jagarwa Dogri Dance of Jammu at Crafts Bazaar

Read Also : Statement of Sports Minister गुरुग्राम के नेहरू स्टेडियम में बहुत जल्द हॉकी का नया एस्ट्रोटर्फ लगाया जाएगा : खेलमंत्री

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular