Thursday, December 2, 2021
Homeराज्यपंजाबगुरदासपुर : गुरुद्वारा साहिब के प्रबंधकों के साथ बैठक की

गुरदासपुर : गुरुद्वारा साहिब के प्रबंधकों के साथ बैठक की

जगतगुरु श्री गुरु नानक देव जी का विवाह पर्व समागम
गगन बावा, गुरदासपुर:
बटाला में 13 सितंबर को जगत गुरु श्री गुरु नानक देव जी का विवाह परब समागम धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। इसके लिए तैयारियों का दौर लगातार चल रहा है। इसी कड़ी में डीसी मोहम्मद इशफाक ने स्थानीय पंचायत भवन में सिविल, पुलिस और गुरुद्वारा साहिब के प्रबंधकों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को विवाह पर्व से पहले सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए ताकि संगत को किसी तरह की परेशानी ना आने पाए।संगत की सुविधा के तमाम प्रबंध किए जाएं ।डीसी ने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि पहली पातशाही श्री गुरु नानक देव जी की चरण छोह प्राप्त धरती बटाला में विवाह पूर्व समागम कराए जा रहे हैं और हम इनका हिस्सा बन रहे हैं। उन्होंने सभी अधिकारियों को कहा कि विवाह पर्व पर समागम में बड़ी संख्या में संगत पहुंचती है और उनकी सुविधा में कोई कसर बाकी नहीं रहनी चाहिए।
शहर में बनेंगे सजावटी गेट ।डीसी ने बटाला शहर में सफाई के सभी प्रबंधों के लिए नगर निगम के अधिकारियों को कहा कि वह शहर और खासकर गुरुद्वारा श्री कंध साहिब, गुरुद्वारा सतकरतारिया साहिब और गुरुद्वारा डेहरा साहिब एवं नगर कीर्तन के रूट वाले स्थानों की साफ-सफाई को यकीनी बनाएं। कूड़े के ढेर तुरंत हटाए जाने का प्रबंध किया जाए। शहर में सजावटी गेट और झंडे लगाए जाएं।स्थाई टायललेट्स का होगा निर्माण ।उन्होंने पीडब्ल्यूडी सीवरेज बोर्ड और मंडी बोर्ड के अधिकारियों को कहा कि वे नगर कीर्तन के रूट की सभी सड़कों के निर्माण और रिपेयर को यकीनी बनाएं ताकि संगत को यातायात के दौरान कोई परेशानी न झेलनी पड़े। जो कार्य चल रहे हैं उन्हें पूरा किया जाए। उन्होंने सीवरेज मेनहोल पर ढक्कन लगाने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को भी हिदायत जारी की।डीसी ने वाटर सप्लाई एवं सेनिटेशन विभाग के अधिकारियों को अस्थाई तौर पर टायलेट्स बनाने की हिदायत देते कहा कि वे आवश्यक स्थानों की शिनाख्त कर इस काम को पूरा करें। पावरकॉम के अधिकारी नगर कीर्तन के रूट स्थल सड़कों पर बिजली की तारों को सही ढंग से मैनेज करेंगे और ढीली तारों को तुरंत सही किया जाए।मेडिकल टीमें और कंट्रोल रूम स्थापित होगा ।
डीसी ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को कहा कि सुरक्षा प्रबंधों को पुख्ता करने में कोई डील न बरती जाए। नगर कीर्तन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था सुचारू ढंग से होनी चाहिए और खासकर संगत की सुविधा के लिए यातायात को आसान बनाने का प्रयास किया जाए। उन्होंने सेहत विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे संगत की आमद को देखते हुए अतिरिक्त मेडिकल टीमें और कंट्रोल रूम स्थापित करें। इसके अलावा अतिरिक्त एंबुलेंस का प्रबंध करके रखा जाए। संगत के लिए मास्क और सैनिटाइजर की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाए। दूध, दही और मिठाई वाली दुकानों की चेकिंग की जाए ताकि संगत की आमद को देखते हुए दुकानदार खाने वाली चीजों में मिलावट ना कर सकें। डीसी ने मैनेजर रोडवेज बटाला, फायर ब्रिगेड समेत विभिन्न विभागों को विवाह पर्व से पहले सभी तैयारियां पूरी करने की हिदायत दी। 2 दिन में समस्याओं का हल किया जाए।इस मौके पर गुरविंदर सिंह भाटिया मैनेजर श्री कंध साहिब ने डीसी को बताया कि नगर कीर्तन वाले रूट की कुछ सड़कों का काम होना अभी बाकी है। पुलिस लाइन रोड, मॉडल टाउन, कादियां फाटक रोड, सिंबल चौक, नगर सुधार ट्रस्ट रोड, गांधी चौक, ठठारी गेट, नेहरू गेट आदि सड़कों की हालत काफी खराब है। इसे ठीक किया जाए। इसके अलावा कुछ स्थानों पर कूड़े के ढेर लगे हैं और नए बने हंसली पुल व कादियां रोड पर मिट्टी के ढेर उठाए जाएं। डीसी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को कड़े आदेश देते कहा कि अगले 2 दिन तक सभी समस्याओं को दूर किया जाए।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments