Homeराज्यपंजाबडेंगू से न डरें, लेकिन रहें जागरूक : जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ. राकेश...

डेंगू से न डरें, लेकिन रहें जागरूक : जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ. राकेश पाली

  • स्वास्थ्य टीमों ने 23 कंटेनरों से डेंगू के लार्वा को नष्ट किया
  •  जिले के विभिन्न इलाकों में फॉगिंग की गई

जगदीश, नवांशहर :
सिविल सर्जन डॉ. दविंदर ढांडा के दिशा-निर्देशों के तहत जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ. राकेश पाल के कुशल नेतृत्व में जिला स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू से बचाव के लिए सर्वे, जागरूकता व जांच अभियान चलाया है. इसी कड़ी के तहत स्वास्थ्य विभाग की 14 डेंगू रोधी टीमों ने शुक्रवार को जिले में घर-घर जाकर रेफ्रिजरेटर ट्रे, बर्तन, कूलर आदि की जांच की. आज जिले में कुल 1473 घरों में 3662 कंटेनरों की जांच की गई, जिनमें से 23 कंटेनरों में डेंगू के लार्वा मिले, जिन्हें मौके पर ही नष्ट कर दिया गया. साथ ही डेंगू से बचाव के लिए जिले के विभिन्न इलाकों में फॉगिंग भी की गई।

स्वास्थ्य टीमों ने 23 कंटेनरों से डेंगू के लार्वा को नष्ट किया

इस अवसर पर जिला महामारी विज्ञानी डॉ. राकेश पाल ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों में डेंगू की रोकथाम के लिए सर्वेक्षण और जागरूकता गतिविधियों की भी समीक्षा की. उन्होंने लोगों से अपील की कि जब भी फॉगिंग की जाए तो अपने घरों की खिड़कियां और दरवाजे खुले रखें और घरों में फॉगिंग आने के बाद 20-25 मिनट के लिए खिड़कियां और दरवाजे बंद कर दें। ऐसे में फॉगिंग ज्यादा कारगर साबित होगी।

डॉ। राकेश पाल ने बताया कि डेंगू एडीज नामक मच्छर के काटने से फैलता है। यह मच्छर दिन में ही काटता है। डेंगू का मच्छर एक अंडे से एक हफ्ते में पूरा मच्छर बन जाता है। इसलिए सप्ताह में एक बार डेंगू के लार्वा प्रजनन स्थल (जैसे कूलर, बर्तन, रेफ्रिजरेटर ट्रे और अन्य पानी से भरे कंटेनर आदि) को साफ करें।

डॉ। पाल ने जिलेवासियों से डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य टीमों का सहयोग करने की अपील की और कहा कि जिला स्वास्थ्य विभाग डेंगू की रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. उन्होंने कहा कि डेंगू से डरें नहीं बल्कि जागरूक रहें। उन्होंने डेंगू के बारे में लगातार जागरूकता फैलाने की जरूरत पर भी जोर दिया। उन्होंने युवाओं से सोशल मीडिया के माध्यम से इस अभियान में अपनी भूमिका निभाने की अपील की क्योंकि युवाओं की आबादी अधिक है और वे इस अभियान में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट ने लोगों से डेंगू से लड़ने की अपील की और आश्वासन दिया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू को नियंत्रित करने के अभियान की सफलता के लिए युद्ध स्तर पर कदम उठाए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें : हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय ने पंजाबी विश्वविद्यालय को 06 विकेट से हराया

ये भी पढ़ें : श्रीकृष्णा स्कूल सीहमा के खिलाडियों का शानदार प्रर्दशन

ये भी पढ़ें :  किशोरियों में विटामिन डी की समस्या का समाधान खोजेगी हकेवि की टीम

Connect With Us: Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular