Homeराज्यपंजाबगुरदासपुर : पानी की कमी से जूझ रहे ऊंचा धकाला के लोगों...

गुरदासपुर : पानी की कमी से जूझ रहे ऊंचा धकाला के लोगों को पंजाब सरकार ने दी 24 घंटे पानी की सप्लाई

गगन बावा, गुरदासपुर :

डिप्टी कमिश्नर गुरदासपुर के नेतृत्व में जल सप्लाई एवं सेनिटेशन विभाग की ओर से जिले के लोगों को पीने वाला पानी उपलब्ध करवाने के सफल प्रयास किए गए हैं। इसके चलते किसी समय जिले के गांव ऊंचा धकाला के लोगों को पानी की उपलब्धता के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन यह अब बीते समय की बात हो चुकी है। जल सप्लाई एवं सेनिटेशन विभाग के कार्यकारी इंजीनियर लवदीप सिंह ने बताया कि विभाग की ओर से इस गांव को 24 घंटे पाइपों के माध्यम से पानी सप्लाई किया जा रहा है। पानी की उपलब्धता ने गांव के लोगों की जीवन शैली में कई सकारात्मक परिवर्तन लाए हैं। दोरांगला ब्लॉक में एक छोटे से गांव ऊंचा धकाला में 162 परिवार रह रहे हैं। गांव में पानी के सीमित स्रोत थे, जिनका प्रयोग गांव वासी कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि जल सप्लाई एवं सेनिटेशन विभाग की टेक्निकल टीम ने ग्राम पंचायत के साथ कई बैठकें की और जल सप्लाई स्कीम के लिए उनके गांव में किए जाने वाले कार्यों से परिचित कराया। इसके साथ ही विभिन्न जागरूकता गतिविधियों की सहायता से लोगों को साथ लेकर संचार एवं जागरूकता मुहिम भी चलाई गई। उन्होंने आगे कहा कि इन गतिविधियों के कारण ग्राम पंचायत जल सप्लाई एवं सेनिटेशन कमेटी का गठन किया गया और फंड के तौर पर 50 हजार रुपए एकत्रित किए गए।

उन्होंने आगे बताया कि ग्राम पंचायत के सहयोग से सितंबर 2020 में स्कीम शुरू की गई थी यह स्कीम 36 लाख रुपए की लागत से 1 साल में तैयार हुई। इस स्कीम के कारण जल सप्लाई एवं सेनिटेशन विभाग पंजाब की ओर से सभी घरों, स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों और गुरुद्वारा साहिब में 100 फीसदी पानी के कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। गांव वासी गुरुदेव सिंह का कहना है कि पहले गांव में साफ पानी पीने के लिए बहुत मुश्किल आती थी, लेकिन अब जल सप्लाई एवं सेनिटेशन विभाग की ओर से पूरे गांव को पानी के कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। इससे गांव वासियों को पीने के पानी की सुविधा मिल गई है। गांव के एक अन्य निवासी प्रीतम सिंह ने कहा कि इस मिशन को सफल बनाने में गांव वसियों ने पूरा सहयोग दिया। इसका परिणाम है कि गांव के लोगों को पीने के लिए साफ पानी मिल रहा है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments