Wednesday, December 1, 2021
Homeराज्यपंजाबगुरदासपुर: बेरोजगार युवाओं को रोजगार एवं स्वरोजगार देने के लिए नई योजना...

गुरदासपुर: बेरोजगार युवाओं को रोजगार एवं स्वरोजगार देने के लिए नई योजना तैयार

गगन बावा,गुरदासपुर:

अचीवर्स प्रोग्राम स्टोरीज आफ द चैंपियन आफ गुरदासपुर के 57वें एडिशन में मुख्य मेहमान के तौर पर डाक्टर सतनाम सिंह निज्जर चेयरमैन जिला प्लानिंग कमेटी गुरदासपुर ने शिरकत की। इस मौके पर डीसी मोहम्मद इशफाक, डीईओ सेकेंडरी हरपाल सिंह, जिला लोक संपर्क अधिकारी हरजिंदर सिंह कलसी, प्रिंसिपल मनजीत सिंह संधू, जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव राजीव कुमार सहित विभिन्न स्कूलों के प्रिंसिपल, शहरवासी, टीचर और स्टूडेंट्स ने आनलाइन भाग लिया।
मेहनत से हर मंजिल संभव:
इस मौके पर डा निज्जर ने कहा कि डीसी की ओर से शुरू किया गया अचीवर्स प्रोग्राम जिले के युवाओं के लिए मार्गदर्शक बना हुआ है। इस प्रोग्राम के जरिए बहुत कुछ सीखने को मिलता है। उन्होंने अचीवर्स को मुबारकबाद देते कहा कि जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए शिक्षा का बहुत महत्त्व है। दृढ़ इच्छाशक्ति व मेहनत से हर मंजिल को प्राप्त किया जा सकता है।
स्किल डेवलपमेंट को प्रोत्साहित करेंगे :
इस मौके पर डीसी ने कहा कि अचीवर्स प्रोग्राम शुरू करने का मुख्य उद्देश्य युवाओं को जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना है। इस प्रोग्राम के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियां प्राप्त करने वाले अचीवर्स की मेहनत, जागरूकता की जानकारी युवाओं तक पहुंचाई जा रही है। इस मौके पर उन्होंने जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार एवं स्वरोजगार उपलब्ध कराने संबंधी जानकारी देते बताया कि जिला प्रशासन की ओर से युवाओं को स्किल डेवलपमेंट के प्रति प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि वह पढ़ाई के साथ हुनरमंद भी बन सकें। युवाओं को स्किल ट्रेनिंग देकर कम से कम 25 हजार रुपए प्रति माह वेतन लेने के काबिल बनाने के लिए सभी आईटीआईज के प्रिंसिपल के साथ बैठक की गई है। स्टूडेंट्स को हुनरमंद बनाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। जिला रोजगार एवं कारोबार ब्यूरो में प्रार्थियों को कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिया जाएगा और युवाओं को खुद के कारोबार जिसमें वे कम से कम 50 हजार रुपए महीना कमा सकें की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बेरोजगार युवाओं को अपील की कि वे जिला रोजगार एवं कारोबार ब्यूरो में पहुंचकर अपनी रजिस्ट्रेशन अवश्य कराएं।
मेहनत करें, परमात्मा फल अवश्य देगा:
पहले अचीवर डाक्टर संजीव कुमार गुप्ता निवासी गुरदासपुर ने बताया कि उन्होंने प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद साल 1988 में सरकारी डेंटल कालेज अमृतसर से बीडीएस, 1994 में सरकारी मेडिकल कालेज फरीदकोट से एमबीबीएस पास की। इसके बाद सरकारी मेडिकल कालेज अमृतसर से एमएस जनरल सर्जरी और साल 2002 में दिल्ली यूनिवर्सिटी से एमसीएच न्यूरो सर्जरी की। अब वह डायरेक्टर न्यूरो सर्जरी मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल शालीमार बाग दिल्ली में सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने डीसी की ओर से शुरू किए गए प्रयास की प्रशंसा करते कहा कि स्टूडेंट्स को मेहनत करनी चाहिए। मेहनत एवं दृढ़ संकल्प से अपने सभी सपने पूरे किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा आप मेहनत करें परमात्मा आपको इसका फल जरूर देगा।
टीचर्स की मेहनत से मिली सफलता:
सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल शेखपुरा की स्टूडेंट कोमलप्रीत कौर ने बताया कि उसने दफ्तर डायरेक्टर प्रदेश शिक्षा खोज एवं प्रशिक्षण परिषद पंजाब की ओर से प्रदेश स्तर पर आयोजित राज्य निपुणता खोज परीक्षा में भाग लिया। इसमें उसने पंजाब स्तर की परीक्षा में 500 स्टूडेंट्स की मेरिट सूची में नाम दर्ज कराया है। कोमलप्रीत इस परीक्षा की मेरिट में आने वाली जिले की इकलौती स्टूडेंट है। उसने अपने स्कूल के प्रिंसिपल और स्टाफ का धन्यवाद करते कहा कि उनके सहयोग से ही वह इस मुकाबले में अव्वल रह पाई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments