Homeराज्यपंजाबगुरदासपुर : जालसाजों ने भोजन की थाली बेच गुजारा करने वाले परिवार...

गुरदासपुर : जालसाजों ने भोजन की थाली बेच गुजारा करने वाले परिवार को बनाया साइबर ठगी का शिकार

गगन बावा, गुरदासपुर :

जालसाजों की ओर से धोखे से आोटीपी पूछकर खातों से पैसे निकलवाने के मामले अकसर सामने आते रहते हैं, लेकिन इस बार  जालसाजों का शिकार बहुत गरीब परिवार हो गया है, जो 40 रुपये प्रति थाली के हिसाब से लोगों की रोटी बनाकर बेचता है। जालसाज ने पहले फोन पर परिवार से 20 थाली रोटी मंगवाई और फिर धोखे से उनके 2 बैंक अकाउंट नंबर और फोन पर ओटीपी ले लिया और फिर दोनों खातों को खाली कर दिया। दोनों खातों में करीब 7500 रुपए ही थे, जिसके चलते परिवार को बड़ा आर्थिक नुकसान होने से बच गया। हालांकि रोटी की थाली बेचकर गुजारा करने वाले इस परिवार के लिए यह भी बहुत बड़ी ठगी है।
ऐसे बनाया ठगी का शिकार :
पीड़ित जसबीर कौर ने बताया कि वह एक छोटा सा ढाबा चलाती है, जिसमें चाय के अलावा घर में बनी रोटी और सब्जी भी 40 रुपये प्रति प्लेट की दर से आम लोगों को परोसी जाती है। हर दिन उनकी 10 से 15 प्लेट बिकती हैं,लेकिन कल खुद को बीएसएफ जवान बताने वाले एक शख्स ने फोन किया और 20 प्लेट का आर्डर दिया। थालियों के पैसे पहले मांगे जाने पर फोन करने वाले ने कहा कि “हम सेना के जवान हैं। हम धोखा नहीं देंगे। हम आपके खाते में पैसे डाल देंगे। रोटी की थालियां तैयार होने पर उन्होंने उक्त व्यक्ति को फोन किया कि अपना आर्डर ले जाए। इसके बाद जालसाज ने उन्हें उनके व्हाट्सएप पर एटीएम की फोटो भेजी और कहा कि वे अपने एटीएम की फोटो भी इसी तरह से खींच कर उसे भेज दें। कुछ समय बाद बातों में उलझाकर आरोपी ने उनके फोन पर बैंक से आया ओटीपी भी पूछ लिया। कुछ देर बाद उसने फिर फोन किया और कहा कि पहले खाते में पैसा नहीं जा रहा है, इसलिए कोई ओर बैंक खाते का नंबर दे दो। उन्होंने दूसरे खाते की जानकारी भी उसे दे दी। फोन की घंटी बजते ही उनके मोबाइल पर मैसेज आने लगे और उनके दोनों खातों से सारे पैसे निकाल लिए गए।
10-10 रुपए जोड़ जमा की पूंजी :
दो छोटे बच्चों की मां जसबीर कौर ने भावनात्मक होते कहा कि आरोपी ने खातों से पैसे निकालने के अलावा उनका करीब 1000 रुपए का राशन भी खराब कर डाला। उन्होंने बताया कि उन्होंने 10-10 रुपए जोड़कर बैंक में थोड़ी पूंजी जमा कराई थी, जिसे जालसाज ने एक झटके से ही खाली कर डाला। इस संबंध में पुलिस को शिकायत कर दी गई है।
ऐसे बचें फ्रॉड से :
जालसाज की ओर से पूछे जाने पर कभी भी बैंक की डिटेल शेयर न करें। कोडेड मैसेजशेयर करने पर आप तुरंत ठगी के शिकार हो सकते हैं। विशेष परिस्थिति में तत्काल अपने बैंक शाखा से संपर्क कर इसकी जानकारी दें।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular