Homeराज्यपंजाबगुरदासपुर : लंबे समय से रूठा मानसून माना, हलकी बारिश ने उमस...

गुरदासपुर : लंबे समय से रूठा मानसून माना, हलकी बारिश ने उमस से दिलाई राहत

गगन बावा, गुरदासपुर :

पिछले लंबे समय से रुठे मानसून से जहां आम लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिली है, वहीं किसानों के चेहरे भी खिल उठे हैं। हालांकि जिले में केवल रिमझिम मेघ ही बरसे हैं, लेकिन सूखी धरती पर बारिश की बूंदें वरदान बनकर टपकी हैं। लंबे समय से बारिश न होने के कारश् किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें खिच गई थीं। पानी की कमी से धान की फसल को नुकसान पहुंचने की संभावना बनी हुई है। बारिश के लिए किसानों के साथ-साथ आमजन भी प्रार्थना करने में जुटा हुआ था। मंगलवार को अचानक मौसम बदला और सुबह से ही हलकी बारिश शुरू हो गई, जिससे धान की फसल को मानो नया जीवनदान मिल गया है। उधर, मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को जिले में तेज बारिश की संभावना है। इसके बाद भी लगातार तीन दिन तक हलकी बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में गिरावट आएगी।
झमाझम बारिश का इंतजार :
बारिश से किसानों की चिंता तो दूर हो गई है, हालांकि अभी भी किसान झमाझम बारिश के इंतजार में आस लगाए बैठे हैं। किसानों का मानना है कि अच्छी बारिश ना होने से पानी की कमी पैदा हो सकती है। यह बारिश फसलों के लिए संजीवनी से कम नहीं है। किसानों का मानना है कि इस पानी से फसल को काफी फायदा होगा। बारिश से किसानों को सिचाई नहीं करनी पड़ेगी और साथ ही यूरिया का छिड़काव भी कर सकेंगे। कृषि वैज्ञानिक डॉ. अमरीक सिंह का कहना है कि इस समय की बारिश से धान की फसल को काफी लाभ होगा।
सब्जी की पैदावार बढ़ने के आसार :
बारिश शुरू होने से सब्जी की पैदावार भी बढ़ने के आसार हैं। पिछले कई दिनों से जारी उमस भरी गर्मी के कारण सब्जी की पैदावार नहीं हो पा रही है। इसके चलते सभी सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। अगर आने वाले दिनों में भरपूर बारिश होती है तो पैदावार में इजाफा होगा, जिससे सब्जी के दामों में कमी आएगी।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular