Homeराज्यपंजाबनशा रोकने की तैयारी, पाकिस्तानी कंटेनरों की चेकिंग, स्टेट बॉर्डर भी सील...

नशा रोकने की तैयारी, पाकिस्तानी कंटेनरों की चेकिंग, स्टेट बॉर्डर भी सील : Punjab Election

आज समाज डिजिटल, अंबाला:
Punjab Election : पंजाब में चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। एक तरफ राजनीतिक पार्टियों ने कमर कस ली है तो दूसरी ओर राज्य प्रशासन भी इसमें पीछे नहीं है। अक्सर माना जाता है कि चुनाव में नशे का दौर शुरू हो जाता है। पंजाब के मामले में तो ये और भी ज्यादा माना जाता है।

नशा रोकने के लिए पंजाब पुलिस ने बड़ी तैयारी की है। पंजाब के साथ-साथ इस काम में आठ अन्य राज्यों की पुलिस भी मिलकर काम करेगी। इसमें हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और चंडीगढ़ पुलिस भी साथ होगी।

भारतीय सुरक्षा बल सीमा पार से ड्रग तस्करी को रोकने का काम करेगी। पाकिस्तानी कंटेनरों की जांच तेज हो जाएगी। राज्य के भीतर नशा पकड़ने के लिए हर जिले में टीम तैनात रहेगी। पंजाब से सटे राज्यों के बॉर्डर भी सील किए जाएंगे। इस संबंध में पंजाब के ऊॠढ वीके भवरा ने सभी राज्यों के पुलिस अफसरों से मीटिंग की, जिसके बाद यह प्लानिंग की गई है।

Read Also: गणतंत्र दिवस पर किस राज्य में कौन से मंत्री ध्वज फहराएंगे, यहां देखें पूरी सूची : Republic Day 2022

सभी राज्यों में होगा नोडल अफसर Punjab Election

पंजाब में चुनाव के दौरान किसी भी सूरत में नशा न पहुंचे, इसके लिए हर राज्य में पुलिस का नोडल अफसर होगा। मीटिंग में तय हुआ कि नशे के बारे में कोई भी जानकारी या खुफिया इनपुट मिलने पर तुरंत एक्शन लेंगे। इसकी जानकारी आगे देने के लिए नोडल अफसरों का एक वॉट्सऐप ग्रुप बनेगा, जिसमें उस राज्य के सीनियर अफसर भी रहेंगे। नशे से जुड़े किसी भी आरोपी को तुरंत गिरफ्तार किया जाएगा।

शेयर होगी कुख्यात तस्करों की जानकारी Punjab Election

पंजाब समेत दूसरे सभी राज्य अपने यहां के कुख्यात तस्करों के बारे में एक-दूसरे को जानकारी देंगे। इसका फायदा यह है कि सभी राज्यों की पुलिस उनकी मूवमेंट पर नजर रखेगी। उनके पीछे खुफिया एजेंसियों का भी नेटवर्क रहेगा, ताकि अगर वह नशा तस्करी करते हैं तो उन्हें पूरे नेटवर्क के साथ पकड़ा जा सके।

पेरोल जंपर की सूची भी जारी होगी Punjab Election

चुनाव में कोई भगौड़ा या पेरोल जंपर गड़बड़ी न करे, इसके लिए भी प्लान तैयार है। पंजाब समेत सभी राज्य अपने यहां के भगौड़े करार दिए आरोपियों और पेरोल जंपरों की लिस्ट एक-दूसरे से शेयर करेंगे। अगर वे किसी के भी राज्य में छुपे हों तो उनकी धरपकड़ की जाएगी।

चार राज्यों और चंडीगढ़ के ड्रग कंट्रोलर से मंत्रणा Punjab Election

इस हाईलेवल मीटिंग में हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और चंडीगढ़ के ड्रग कंट्रोलर भी शामिल हुए। इसमें उन्हें चुनाव में मेडिकल नशे पर कार्रवाई के लिए कहा गया। खासकर, सिंथेटिक ड्रग के तौर पर इस्तेमाल होने वाले एफेड्राइन और सुडोफेडराइन पर खास नजर रखने को कहा गया। पंजाब के इलेक्शन नोडल अफसर ईश्वर सिंह ने कहा कि पंजाब में नशे के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति रहेगी।

Punjab Election

Read Also : कांप गया हरियाणा, अभी और गिरेगा पारा : Weather Condition In Haryana

Read Also: बूस्टर डोज के चक्कर में बैंक अकाउंट हो गया खाली : Online Fraud

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular