Homeराज्यपंजाबDistrict Governor Inspected Rotary Club जिला गवर्नर रोटरी क्लब ने जिले में...

District Governor Inspected Rotary Club जिला गवर्नर रोटरी क्लब ने जिले में रोटरी क्लब की पहल की समीक्षा की

District Governor Inspected Rotary Club

दिनेश मौदगिल, लुधियाना

रोटरी क्लब के जिला गवर्नर डॉ उपिंदर सिंह घई ने लुधियाना का दौरा किया और जिले में रोटरी क्लब की सभी चल रही परियोजनाओं की समीक्षा की। रोटरी क्लब लुधियाना के प्रयासों की सराहना करते हुए, डॉ घई ने कहा:“मैं सदस्यों को महामारी के दौरान बहुत अच्छी पहल करने के लिए बधाई देता हूं। रोटरी क्लब लुधियाना ने सक्रिय रूप से फोकस के सात क्षेत्रों पर काम किया है जो पर्यावरण, शांति निर्माण और संघर्ष की रोकथाम, बुनियादी शिक्षा और साक्षरता, बीमारी की रोकथाम और उपचार, जल स्वच्छता, सामुदायिक आर्थिक विकास और मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य का समर्थन कर रहे हैं।“

District Governor Inspected Rotary Club

गुरु अमर दास अपाहिजआश्रम सराभा गांव में चलाई जा रही पहलों के अलावा निर्दोष स्कूल में होम्योपैथिक औषधालय की समीक्षा की गई। गुरु अमर दास अपाहिज आश्रम सराभा में मानसिक रूप से बीमार 150 से अधिक लोगों का इलाज किया जा रहा है। रोटरी क्लब लोगों को मुफ्त राशन और दवाएं प्रदान करता है।रोटरी क्लब मानसिक रूप से विकलांगों के लिए निर्दोष स्कूल में एक निःशुल्क होम्योपैथिक औषधालय भी चलाता है।स्वागत करते जिला राज्यपाल, रोटरी अध्यक्ष डॉ. आर.एल. नारंग ने पिछले वर्ष के दौरान किए गए सभी कार्यों की रूपरेखा तैयार की।

District Governor Inspected Rotary Club

उन्होंने गर्भाशय ग्रीवा और स्तन कैंसर का पता लगाने और उपचार के लिए शिविरों के बारे में विस्तार से बताया जो सफलतापूर्वक आयोजित किए गए थे। इसके अलावा क्लब की स्वास्थ्य पहल के तहत बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन और मास्क भी वितरित किए गए। कोविड टीकाकरण शिविर, मधुमेह का पता लगाने वाले शिविर और कैंसर का पता लगाने वाले शिविर भी आयोजित किए गए।

रोटरी क्लब ने शिक्षा के हिस्से के रूप में सरकारी स्कूलों में छात्रों को स्टेशनरी और वर्दी प्रदान की। शुद्ध पेयजल के लिए वाटर कूलर और आरओ सिस्टम भी लगाए गए थे। साथ ही जरूरतमंद छात्रों को छात्रवृत्ति भी प्रदान की गई।

District Governor Inspected Rotary Club

साक्षरता पहल के तहत घरेलू कामगारों के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की गईं। नि:शुल्क कंप्यूटर कक्षाएं भी आयोजित की गईं।वर्ष के दौरान वृक्षारोपण अभियान और भारत पाक शांति पर ऑनलाइन बैठकें भी आयोजित की गईं।

रोटरी क्लब ऑफ लुधियाना 70 साल से अधिक पुराना है और ‘स्वयं से ऊपर सेवा’ के आदर्श वाक्य को ध्यान में रखते हुए विभिन्न समुदाय आधारित परियोजनाओं पर काम कर रहा है। लुधियाना में क्लब के 100 से अधिक समर्पित सदस्य हैं।

District Governor Inspected Rotary Club

Also Read : ये है IPL 2022 में पंजाब किंग्स शेड्यूल का पूरा शेड्यूल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular