Homeराज्यपंजाबपठानकोट: डीएफओ ने की हर्बल पार्क पर बांस के पौधों लगाने की...

पठानकोट: डीएफओ ने की हर्बल पार्क पर बांस के पौधों लगाने की शुरुआत

राज चौधरी, पठानकोट:
पर्यावरण को समर्पित और वातावरण को स्वच्छ एवं हरा भरा बनाने में लगी निर्माण दि हेल्पिंग हैंड्स ने यहां नगर में डलहौजी रोड स्थित नेचर पार्क और चक्की पुल श्मशान घाट स्थित हर्बल पार्क फेज-1 का निर्माण करके मातृभूमि की सेवा में अपना योगदान दिया है वही एक अन्य पर्यावरण को समर्पित तीसरा प्रोजेक्ट हर्बल पार्क फेज 2 निमार्णाधीन है जिसके पहले चरण में भूमि के एक बड़े हिस्से पर पौधारोपण से पहले बाड बंदी का कार्य पूरा किया गया है ।
हर्बल पार्क फेज 2 के इस प्रोजेक्ट में दूसरे चरण में आज बांस के लगभग 100 पौधे लगाने की मुहिम की शुरूआत प्रोजेक्ट चेयरमैन कुलवंत सिंह, सतीश महाजन, रवि महाजन तथा शरणजीत नैंटी की देखरेख में की गई जिसमें पठानकोट जिले के नवनियुक्त डीएफओ राजेश गुलाटी मुख्य अतिथि के रुप में पहुंचे। मुख्य अतिथि द्वारा बाउंड्री पर बांस के पौधे लगाने की मुहिम की शुरुआत की गई जिसे निर्माण के सभी उपस्थित पदाधिकारियों को अंजाम तक पहुंचाया गया।
पौधारोपण उपरांत कार्यक्रम में मुख्य अतिथि का स्वागत वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ एम एल अत्री, डॉक्टर तरसेम सिंह, विजय राणा, सलाहकार सुशील गुप्ता, एसएल गुप्ता, घनश्याम शर्मा द्वारा माल्यार्पण कर किया गया। महासचिव सुनील महाजन और डायरेक्टर आर्किटेक्ट वीके वर्मा ने मुख्य मेहमान को हर्बल पार्क फेज 1 और हर्बल पार्क फेज 2 के बारे में विस्तार से जानकारी दी । अध्यक्ष संजीव महाजन ने कहां कि निर्माण- दि हेल्पिंग हैंड्स स्वच्छता जल संरक्षण और पर्यावरण को लेकर काम कर रही है और इस मुहिम की ओर अग्रसर वह समाज, प्रकृति, वातावरण और देश सेवा में अपना कर्तव्य निभा रही है।
मुख्य अतिथि डीएफओ राजेश गुलाटी ने हर्बल पार्क फेज 1 और फेज 2 का दौरा करने के उपरांत कहा कि उन्हें इस बात की प्रसन्नता है कि नगर की पर्यावरण को लेकर अग्रणी संस्था निर्माण दि हेल्पिंग हैंड्स द्वारा जहां नगर में 2 खूबसूरत पार्क बनवाए गए हैं वही इस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए एक अन्य पार्क का निर्माण किया जा रहा है जिस की बाउंड्री पर बांस के पौधे लगाकर पौधारोपण का आज उनके द्वारा शुभारंभ किया गया उन्होंने बताया बांस के पौधे जहां प्राकृतिक वनस्पतियों में सबसे जल्दी बढ़ने वाले पौधे के रूप में जाना जाता है वहीं इसके बहुत सारे औषधीय गुण भी हैं। हर्बल पार्क फेज 2 के अंदर जमीन की गुणवत्ता को देखते हुए उन्होंने यहां लगाए जाने वाले अन्य पौधों के बारे में भी बहुमूल्य सुझाव दिए। जिसे शीघ्र ही वन विभाग के सहयोग से सैकड़ों की संख्या में बड़े पौधे पार्क में लगाए जाएंगे और इस क्षेत्र को मिनी जंगल का स्वरूप दिया जाएगा।
कार्यक्रम में उपस्थित स्थानीय पार्षद एवं निर्माण के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विजय भगत ने हर्बल बार फेज 2 का दायरा और बड़ा करने का और अन्य सहयोग का आश्वासन दिया।
चेयरमैन चाचा वेद प्रकाश और सरपरस्त डॉक्टर अरुण खेड़ा ने मुख्य अतिथि और उपस्थित जनों का धन्यवाद किया और नगर की संस्थाओं व गणमान्य लोगों से इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में सहयोग देने का आवाहन किया। इस अवसर पर सेक्रेटरी मुकेश शैरी, वरिष्ठ सदस्य विपिन पुरी, विजय मुंजाल, जसपाल सिंह राजू तथा वन विभाग से अमन भी उपस्थित थे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular