Homeराज्यपंजाबCM Channi's Announcement  कॉलेज-विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए फ्री बस यात्रा

CM Channi’s Announcement  कॉलेज-विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए फ्री बस यात्रा

CM Channi’s Announcement

आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़:

पंजाब सरकार ने आज 58 नई बसों को पंजाब परिवहन के बेड़े में शामिल कर लिया। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने 400 करोड़ रुपये की लागत से खरीदी जाने वाली कुल 842 बसों में से 58 बसों को बेड़े में शामिल किया। इसके साथ ही यह भी घोषणा की कि प्रदेश के सरकारी और निजी कालेजों और विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए मुफ्त बस यात्रा का एलान किया।

Also Read : Kalicharan Arrest Latest News गांधी जी को अपशब्द कहने वाला कालीचरण गिरफ्तार, ये है उसकी कहानी

हरी झंडी दिखाकर खुद भी बस चलाई

चन्नी ने अपने सरकारी निवास से उक्त नई बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के साथ ही खुद भी बस चलाई। इन 58 बसों में से पीआरटीसी को 30 बसें और पनबस को 28 बसें दी गई हैं।(CM Channi’s Announcement) मुख्यमंत्री ने इस मौके पर राज्य के लोगों खासकर महिलाओं और विद्यार्थियों को बधाई दी, जो अब नई बसों में मुफ्त यात्रा का आनंद ले सकेंगे। आम लोगों को बेहतरीन सुविधाएं देने की प्रतिबद्धता दोहराते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 400 करोड़ रुपये की लागत से 105 बस टर्मिनलों का निर्माण और नवीनीकरण किया जा रहा है।

425 नए बस रूट जोड़े जाएंगे

उन्होंने कहा कि 1406 नए बस परमिट जारी करने के अलावा राज्य में 425 नए बस रूट जोड़े जाएंगे। तीन माह में परिवहन विभाग के राजस्व में रोजाना 150 करोड़ की वृद्धि: वड़िंग इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ परिवहन मंत्री राजा वड़िंग भी मौजूद थे।(CM Channi’s Announcement) मुख्यमंत्री ने परिवहन मंत्री द्वारा तीन महीनों में किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि राज्य के परिवहन माफिया के विरुद्ध कार्रवाई के परिणामस्वरूप विभाग के राजस्व में बहुत वृद्धि हुई है।

यात्रियों को नहीं होगी असुविधा

कहा कि किसी को भी यात्रियों के साथ नाइंसाफी नहीं करने दी जाएगी और उनकी सरकार द्वारा एक पारदर्शी, कुशल और प्रभावशाली परिवहन व्यवस्था पहले ही लागू की जा चुकी है। (CM Channi’s Announcement) राजा वड़िंग ने कहा कि पिछले तीन महीने के दौरान विभाग की रोजाना की आमदनी में 1.50 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है और इस आंकड़े को जल्द ही रोजाना 2 करोड़ रुपये तक ले जाएंगे।

इन बस डिपुओं को मिलेंगी नई बसें

वीरवार को मुख्यमंत्री द्वारा नई बसों को हरी झंडी दिखाने के बाद, पनबस की 28 बसों में से मुक्तसर साहिब डिपो को 13, रूपनगर डिपो को 12 और पठानकोट को 3 नई बसें मिलेंगी। इसी तरह पीआरटीसी की 30 बसों में से बठिंडा और पटियाला डिपुओं को 10-10 जबकि फरीदकोट और बरनाला को 5-5 बसें मिलेंगी।

नई बसों में लगा है ट्रैकर

नई बसें बीएस-6 सिस्टम से लैस हैं और इनमें एससीआर तकनीक लगी है, जो प्रदूषण के उत्सर्जन को घटा देती है। परिवहन विभाग के प्रवक्ता के अनुसार,बसों के ढांचे का निर्माण भी केंद्र सरकार द्वारा नोटीफाई एआईएस 052 बस कोड आॅफ प्रेक्टिस नियमों के अनुसार है, जो सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा नोटीफाई किए गए हैं। 52 सीटों वाली इन बसों में हर सीट पर पैनिक बटन की सुविधा के अलावा पनबस और पीआरटीसी ट्रैकर एप्लिकेशनों द्वारा बस की आवाजाही को ट्रैककरने का सिस्टम भी लगा है।

Also Read : Share Market News Update शेयर बाजार मामूली बढ़त में, सेंसेक्स 115 पॉइंट ऊपर 57920 पर कर रहा कारोबार

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments