Homeराज्यपंजाबगुरदासपुर: कैबिनेट मंत्री तृप्त राजेंद्र सिंह बाजवा ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

गुरदासपुर: कैबिनेट मंत्री तृप्त राजेंद्र सिंह बाजवा ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

गगन बावा, गुरदासपुर:
ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री तृप्त राजेंद्र सिंह बाजवा ने स्थानीय शहीद लेफ्टिनेंट नवदीप सिंह खेल स्टेडियम में जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और जिले के लोगों को अपना संदेश दिया। इस मौके पर विधायक बरिंदरमीत सिंह पाहड़ा, एडीजीपी पंजाब इकबाल सिंह सहोता, आईजी बार्डर रेंज श्री अमृतसर एसपीएस परमार, डीसी मोहम्मद इशफाक, एसएसपी डॉक्टर नानक सिंह, डीसी की धर्मपत्नी शाहला कादरी, एसएस बोर्ड पंजाब के चेयरमैन रमन बहल, डॉक्टर सतिंदर कौर , जिला प्लानिंग कमेटी के चेयरमैन डॉक्टर सतनाम सिंह निज्जर, चेयरमैन गुरमीत सिंह पाहड़ा, एडीसी जनरल राहुल, एडीसी अर्बन डेवलपमेंट मेजर अमित महाजन आदि मौजूद थे।
पंजाबियों की सबसे ज्यादा कुर्बानियां: 
जिले के लोगों को संबोधित करते कैबिनेट मंत्री भाजपा ने कहा कि आज हम 75 शवां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं, इस मौके पर वे सभी को हार्दिक बधाई देते हैं। विभिन्न लहरों और शहीदे आजम सरदार भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव, सरदार करतार सिंह सराभा, मदनलाल ढींगरा, लाला लाजपत राय, दीवान सिंह, शहीद उधम सिंह और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों की ओर से समय-समय पर शुरू किए गए संघर्ष के कारण ही आज हम स्वतंत्र देश के निवासी हैं। हमें गर्व है कि देश के स्वतंत्रता संघर्ष के दौरान पंजाबियों की सबसे ज्यादा कुर्बानियां रही हैं। उन्होंने इस शुभ अवसर पर हाल ही में टोक्यो ओलंपिक में शानदार कारगुजारी दिखाने वाले खिलाड़ियों, कोचिंग स्टाफ के अलावा देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि देश के खिलाड़ियों ने 7 मेडल जीतकर खेलों के प्रति नई सोच पैदा की है। 41 साल के बाद हॉकी में मेडल जीतकर टीम ने देश में नई उमंग छेड़ी है। लड़कियों की टीम की ओर से सेमीफाइनल खेलना बड़ी उपलब्धि है।
वीआईपी कल्चर खत्म किया गया:
बाजवा ने आगे कहा कि पंजाब आज कृषि, बिजली, बुनियादी ढांचे, शहरी विकास, ग्रामीण विकास, शिक्षा, सेहत, पर्यावरण, उद्योग, नागरिक सेवाओं और वीआईपी कल्चर खत्म करके अलग पहचान बना चुका है। उन्होंने आगे कहा कि बीते करीब डेढ़ साल के दौरान सभी कोरोना के जिस दौर से गुजरे हैं, वे उम्मीद करते हैं कि उसी हौसले और हिम्मत से तीसरी लहर से भी निजात पा लेंगे। उन्होंने दिल्ली की सीमा पर बैठे किसानों के संघर्ष की सफलता के लिए अरदास करते कहा कि परमात्मा जल्द किसानों के संघर्ष को सफल बनाएं।
48 घंटे में फसलों की अदायगी:
कैबिनेट मंत्री ने आगे कहा कि प्रदेश सरकार ने फसलों के दाम तुरंत चुकाए हैं और 48 घंटे में ही फसलों की अदायगी कर लाखों किसानों का करोड़ों रुपए का कर्ज भी माफ किया है। किसानों की बाजू पकड़ने में कांग्रेस सरकार कभी भी पीछे नहीं रही। शहीदों के वारिसों के लिए उनकी सरकार ने विशेष प्रयास किए हैं। शहीद जवानों के परिवारिक मेंबरों को सरकारी नौकरियां दी गई हैं और वित्तीय मदद भी दी गई है। कांग्रेस सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन 750 से बढ़ाकर 15 सौ रुपए की, जिस का हकदार लोक लाभ उठा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने आशीर्वाद स्कीम के तहत गरीब बच्चियों को उनकी शादी के लिए दी जाती वित्तीय सहायता राशि 21 से बढ़ाकर 51 हजार रुपए कर दी है। स्कूलों के बच्चों को स्मार्ट मोबाइल फोन और गांव व शहरों में वातावरण को साफ-सुथरा रखने के उद्देश्य से पौधे लगाए गए हैं।
मनरेगा में जिला पहले स्थान पर:
उन्होंने जिले की बात करते बताया कि जिले में मनरेगा स्कीम के तहत करवाए जा रहे विकास कार्य में जिला पंजाब भर में पहले स्थान पर रहा है। स्कीम के तहत 43.65 करोड रुपए के विकास कार्य किए गए हैं। इसके तहत गांवों में थापर मॉडल के तहत छप्पड़ का नवीनीकरण, पार्कों का निर्माण, खेल स्टेडियमों का निर्माण, कैटल शेड, प्लांटेशन आदि के विकास कार्य कराए गए हैं। स्मार्ट विलेज स्कीम टू के तहत जिले में 273.96 करोड़ की लागत से विकास कार्य कराए जा रहे हैं, जिसमें से 180.92 करोड रुपए की लागत से 1930 विकास कार्य कराए जा चुके हैं और बाकी काम 90 फ़ीसदी पूरे कर लिए गए हैं। जल जीवन मिशन प्रोजेक्ट के तहत जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को साल तक हर घर जल हर घर नल के नारे के तहत घर-घर पानी के कनेक्शन देने के लिए 1,67,647 घरों को कनेक्शन दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि वह देश के सभी महान शहीदों को कोटि कोटि प्रणाम करते हुए देश की खुशहाली की कामना करते हैं।
शहीदों को श्रद्धा सुमन भेंट:
इससे पहले मुख्य मेहमान बाजवा ने शहीदों की गैलरी में पहुंचकर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए। जिले के लोगों को संबोधित करने के बाद उन्होंने वीर नारियों, स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारिक सदस्यों और खिलाड़ियों का सम्मान किया। इसके बाद स्टूडेंट्स ने देशभक्ति गीत, गिद्दा व भंगड़ा पेश किया। लोगों को ट्राईसाईकिल व जरूरतमंद महिलाओं को सिलाई मशीनें भी बांटी गई। विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियां प्राप्त करने वालों और ड्यूटी के अलावा अन्य विशेष काम करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया। उन्होंने परेड में हिस्सा लेने वाली टीमों और स्टूडेंट्स को भी सम्मानित किया। इसी तरह पूरे जिले में स्वतंत्रता दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। बटाला, डेरा बाबा नानक, कलानौर, दीनानगर और श्री हरगोविंदपुर में भी स्वतंत्रता दिवस उत्साह के साथ मनाया गया।
यह रहे मौजूद:
इस मौके पर एडीसी विकास बलराज सिंह, सहायक कमिश्नर जनरल अमनदीप कौर, ब्रिगेडियर जीएस काहलों, जिला अटार्नी एपीएस संधू एसपीडी एचएस संधू, एसपी हेडक्वार्टर नवजोत सिंह, नगर कौंसिल प्रधान एडवोकेट बलजीत सिंह पाहड़ा, जिला प्रधान कांग्रेस रोशन जोसेफ, क्रिश्चियन वेलफेयर बोर्ड के उप चेयरमैन तरसेम सहोता, डीएसपी सुखपाल सिंह, डीएसपी राजेश कक्कड़, जिला महिला कांग्रेस प्रधान अमनदीप कौर रंधावा, डीडीपीओ हरजिंदर सिंह संधू, कुंवर रविंदर सिंह विक्की, डीईओ सेकेंडरी हरदीप सिंह, जिला हेरिटेज सोसायटी के सचिव हरमनप्रीत सिंह, डिप्टी डीईओ खेल इकबाल समरा, डिप्टी डायरेक्टर पशुपालन विभाग श्याम सिंह आदि मौजूद थे।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments