Homeराज्यपंजाबगुरदासपुर: लाभार्थी वीएलई से संपर्क करके घर बैठे विभिन्न सामाजिक कल्याण योजनाओं...

गुरदासपुर: लाभार्थी वीएलई से संपर्क करके घर बैठे विभिन्न सामाजिक कल्याण योजनाओं का उठा सकेंगे लाभ

गगन बावा, गुरदासपुर:
डीसी मोहम्मद इशफाक ने सभी ग्रामीण स्तर के उद्यमियों (वीएलई) के साथ जूम मीटिंग की, जिसमें जसपाल सिंह स्टेट हेड कॉमन सर्विस सेंटर पंजाब, प्रवीण कुमार जिला प्रबंधक, सुनील कुमार डीएम, दिलावर सिंह जिला समन्वयक और वीएलईज उपस्थित थे। बैठक के दौरान डीसी ने बताया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न समाज कल्याण योजनाओं के लाभ से वंचित जिले के जरूरतमंद लोगों को बुढ़ापा पेंशन, विधवा पेंशन, आश्रित एवं विकलांगों को आर्थिक सहायता, सरबत सेहत बीमा कार्ड, यूडीआईडी कार्ड, राशन कार्ड, लेबर कार्ड, गर्भवती महिलाओं को वित्तीय सहायता और रोजगार और स्वरोजगार आदि स्थापत करने संबंधी जागरूक करने के साथ उनके कार्ड बनाए जा रहे हैं ताकि वे सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें।
वीएलई को ढिलाई न बरतने का निर्देश :
डीसी ने आगे कहा कि उपरोक्त कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए गांवों और शहरों में शिविरों के दौरान लाभार्थी वीएलवी के पास जाकर अपना कार्ड प्राप्त करने के लिए फॉर्म भर सकते हैं। जरूरतमंद लाभार्थियों के कार्ड बनाने में वीएलई को ढिलाई न बरतने का निर्देश दिया गया है।
कॉमन सर्विस सेंटरों से पाएं सुविधाएं :
बैठक के दौरान कॉमन सर्विस सेंटर के अधिकारियों ने बताया कि कॉमन सर्विस सेंटर में पैन कार्ड, पासपोर्ट, टेली-मेडिसिन, टेली-लॉ, टेली-केवीके, बैंकिंग सर्विसेज (खाता खोलना और पेंशन निकासी), कॉम्प्रिहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड, एलिम्को और यूडीआईडी डीटीएच रिचार्ज, मोबाइल बिल भुगतान, ई-लर्निंग, बीमा, आॅनलाइन प्रशिक्षण और बिजली बिल भुगतान जैसी सेवाएं प्रदान की जाती हैं। उपरोक्त योजनाओं का लाभ लोग अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ले सकते हैं। डीसी ने जिले के लोगों से अपील की कि वे कॉमन सर्विस सेंटरों द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं का लाभ अपने घरों में आराम से लें और वीएलई से संपर्क करके अपना कार्ड खुद बनाएं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments