Homeराज्यपंजाबबरनाला : पीएमएवाई योजना के अंतर्गत 53 जरूरतमंदों को मिले नए मकान

बरनाला : पीएमएवाई योजना के अंतर्गत 53 जरूरतमंदों को मिले नए मकान

अखिलेश बंसल, बरनाला :
जिले के 53 जरूरतमंद लोगों को लंबे अरसे के बाद नए मकान नसीब हो सके हैं। मकान मिलते ही लोगों ने अपने मकानों की अंदर व बाहर से सजावट की है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत मकान बनाने के लिए जरूरतमंदों को जहां 1.20 लाख रुपए की राशि दी जाती है, वहीं 90 दिहाडियों का मेहनताना भी दिया जाता है। यह जानकारी डिप्टी कमिश्नर तेज प्रताप सिंह फूलका ने दी है।
डिप्टी कमिशनर फूलका ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण स्कीम के अंतर्गत गत वर्ष 54 मकान बनाने का लक्ष्य लिया था, जिनमें ब्लाक बरनाला के अधीन 14 घर, ब्लाक शैहना के अधीन 20 और ब्लाक महलकलां के अधीन 20 घर चयन किए गए थे। लेकिन उनमें से शैहना के एक लाभार्थी ने घर नहीं बनाने की इच्छा व्यक्त की थी। जिसके बाद बाकी 53 मकानों का काम मुकम्मल किया गया। इसके अलावा आवास प्लस पोर्टल पर जिला बरनाला के गांवों से संबंधित 3656 मकान रजिस्टर किए गए है, जिनकी वेरिफिकेशन का काम चल रहा है। सरकार की तरफ से परवानगी मिलते ही निर्माण काम शुरू कर दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को 1 लाख 20 हजार रुपए तीन किस्तों में दिए जाते हैं। पहली किश्त 30 हजार रुपए मकान शुरू करने के समय पर, दूसरी किश्त 72 हजार रुपए छत (लेंटर) पड़ने तक और तीसरी किस्त 18 हजार रुपए मकान मुकम्मल होने के बाद दिए जाते हैं। इसके इलावा अपने घर में काम करने पर मगनरेगा के अंतर्गत 90 दिहाडियों का मेहनताना दिया जाता है।
डीसी ने बताया कि एसईसीसी डेटा के अधीन आते परिवारों को योजना का लाभ दिया जाता है। इस के अलावा ढाई लाख सालाना से कम आमदनी वाले और कुछ अन्य मापदंडों पर खरे उतरते परिवार इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं। इससे संबंधित अन्य जानकारी हासिल करने के लिए ब्लाक विकास एवं पंचायत आफिसर के कार्यालय (डीडीपीओ) में संपर्क किया जा सकता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments