Homeराज्यहिमाचल प्रदेशवर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में विद्युत आपूर्ति में आया अभूतपूर्व सुधार...

वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में विद्युत आपूर्ति में आया अभूतपूर्व सुधार : ऊर्जा मंत्री

ऊर्जा मंत्री ने कोठेवाला खाले घुतनपुर व सूरजपुर खाले पर नवनिर्मित पुलों का किया उद्घाटन

अनुवर्ती कार्यक्रम के तहत पातलियों में लाभार्थियों को बांटी सिलाई मशीनें

रमेश पहाड़िया,पांवटा साहिब:

बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री, हिमाचल प्रदेश सुखराम चौधरी ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में विद्युत आपूर्ति में अभूतपूर्व सुधार आया है और आने वाले दिनों में इसे और सुदृढ़ किया जाएगा। इसी दिशा मेंगोंदपूर में 103 करोड़ रुपए की लागत से 132 के.वी.ए का सब स्टेशन स्थापित किया जाएगा जिससे पूरे जिला को लाभ होगा। ऊर्जा मंत्री ने आज पांवटा साहिब में नवनिर्मित 33 केवी सब स्टेशन जगतपुर जोहडों के कार्य का निरीक्षण करने के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा गत दिनों शुभारंभ के बाद आज से विद्युत उपकेन्द्र ने सुचारू रूप से कार्य करना शुरू किया है। इस विद्युत उपकेंद्र के निर्माण में लगभग 682 लाख रुपए की लागत आई है।

विद्युत उपकेन्द्र बनने से 5 पंचायत के 35000 लोगों को होगा लाभ

Unprecedented improvement in power supply: Energy Minister

उन्होंने बताया कि ग्रामसंतोषगढ़, जगतपुर जोहरों, पुरुवाला मिस्सरवाला व आस पास के क्षेत्रों के उपभोगताओं को विश्वसनीय और गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति प्रदान करने के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड निगम सिमित द्वारा इस सब स्टेशन का निर्माण किया गया है। इस विद्युत उपकेन्द्र के बन जाने से आस पास की 5 पंचायत के लगभग 35000 लोग लाभान्वित होंगे। इस विद्युत उपकेन्द्र के बन जाने से क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति सशक्त होगीऔर लो-वोल्टेज की समस्या का भी निवारण होगा और संचार एवंवितरण में होने वाली वित्तीय हानि में भी कमी आएगी। इस विद्युत उपकेन्द्र में 11 केवी के कुल 05 फीडर में अमरगढ़ ग्रामीण, अमरगढ़ औद्योगिक, भगवानपुर कृषि, जगतपुर औद्योगिक एवं मिस्सरवाला ग्रामीण फीडर प्रस्तावित हैं। उन्होंने बताया कि पहले पांवटा साहिब विधानसभाक्षेत्र में केवल चार सब स्टेशन ही थे लेकिन वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में इसक्षेत्र के लिए 6 नए सब स्टेशन स्वीकृत किए गए हैं जिनमें से दो का कार्य पूर्ण होचुका है तथा चार का कार्य प्रगति पर है।

बिजली से संबंधित समस्या का पूर्ण रूप से निपटारा

इन सब स्टेशनों के कार्यान्वित होने के उपरांत क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा और बिजली से संबंधित समस्या का पूर्ण रूप से निपटारा होगा। सुखराम चौधरी ने कहा कि प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को लाभान्वित करने के लिए सरकार द्वारा 60 यूनिट तक नि:शुल्क बिजली प्रदान करने के उपरांत अब इसे 125 यूनिट तक कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि 0 से 60 यूनिट तक नि:शुल्क बिजली की सुविधा से पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में 10700 लोगों का बिल शून्य आया है। इससेपूर्व, ऊर्जा मंत्री ने पांवटा साहिब के कोठेवाला खाले घुतनपुर पर 50 लाख रुपए से बने नवनिर्मित पुल तथा सूरजपुर खाले के ऊपर नाबार्ड के अंतर्गत 90 लाख रुपए से नवनिर्मित पुल का उद्घाटन किया। नाबार्ड के तहत घटपत्थर से जिंवर बस्ती रोड के लिए 2 करोड़61 लाख की राशि स्वीकृत हुई थी जिसमें से 90 लाख की लागत से सूरजपूर खाले पर पुलका निर्माण किया गया।

अनुवर्ती कार्यक्रम के तहत सिरमौर में 609 सिलाई मशीनें स्वीकृत

इस पुल के निर्माण से गांव सुरजपुर, पुरूवाला संतोशगढऔर गडरिया बस्ती के लगभग 4761 लोग प्रत्यक्ष रूप से तथा पुरूवाला कांशीपुर वअमरगढ़ के लगभग 2524 लोग अप्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित होंगे। इसी प्रकार, कोठेवाला खाले घुतनपुर पर बने नवनिर्मित पुल से बाता मण्डी, घुतनपुर, कोठेवाला , पातलियों, सूरजपुर , सती वाला और बेहराल के लगभग 6826 लोग लाभान्वित होंगे। इसके पश्चात ऊर्जा मंत्री ने ग्राम पंचायत पातलियों में 64 लाभार्थियों को अनुवर्ती कार्यक्रम के तहत सिलाई मशीनें वितरित की। उन्होंने बताया कि अनुवर्ती कार्यक्रम के तहत जिला सिरमौर में 609 सिलाई मशीनें स्वीकृत हुई जिनमें से पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में 167 स्वीकृत हुई हैं। उन्होंने बताया कि जिला में स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के तहत 350 मकान स्वीकृत हुए हैं जिनमें से 65 पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के हैं। इसके अतिरिक्त, योजना के तहत समस्त लंबित मामले भी स्वीकृत हो चुके हैं।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए आयु सीमा 60 वर्ष करना प्रदेश सरकार का सराहनीय कदम

उन्होंने बताया कि योजना के तहत अनुसूचित जाति के ऐसे लोग, जिनके पास अपनी जमीन है लेकिन मकान नहीं है, वह ग्राम पंचायत के माध्यम से अपना मामला अनुमोदित करवाकर तहसील कल्याण अधिकारी के कार्यालय में प्रस्तुत करें ताकि उन्हें मकान की सुविधा जल्द उपलब्ध करवाई जा सके। ऊर्जा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 करने के उपरांत अब 60 वर्ष कर दिया गया है जो प्रदेश सरकार का एक सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि जिला में कुल 44048 पेंशनर हैं जिनमें से 8041 पेंशनर पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में हैं जिन्हें इसका लाभ मिलेगा। इसके पश्चात ऊर्जा मंत्री ने बूथ न0 24 किशनपुरा ग्राम पंचायत भाटावाली में लोगों की समस्याएं सुनी तथा उनका मौके पर निराकरण भी किया।

इस अवसर पर पंचायत समिति अध्यक्ष हितेंद्र कुमार, प्रधान भाटा वाली सज्जन सिंह, जिला युवा मोर्चा अध्यक्ष पवन चौधरी, पूर्व पंचायत समिति सदस्य सुभाष चौधरी, अध्यक्ष भारतीय जनता युवा मोर्चा पांवटा साहिब चरणजीत चौधरी, अध्यक्ष युवा मोर्चा पांवटा साहिब राहुल चौधरी, निदेशक आॅपरेशन विद्युत मनोज उप्रेती, चीफ इंजीनियर विद्युत राकेश ठाकुर, अधिशाषी अभियंता विद्युत अजय चौधरी, अधिशाषी अभियंता विद्युत राहुल राणा, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण के.एल. चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी तथा स्थानीय गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

 

यह भी पढ़ें : भ्रष्टाचार पर पूर्णत: अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन एक्शन मोड में

यह भी पढ़ें : अपनी जान की परवाह किए बिना दूसरों का जीवन बचाती हैं नर्सिंग ऑफिसर : डॉ. पीयूष शर्मा

यह भी पढ़ें : महाराजा अग्रसेन विकास ट्रस्ट द्वारा लघु सचिवालय में वाटर कूलर का हुआ उद्घाटन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular