Homeराज्यहिमाचल प्रदेशStatement of Sarveen Chaudhary मेले हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक : सरवीन...

Statement of Sarveen Chaudhary मेले हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक : सरवीन चैधरी

Statement of Sarveen Chaudhary

भनाला में लोगों की समस्याओं का किया निपटारा
आज समाज डिजिटल, धर्मशाला
मेले हमारी सांस्कृतिक परम्पराओं और सामाजिक सौहार्द के सम्वर्धन में अहम भूमिका निभा रहे हैं। यह हम सब का दायित्व है कि हम इन परम्पराओं के सम्बर्धन में अपना यथासंभव सहयोग दें। मेले हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक हैं और इनसे आपसी भाईचारा बढ़ता है। ये शब्द सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चैधरी ने दो दिवसीय भनाला छिंज मेले के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किये।

Statement of Sarveen Chaudhary

उन्होंने कहा कि मेले और उत्सवों के आयोजन से हमारी संस्कृति को संजोने और सहेजने को बल मिलता है, साथ ही साथ नई पीढ़ी को हमारी समृद्ध संस्कृति एवं परम्पराओं का भी ज्ञान होता है। उन्होंने कहा कि मेलों में खेल प्रतियोगिताओं एवं कुश्तियों के आयोजन से लोगों को मनोरंजन के साथ-साथ ग्रामीण प्रतिभागियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका भी मिलता है।

Statement of Sarveen Chaudhary

उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 60 यूनिट तक की बिजली खपत के लिए जीरो बिलिंग का निर्णय लिया है, जिससे प्रदेश के लगभग 4.50 लाख बिजली उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और पेंशन का लाभ लेने के लिए वार्षिक आय सीमा को मौजूदा 35000 रुपये से बढ़ाकर 50000 रुपये किया गया है।

Statement of Sarveen Chaudhary

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना लागू की है जिसके अन्तर्गत केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में शामिल नहीं हो पाने वाले 3.23 लाख परिवारों को मुफ्त गैस कनैक्शन प्रदान किए गए हैं। इन दोनों योजनाओं के सफल संचालन से हिमाचल को देश का प्रथम चूल्हा धुंआमुक्त राज्य घोषित किया गया है।

Statement of Sarveen Chaudhary

सरवीन ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अभी हाल ही में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मासिक मानदेय को 9000 रुपये, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 6100, आंगनबाड़ी सहायिका को 4700 रुपये, आशा वर्कर्स को 4700 रुपये, सिलाई अध्यापिकाओं को 7950 रुपये, मिड डे मील वर्कर्स को 3500 रुपये तथा वाटर कैरियर शिक्षा विभाग 3900 रुपये प्रतिमाह किया गया है।

Statement of Sarveen Chaudhary

इस अवसर पर सरवीन चैधरी ने भनाला में छिंज मैदान में डंगे के निर्माण के लिए 6.50 लाख, स्टेज निर्माण के लिए 2.50 लाख, मेला अखाड़ा में सीढ़ियों के निर्माण के लिए चार लाख तथा मेला कमेटी को 31 हजार रूपये देने की घोषणा की। इसके उपरांत सरवीन चैधरी ने भनाला में लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका निपटारा किया।
इस अवसर पर भनाला छिंज मेला कमेटी के प्रधान गगन, ग्राम पंचायत भनाला की प्रधान सुसमा देवी, गोरडा की प्रधान सुनीता देवी, घरोह के प्रधान तिलक राज शर्मा, एडवोकेट दीपक अवस्थी, योग राज चड्ढा, राकेश मनु सहित विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

Statement of Sarveen Chaudhary

Also Read : Lic Ipo Update सेबी की मंजूरी के बाद फिर नए सिरे से जमा किए दस्तावेज

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular