Homeराज्यहिमाचल प्रदेशStatement of Indu Goswami सांसद आदर्श गांव योजना के तहत पांच पंचायतें...

Statement of Indu Goswami सांसद आदर्श गांव योजना के तहत पांच पंचायतें चयनित : इंदू गोस्वामी

Statement of Indu Goswami

राज्यसभा सांसद ने अधिकारियों को विकास प्लान तैयार करने के दिए निर्देश
महिला सशक्तिकरण तथा स्वरोजगार पर दिया जाएगा विशेष बल
आज समाज डिजिटल, धर्मशाला
सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत कांगड़ा जिला की पांच पंचायतें चयनित की गई हैं इन पंचायतों के विकास के लिए ग्रामीण विकास प्लान तैयार करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं। यह जानकारी राज्यसभा सांसद इंदू गोस्वामी ने बुधवार को उपायुक्त कार्यालय परिसर के सभागार में सांसद आदर्श गांव योजना के तहत कार्ययोजना तैयार करने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

Statement of Indu Goswami

उन्होने कहा कि कांगड़ा जिला के लंबागांव की जांगल पंचायत, धीरा ब्लाक की राख पंचायत, बैजनाथ की ननाहर, सेहल तथा इंदौरा की गंडरा पंचायत को सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत शामिल किया गया है इन पंचायतों के विकास पर विशेष बल दिया जाएगा इस के लिए पंचायत प्रतिनिधियों एवं आम जनसमुदाय की सहभागिता के साथ विकास प्लान तैयार किया जाएगा ताकि इन पंचायतों को चरणबद्व तरीके से विकसित किया जा सके।

Statement of Indu Goswami

उन्होने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इन पंचायतों में विकास के निर्धारित मापदंडों के अनुसार बेस लाइन सर्वे किया जाए तथा उसी के आधार पर विकास प्लान तैयार किया जाए। सांसद इंदू गोस्वामी ने कहा कि इन पंचायतों में केंद्र सरकार प्रयोजित तथा राज्य सरकार की सभी योजनाओं का क्रिर्यान्वयन सुनिश्चित किया जाएगा इसमें महिला सशक्तिकरण के साथ साथ प्रत्येक गरीब परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए स्वरोजगार के विकल्पों पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

Statement of Indu Goswami

उन्होंने कहा कि इन पंचायतों में सुगम केंद्र खोलने के लिए भी कारगर कदम उठाए जाएंगे, सुगम केंद्रों में विभिन्न योजनाओं सहित आवश्यक जानकारियां ग्रामीणों को उपलब्ध रहेंगी। सांसद इंदू गोस्वामी ने कहा कि सांसद आदर्श गांव योजना के तहत चयनित पंचायतों में विकास कार्यों की नियमित तौर पर समीक्षा भी की जाएगी तथा इन पंचायतों में जागरूकता शिविर भी आयोजित किए जाएंगे ताकि ग्रामीणों को सभी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी मिल सके।

Statement of Indu Goswami

इस अवसर पर उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित पंचायतों का समुचित विकास सुनिश्चित किया जाएगा इस के लिए सभी विभागों के अधिकारियों को अपने अपने विभागों से संबंधित कल्याणकारी योजनाओं के शतप्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि पंचायत सचिवों को पंचायत स्तर पर सभी परिवारों की सूची सहित रजिस्टर तैयार करने के लिए कहा गया है इसमें लाभार्थी परिवारों का भी ब्यौरा संकलित करने के लिए कहा गया है ताकि विभिन्न योजनाओं के लाभ से वंचित लोगों की पहचान की जा सके और उन तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके।
इससे पहले एडीसी राहुल कुमार ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए सांसद आदर्श ग्राम योजना को लेकर प्रेजेंटेशन भी प्रस्तुत की। इस अवसर पर विभिन्न विकास खंडों के विकास खंड अधिकारी, चयनित पंचायतों के पंचायत प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

Statement of Indu Goswami

Read Also : Statement of Shimla Chief Minister यूक्रेन से सुरक्षित लौटे हिमाचल के 441 विद्यार्थी : मुख्यमंत्री

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular