Homeराज्यहिमाचल प्रदेशधर्मशाला मौसम: 27 साल का रिकार्ड टूटा, 38 डिग्री पहुंचा तापमान

धर्मशाला मौसम: 27 साल का रिकार्ड टूटा, 38 डिग्री पहुंचा तापमान

आज समाज डिजिटल, Shimla News:
हिमाचल प्रदेश में इस गर्मी ने सभी रिकार्ड तोड़ दिए हैं। मॉनसून की एंट्री के एक सप्ताह पहले प्रदेश में कई जगह रिकॉर्ड पारा दर्ज किया। सोमवार को 27 वर्ष बाद धर्मशाला में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। कांगड़ा, ऊना, और धर्मशाला के कई क्षेत्रों में सोमवार को लू चली।

जल्द प्री मानसून के आसार

शिमला सहित सभी पहाड़ी क्षेत्र भी गर्मी से तप गए हैं। हालांकि मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 15 से 17 जून तक प्रदेश के सभी क्षेत्रों में बारिश और अंधड़ का येलो अलर्ट जारी किया है और अनुमान है कि 18 जून के बाद प्रदेश में मॉनसून दस्तक देगा। मौसम विभाग के अनुसार 15 जून से हिमाचल में प्री-मानसून की बारिश के आसार हैं और मंगलवार को भी कुछ क्षेत्रों में मौसम खराब बना रहने की संभावना है। गर्मी की वजह से सूबे में पेयजल का भी संकट आ गया है। शिमला शहर में 2018 जैसे हालात पैदा हो गए हैं और शहर में कई जगह पानी के टैंकरों से सप्लाई की गई है।

गर्मी से बाजारों में सन्नाटा

गर्मी बढ़ने से बाजारों में दिन में सन्नाटा पसरा है। धर्मशाला में रिकॉर्ड टूटा है और यहां वर्ष 1995 में अधिकतम तापमान 38।6 डिग्री दर्ज हुआ था। छह जून 2022 को धर्मशाला का अधिकतम पारा 37।6 रिकॉर्ड हुआ था। इससे पहले, सोमवार को प्रदेश के सभी क्षेत्रों में मौसम साफ रहा।

कल से दो दिन बारिश का येलो अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को बारिश के आसार जताए गए हैं। लेकिन कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। 15 जून से मौसम करवट बदलेगा। 15 से 17 जून तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया। इस दौरान तूफान के भी चेतावनी जारी की गई है।

कई जगह बारिश

Weather Update
Weather Update

हिमाचल में कुछ इलाकों में बारिश भी हुई है। मंडी के करसोग में 14 एमएम, खदराला में 12 एमएम, पालमपुर में 12, शिमला के शिलारू 7, जुब्बल और जैजहली में 6 एमएम और हमीरपुर में 4 एमएम बारिश हुई है। वहीं, लेह मनाली हाईवे पूरी तरह से चालू है। यहां पर यातायात सुचारू रूप से चल रहा है।

ये भी पढ़ें : टीजीटी-पीजीटी के 5500 पदों पर भर्ती जल्द: मनोहर लाल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular