Homeराज्यहिमाचल प्रदेशतीन दिन बारिश की संभावना, मिलेगी गर्मी से राहत Shimla Forecast

तीन दिन बारिश की संभावना, मिलेगी गर्मी से राहत Shimla Forecast

Shimla Forecast

आज समाज डिजिटल, शिमला:
Shimla Forecast : हिमाचल प्रदेश की जनता के लिए राहत भरी खबर है। उन्हें कुछ दिनों के लिए ही सही गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर आने लगे हैं। यदि मौसम विभाग की बात करें तो यह चमत्कार 12 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ के कारण होगा।

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से लाहौल स्पीति, किन्नौर, चंबा और कुल्लू के कुछेक क्षेत्रों में बूंदाबांदी हो सकती है। इस दौरान अन्य क्षेत्रों में बादल छाए रह सकते हैं। इससे तापमान में हल्की गिरावट की उम्मीद की है। विभाग ने 12, 13 और 14 अप्रैल को बारिश की आशंका जताई है। प्रदेश में 10 व 11 अप्रैल को मौसम साफ रहेगा। मैदानी व मध्यम ऊंचे क्षेत्रों में लू चलने की चेतावनी दी गई है। गौरतलब है कि प्रदेश में मार्च और अप्रैल में ही मई-जून जैसी गर्मी पड़ रही है। प्रदेश में 10 व 11 अप्रैल को मौसम साफ रहेगा।

लू चलने की भी चेतावनी

Shimla Forecast

मैदानी और मध्यम ऊंचे क्षेत्रों में लू चलने की चेतावनी दी गई है। प्रदेश में मार्च और अप्रैल में ही मई-जून जैसी गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने कांगड़ा, मंडी, सोलन व कुल्लू में 11 अप्रैल तक गर्म लू के चलने की चेतावनी है। प्रदेश में न्यूनतम तापमान में एक डिग्री तक की वृद्धि  दर्ज की गई है। मार्च महीने में ही गर्मी बीते 69 साल का रिकॉर्ड तोड़ चुकी है। इससे पहले कभी भी प्रदेशवासियों ने मार्च महीने में इतनी भयंकर गर्मी नहीं देखी।

ऊना का पारा 40 डिग्री पार

अब अप्रैल महीने में भी राहत नहीं मिल रही है। प्रदेश के ऊना जिले का तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से लगातार सूखे और गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। नाहन और धर्मशाला को छोड़ शिमला और डलहौजी में प्रदेश में सबसे गर्म रातें हैं। इससे अधिकतम तापमान में करीब एक डिग्री तक की वृद्धि दर्ज की गई। दोनों जगह सीजन में न्यूनतम तापमान सबसे अधिक सामान्य से सात डिग्री तक अधिक दर्ज किया गया है।
Shimla Forecast
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular