Homeराज्यहिमाचल प्रदेशSehat Sewa Abhiyan वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेहत सेवा अभियान शुरू :...

Sehat Sewa Abhiyan वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेहत सेवा अभियान शुरू : एडीसी

Sehat Sewa Abhiyan

आज समाज डिजिटल, धर्मशाला
जिला रेडक्रॅास सोसाइटी और एजुकेयर इंडिया के सहयोग से वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेहत सेवा अभियान शुरू किया गया। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार ने दी।

निःशुल्क निवारक स्वास्थ्य जांच करेंगे

उन्होने बताया कि सेहत सेवा अभियान के तहत 3000 वरिष्ठ नागरिकों के घर जाकर निःशुल्क निवारक स्वास्थ्य जांच करेंगे। विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर एडीसी ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक महीने का विशेष सेहत सेवा अभियान शुरू किया। इस अभियान के तहत 30 सेहत सेवा स्वयंसेवक 3000 वरिष्ठ नागरिकों के घर जाकर निःशुल्क निवारण स्वास्थ्य जांच करेंगे।
उन्होंने इस उद्देश्य के लिए 30 प्रशिक्षित सेहत सेवा स्वयंसेवकों को किट के साथ-साथ आपातकालीन और गृह देखभाल सहायता के कौशल प्रमाण पत्र वितरित किए। मैडीकल किट में बीपी अप्लायन्सेज, स्टेथोस्कोप, ब्लड गलूकोस मीटर, वजनी मशीन, पल्स आक्सीमीटर आदि शामिल हैं।

सरकार की विभिन्न सरकारी योजानाओं बारे अवगत करवाया जायेगा

उन्होंने बताया कि सेहत सेवा स्वयंसेवक वरिष्ठ नागरिकों के घर जाकर प्रासंगिक बुनियादी निवारण स्वास्थ्य जांच परीक्षण जैसे कि रक्तचाप, ब्लड शूगर, बी एम आई इंडैक्स, आक्सीजन लेवल, हार्ट पल्स रेट, लक्षणातमक इनपुट आदि करेंगे और वह वरिष्ठ नागरिकों और उनके परिवारों को राज्य में वरिष्ठ नागरिकों के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न सरकारी योजानाओं से भी अवगत कराएंगे।

हमारी पृथ्वी, हमारा स्वास्थ्य, हमारी सामूहिक जिम्मेदारी-हमारे बुजुर्ग, उनका स्वास्थ्य, हमारी सामूहिक जिम्मेदारी” शीर्षक से एक नारा फैलाया जाएगा

उन्होने बताया कि स्वास्थ्य दिवस के लिए इस बर्ष की थीम के अनुरूप, “हमारी पृथ्वी, हमारा स्वास्थ्य, हमारी सामूहिक जिम्मेदारी-हमारे बुजुर्ग, उनका स्वास्थ्य, हमारी सामूहिक जिम्मेदारी” शीर्षक से एक नारा फैलाया जाएगा।
यह पहल एजुकेयर इंडिया के सहयोग से जिला रेडक्रास सोसाइटी के तत्वावधान में कांगड़ा, तियारा, नगरोटा बगवां और शाहपुर रैत ब्लाक के 3 अलग-अलग पंचायत समूहों में की जाएगी।

Sehat Sewa Abhiyan

Read Also : Happy Birthday Allu Arjun 40 साल के हो गए अल्लू अर्जुन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular