Homeराज्यहिमाचल प्रदेशग्रामीण विकास में पंचायतों भूमिका अहम : विपिन सिंह

ग्रामीण विकास में पंचायतों भूमिका अहम : विपिन सिंह

आज समाज डिजिटल,पालमपुर:
ग्रामीण विकास में पंचायतों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। कठिन भूगोलिक परिस्थितियों और प्रशासनिक सुविधा को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने 412 नईं पंचायतों का सृजन किया है। यह जानकारी विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने नव सृजित ग्राम पंचायत सपडूल के पंचायत भवन का भूमि पूजन करने के उपरांत लोगों को संबोधित करते हुए दी।

35 लाख से बनेगा सपडूल पंचायत भवन

role of panchayats in rural development

उन्होंने कहा कि सुलाह हलके में भी विकास की गति को तेज करने के लिये 14 नईं पंचायतों को सृजन किया गया है। उन्होंने  नईं पंचायत और 35 लाख से बनने वाले भवन के लिये लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा पंचायत भवन के 3 कनाल भूमि पंचायती रकज विभाग के नाम स्थानांतरित की गई है। उन्होंने कहा कि पंचायतें ही ग्रामीण विकास का आधार हैं और पंचायतों के विकास के लिये 15वें वित्त आयोग के अंतर्गत केंद्र सरकार से वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 429 करोड तथा 2021-22 के लिए 317 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य वित्त आयोग की सिफारिश पर भी पंचायतों में विकास की गति को बढ़ाने के लिये चार वर्षों में 633 करोड़ तथा चालू वित्त वर्ष में 248 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

27 करोड़ से पंचायतों में बनेंगे लोक सेवा केंद्र

उन्होंने बताया कि प्रदेश में सृजित सभी 412 पंचायतों को भी ई-पंचायत से जोड़ने के लिए 2 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंचायतों भवनों के उन्नयन एवम मरम्मत के लिए भी 7 करोड रुपए जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश की पंचायतों में लोक सेवा केंद्र निर्माण के लिए  साढ़े 27 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है।
परमार ने कहा कि सरकार सर्व समाज को  साथ लेकर आगे बढ़ने का कार्य कर रही है जिससे सम्पूर्ण हिमाचल का समान विकास को सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने कहा कि सुलाह विधान सभा क्षेत्र में सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पेयजल, सिंचाई, कृषि और बागवानी के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है।

फोक मीडिया प्रचार का सशक्त माध्यम

प्रदेश सरकार के विशेष प्रचार अभियान के तहत सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की नाट्य दल पूजा कला मंच सोलन के कलाकारों ने सपडूल और भीखाशाह में गीत और संगीत के माध्यम से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उपस्थित लोगों को दी। विधान सभा अध्यक्ष ने भी पूजा कला मंच द्वारा गीत संगीत के माध्यम सरकार की योजनाओं की जानकारी की सराहना की और कहा कि फोक मीडिया प्रचार का सशक्त माध्यम है जिससे लोगों को बेहतर जानकारी उपलब्ध हो रही है। इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष देश राज शर्मा, स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान जोवन गुलेरिया, उपप्रधान बलवंत सिंह, बीडीसी सदस्य मोनिका, प्रधान निर्मला राणा और राजिंदर कुमार, उत्तम चन्द गुलेरिया, बली राम, रेशां देवी, कुलदीप सिंह, पिंकी गुलेरिया, अधिशासी अभियंता मनीष सहगल, एसडीओ आनंद कटोच, अश्वनी शर्मा सहित गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular