Homeराज्यहिमाचल प्रदेशस्वयं सहायता समूहों को जेम पोर्टल से जोड़ें : इंदु गोस्वामी

स्वयं सहायता समूहों को जेम पोर्टल से जोड़ें : इंदु गोस्वामी

आज समाज डिजिटल,पालमपुर:

राज्य सभा सांसद इंदु गोस्वामी ने मंगलवार को परौर में आयोजित तीन दिवसीय सरस मेले का शुभारंभ किया। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा आयोजित मेले में जिला कांगड़ा के विभिन्न विकास खण्डों के 38 स्वयं सहायता समूह भाग ले रहे हैं। सासंद ने मेले तथा इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनीयों का उद्घाटन तथा अवलोकन किया।

 

सांसद में परौर में सरस मेले का किया शुंभारम्भ

Link SHGs to GeM Portal

इंदु गोस्वामी ने कहा कि सरस मेले का आयोजन एक सराहनीय पहल है। उन्होंने ऐसे आयोजनों से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलता हैं और महिलायें आर्थिक रूप से सुदृढ़ होती हैं। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को जहाँ सरकार की योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है वहीं ऐसे आयोजनों के माध्यम उन्हें अपने उत्पादों को बेचने के लिये बाजार भी उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अपने आसपास उपलब्ध संसाधनों से महिलाओं द्वारा बहुत उपयोगी खाने-पीने की वस्तुओं के अलावा अन्य प्रकार के समान बनाने का सराहनीय कार्य हो रहा है और इस तरह के उत्पादों की बाजार में भी अच्छी मांग रहती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहित करने के लिये वोकल फॉर लोकल का नारा दिया है। केंद्र और राज्य सरकार महिला सशक्तिकरण की अनेक योजनाओं के माध्यम से महिलाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

समूह अपने उत्पाद बेच सके और स्वावलंबी बने

Link SHGs to GeM Portal

उन्होंने जिला प्रशासन को प्रदेश में आयोजित होने वाले सभी बड़े उत्सवों और मेलों में स्वयं सहायता समूहों को उत्पाद बेचने के स्थान उपलब्ध करवाने तथा वर्ष में एक उत्सव महिलाओं के लिये करने की अपील की। जिसमें ऐसे समूह अपने उत्पाद बेच सके और स्वावलंबी बने। उन्होंने ऐसे आयोजनों में अन्य राज्यों के भी समुहों को आमंत्रित करने का आह्वान किया ताकि आपसी संस्कृति, रीतिरिवाजों और खानपान की जानकारी भी उपलब्ध हो। इंदु गोस्वामी ने कहा कि प्रदेश में स्वयं सहायता समूह बहुत बेहतर कार्य कर रहे है और इनके तैयार समान की गुणवत्ता बहुत उच्च होती है। उन्होंने कहा कि ऐसे उत्पादों को बेचने के लिये स्वंय सहायता समूहों को जेम पोर्टल में भी रजिस्टर करवाने में अधिकारी उनकी सहायता करें। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों के हुनर ओर अधिक तराशने पर भी बल दिया ताकि इन्हें नई दिशा मिले तथा यह और अधिक सुदृढ़ व सशक्त हों।

सांस्कृतिक कार्यक्रम और सुलाह रसोई पहले दिन का आकर्षण का केंद्र

Link SHGs to GeM Portal

महिलाओं द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम और सुलाह रसोई पहले दिन का आकर्षण का केंद्र रही। सुलाह रसोई में लोगों ने परमपरिक व्यंजनों का लुत्फ उठाया। मनोरंजक खेलों में भी महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।
कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त कांगड़ा गंधारवा राठौर, शर्मिला परमार, जिला भाजपा अध्यक्ष हरिदत्त शर्मा, मंडल अध्यक्ष देशराज शर्मा, महामंत्री सुखदेव मसंद एवं विपिन जमवाल, जिला परिषद सदस्य रजनी देवी, समाज सेविका चंद्र कमलजीत, नीतिका जमवाल, सीमा शर्मा, रागिनी रुकवाल, सोनिया बंटा, माधवी ठाकुर, सुधा राणा, एसडीएम पालमपुर डॉ0 अमित गुलेरिया, एसडीएम धीरा डॉ0 आशीष शर्मा, परियोजना अधिकारी डीआरडीए सोनू गोयल, बीडीओ भवारना संकल्प गौतम, बीडीओ सुलाह सिकंदर कुमार, डीएफओ नितिन पाटिल, अधिशाषी अभियंता मनीष सहगल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्वयं सहायता समूहों के सदस्य और गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

 

ये भी पढ़ें : जांच में जुटे बम निरोधक दस्ता और जांच एजेंसियां

ये भी पढ़ें : करनाल से चार आतंकी गिरफ्तार, हथियार-विस्फोटक भी बरामद

ये भी पढ़ें : दोस्त को उतारा मौत के घाट फिर किए टुकड़े, कारण 25 हजार रुपये का लेनदेन

ये भी पढ़ें : बिजली संकट, तीन यूनिटों में उत्पादन बंद, बढ़ी मांग

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular