Homeराज्यहिमाचल प्रदेशतेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आया तेंदुआ, मौके पर ही मौत...

तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आया तेंदुआ, मौके पर ही मौत Leopard hit by Truck, Dies

रमेश पहाड़िया, पांवटा साहिब:

Leopard hit by Truck, Dies: उपमंडल पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत करौंदा वाली घाटी में सुख चैनपुर एनएच-07 पर मृतक तेंदुए का शव बरामद हुआ है। प्राप्त जानकारी के अनुसार तेंदुए की मौत ट्रक की टक्कर से हुई है, बताया जा रहा है कि हरियाणा नंबर का ट्रक रात करीब साढ़े नौ बजे के आसपास सड़क से गुजर रहा था, ट्रक की रफ्तार तेज होने के चलते सड़क से गुजर रहे तेंदुए को जोरदार टक्कर लग गयी, इस टक्कर से मौके पर ही तेंदुए की मौत हो गई। मामले की जानकारी संबंधित थाना क्षेत्र पुलिस को मिली, पुलिस के द्वारा शव को कब्जे में लेकर वन विभाग को सूचित कर दिया गया है।

पुलिस ने शव कब्जे में लेकर वन विभाग को सूचित किया Leopard hit by Truck, Dies

Leopard hit by Truck, Dies

मामले की जानकारी संबंधित थाना क्षेत्र पुलिस को मिली। पुलिस के द्वारा शव को कब्जे में लेकर वन विभाग को सूचित कर दिया गया है। तेजी से घाट रहे जंगलों के चलते बहुमूल्य वन संपदा ख़त्म हो रही है। वनों के खात्मे के साथ वन्यजीवों को भी अपनी जान गंवानी पड़ रही है। विकास की दौड़ में जंगलों से होकर गुजरती सड़कें जंगली जीवो के लिए मौत का कारण बन रही है। मजेदार बात तो यह है कि इस सड़क से कुछ दूरी पर सिंबलवाड़ा रिजर्व सेंचुरी है। ऐसे में वन्यजीवों के सड़क से गुजरने को लेकर नेशनल हाईवे अथॉरिटी के द्वारा कहीं भी इन जीवों के लिए सेफ पैसेज नहीं बनाया गया है।

जंगली जीवो के लिए सेफ पैसेज ना होने के चलते नर तेंदुए को गवानी पड़ी जान Leopard hit by Truck, Dies

जबकि नियमानुसार जंगली क्षेत्र से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर जंगली जीवो की आवाजाही के लिए सेफ पैसेज तैयार किया जाता है। जंगली जीवो के लिए सेफ पैसेज ना होने के चलते एक जवान नर तेंदुए को सड़क दुर्घटना में अपनी जान गवानी पड़ी। मामले की पुष्टि जिला पुलिस कप्तान ओमापति जमवाल के द्वारा की गई है। पुलिस अधीक्षक सिरमौर ने बताया कि देर रात को एनएच पर एक मृत तेंदुआ मिला , मिले जिसे वन्य प्राणी विंग को सौंप दिया है। वन्य प्राणी विंग द्वारा शव का पोस्टमार्टम करवाकर मौत के कारणों का पता चल पायेगा।

Read Also : डीएवी पीजी कॉलेज करनाल के प्रिसिंपल डॉ रामपाल सैनी चुने गए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र की सांस्कृतिक परिषद के अध्यक्ष: President Of The Cultural Council Of Kurukshetra

Read Also : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सरकार ने शुरू किया नगर दर्शन पोर्टल, डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ाया एक ओर कदम: Nagar Darshan Portal

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular