Homeराज्यहिमाचल प्रदेशInternational AFC Women's Football Day: महिलाओं के समग्र विकास में अग्रणीहै हिमाचल:...

International AFC Women’s Football Day: महिलाओं के समग्र विकास में अग्रणीहै हिमाचल: खुशहाल दास

रमेश पहाड़िया, ऊना:

International AFC Women’s Football Day: हरोली स्थित फुटबॉल स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय एएफसी महिला फुटबॉल दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर ऑल इंडिया फुटबॉल महासंघ से महासचिव खुशहाल दास विशेष तौर पर यहां पहुंचे। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से लगातार बढ़ रही हिमाचल प्रदेश फुटबॉल एसोसिएशन पूरे राज्य में महिला फुटबॉल का विकास कर रही है।

Read Also: Fight between 2 Groups: होली पर्व पर 2 गुटों में मारपीट

खड्ड में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय एएफसी महिला फुटबॉल दिवस International AFC Women’s Football Day

उत्तर भारत में हिमाचल प्रदेश फुटबॉल संघ ने सभी जिलों में फुटबॉल खेल को विकसित करने का बीड़ा उठाया है। इससे महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा मिला है। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के समग्र विकास में भी यह अपना एक अलग प्रभाव डाल सकता है। हिमाचल उत्तर भारत में सबसे अधिक महिला लिंगानुपात में से एक है। देश का पर्यटन केंद्र होने के नाते, यह राज्य हमेशा यहां की महिला आबादी के समग्र विकास में अग्रणी रहा है।

कार्यक्रम में उन महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने अपनी उपलब्धि और योगदान से राज्य को गौरवान्वित किया है। खुशहाल दास ने प्रतिभागी खिलाड़ियों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में एशियाई फुटबॉल परिसंघ महिलाओं को प्रोत्साहित कर सशक्त बनाने के लिए प्रयासरत हैं। इस राज्य को एचपीएफए के रूप में महिला फुटबॉल को एक बड़ा उत्प्रेरक मिला है।

Read Also: 84 crore Ranival Project Inspected: अतिरिक्त मुख्य सचिव ने 184 करोड़ की रैनीवैल परियोजना का किया निरीक्षण

खेल में बेटियों ने कमाया नाम International AFC Women’s Football Day

एसोसिएशन के सचिव दीपक शर्मा ने कहा कि इस क्षेत्र की लड़कियां सभी बाधाओं को पार कर रही हैं और प्रतिस्पर्धी फुटबॉल में सक्रिय रुचि विकसित कर रही हैं। वे एक पेशेवर खिलाड़ी के रूप में विकसित होने के लिए पूरे साल कड़ी मेहनत कर रही हैं और नगंगोम बाला देवी के नक्शेकदम पर चल रही हैं। जो देश में महिला फुटबॉलर के लिए नेतृत्व कर रही है। अंतर्राष्ट्रीय एएफसी महिला दिवस की पूर्व संध्या पर एसोसिएशन ने गोलाज़ो एफसी हमीरपुर बनाम खड फुटबॉल क्लब ऊना के बीच एक प्रदर्शनी मैच हुआ।

इस अवसर पर एचपीएफए के कोषाध्यक्ष नरेश सिंह राणा, डीएफए मंडी अध्यक्ष लीला विलास, डीएफए हमीरपुर अध्यक्ष प्रदीप ठाकुर, सचिव संजेश जंबाल, महासचिव कुल्लू पवन कुमार, सदस्य एचपीएफए पंकज दत्ता, वीरेंद्र सेन, खड्ड फुटबॉल क्लब गर्ल्स की  अध्यक्ष पूनम दत्ता, सचिव नंदिता शर्मा, एआईएफ मैच कमिश्नर दीपक शर्मा, रेफरी संजीव वर्मा, कश्मीर सिंह, विनोद, शुभम गुरुंग, शिवा एफसी नादौन कोच हरचरण सिंह, वाईएफसी खड्ड सचिव अश्विनी दत्ता, सामाजिक कार्यकर्ता अजय जोशी समेत कई खेल प्रेमी उपस्थित रहे।

READ ALSO : भारत विकास परिषद ने मनाया परिवार मिलन समारोह Parivaar Milan Samaaroh

READ ALSO : सांस्कृतिक मंच के सौजन्य से मना महामूर्ख सम्मेलन Comic Poetry Conference

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular