Homeराज्यहिमाचल प्रदेशहिमचाल में सीजन से पहले ही भारी बर्फबारी, बढ़ने लगी पर्यटकों की...

हिमचाल में सीजन से पहले ही भारी बर्फबारी, बढ़ने लगी पर्यटकों की भीड़, होटलों में हो रही एडवांस बुकिंग

आज समाज डिजिटल, Snowfall in Himachal : हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी इस बार एक महीने पहले ही शुरू हो चुकी है जिससे एक तो यहां पर्यटकों की संख्या बढ़ती जा रही है, वहीं होटल बिजनेस ने भी बहुत तेजी से रफ्तार पकड़ ली है। पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फीली हवाओं से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़नी शुरू हो गई है। वहीं लाहौल-स्पीति के केलांग का न्यूनतम तापमान -6.9 डिग्री तक लुढ़क गया है। हिमाचल में बर्फबारी से उत्तर भारत के ज्यादातर शहरों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे आ सकता है। 

वहीं कुल्लू, मनाली, डलहौजी और नारकंडा में हिमपात के बाद होटलों में कमरों की एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है। मनाली, डलहौजी, शिमला में सैलानियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। होटलों के कमरों की एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है। इस साल विंटर टूरिस्ट सीजन बंपर जाने की उम्मीद है। प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर पर्यटन कारोबार को संजीवनी मिल गई है। कोरोना संकट की मार झेल चुके प्रदेश के पर्यटन कारोबारी ताजा बर्फ बारी के बाद खासे उत्साहित हैं। इस साल विंटर टूरिस्ट सीजन लंबा चलने की उम्मीद है।

शिमला में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से सैलानियों के आने का सिलसिला लगातार जारी है। इस बारे में शिमला होटल एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन (Tourism business himachal) के अध्यक्ष प्रिंस कुकरेजा ने बताया कि पर्यटन कारोबार के लिए बर्फबारी सफेद सोना साबित होगी। ताजा बर्फबारी के बाद होटलों को लेकर पूछताछ की जा रही है। मनाली में भी सैलानियों की संख्या बढ़ने लगी है। इन दिनों रोजाना 60 से 80 वोल्वो बसें सैलानियों को लेकर मनाली पहुंच रही हैं। अगले हफ्ते से यह आंकड़ा सौ के करीब पहुंचने की उम्मीद है।

अभी से बुकिंग करने पर ही मिलेगा 

शिमला, कुल्लू, मनाली, डलहौजी, कसौली सहित अन्य पर्यटन स्थलों पर हालात इस कदर है कि लोगों को होटलों में कमरा नहीं मिल रहा है। (Tourism business himachal) 15 दिसंबर से 5 जनवरी के लिए अभी से होटलों में एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है। इस अवधि के लिए होटलों के अधिकतर कमरे नवंबर माह में ही एडवांस बुक होने की संभावना है। अत: यदि आप भी हिमाचल घूमने का प्रोग्राम बना रहे हैं तो घर से निकलने से पहले ही होटल की बुकिंग करवा लें।

आगे कैसा रहेगा मौसम

माैसम विभाग के मुताबिक इस बार हिमाचल में बर्फबारी सीजन से पहले ही शुरू हो गई है। इसलिए ठंड बढ़ सकती है। हालांकि प्रदेश में 2 दिन साफ रहेगा मौसम मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश में बुधवार और वीरवार को मौसम साफ रहेगा। इस दौरान प्रदेश में धूप खिली रहेगी लेकिन 19 नवम्बर से मौसम फिर करवट बदलेगा। 19 और 20 नवम्बर को प्रदेश में फिर से बर्फबारी और बारिश के आसार हैं।

ये भी पढ़ें : Aftab and Shraddha Case : आरी से काटा, 35 टुकड़ें किए, बदबू न आए इसलिए लाया फ्रिज, रोज लगाता अगरबती

ये भी पढ़ें : इस वजह से सानिया मिर्जा का हो सकता है तलाक, सामने आई शोएब की पाकिस्तानी एक्ट्रेस के साथ बोल्ड तस्वीरें

ये भी पढ़ें : नवम्बर में ये 5G स्मार्टफोन होंगे लॉन्च, जानिए फीचर्स से लेकर कीमत तक सारी जानकारी

ये भी पढ़ें : अर्चना गौतम को बिग बॉस 16 से कितनी फीस मिली, क्या दोबारा होगी एंट्री

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular