Homeराज्यहिमाचल प्रदेशलू की चेतावनी, रिकॉर्ड तोड़ पारा, टूरिस्टों की संख्या बढ़ी Heat Breaking...

लू की चेतावनी, रिकॉर्ड तोड़ पारा, टूरिस्टों की संख्या बढ़ी Heat Breaking Record

आज समाज डिजिटल, शिमला:
Heat Breaking Record: मैदानी इलाकों के साथ-साथ हिमाचल में गर्मी बढ़नी शुरू हो गई है। इस समय आलम यह है कि प्रदेश के गर्म होते ही मैदानी क्षेत्रों में लू चलने लगी है। ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा जिले के कई क्षेत्रों में लू ने लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर दी। ऊना में सीजन का सबसे गर्म दिन दर्ज हुआ और यहां अधिकतम तापमान 37।8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

10 जिलों में लू की चेतावनी Heat Breaking Record

मौसम विभाग ने मंगलवार को भी प्रदेश के मैदानी और मध्य पर्वतीय 10 जिलों में लू चलने की चेतावनी जारी की है। एक अप्रैल तक पूरे प्रदेश में मौसम साफ बना रहने का अनुमान है। इससे पहले, सोमवार को शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में सोमवार को मौसम साफ रहा। लाहौल स्पीति में धूप खिलने से तेजी से बर्फ पिघल रही है।

लेह-मनाली हाईवे खुला Heat Breaking Record

लेह-मनाली हाईवे केलांग से आगे दारचा तक खुला है। दारचा से आगे टूरिस्ट को जाने की अनुमति नहीं है। फिलहाल, बीआरओ की टीमें दारचा से आगे के मार्ग का निरीक्षण करेंगी, तभी लेह मनाली हाईवे टूरिस्ट के लिए बहाल किया जाएगा। वहीं, मैदानों में लगातार गर्मी पड़ने से मनाली और शिमला में टूरिस्ट की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है

चढ़ने लगा ऊना का पारा Heat Breaking Record

सूबे के ऊना जिले में मार्च माह अभी खत्म नहीं हुआ और गर्मी का मौसम अपने चरम पर है। जिले में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के पास जा पहुंचा है और अभी गर्मी से राहत के कोई आसार नहीं है। दोपहर के समय तो इक्का-दुक्का लोग ही घर व कार्यालयों से बाहर आ रहे हैं। हालांकि सुबह और शाम को तापमान कम होने पर लोग खरीदारी व अन्य जरूरी काम के लिए बाजारों का रुख कर रहे हैं।

सोमवार का अधिकतम तापमान Heat Breaking Record

सोमवार को बिलासपुर में अधिकतम तापमान 35।0, सुंदरनगर 34।4, हमीरपुर 33।7, कांगड़ा 33।6, चंबा 33।5, भुंतर-सोलन 32।0, धर्मशाला 31।4, शिमला 24।7, डलहौजी 22।7, कल्पा 22।4 और केलांग में 16।8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और मध्य पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा जिले के निचले क्षेत्रों में मंगलवार को भी लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया है।

READ ALSO : ट्राले से टकराई कार, दंपति की मौत, बेटा घायल Accident In Jhajjar

READ ALSO : पंजाब बोर्ड ने जारी किया 10वीं-12वीं का शेड्यूल Punjab Board 10th-12th Schedule

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular