Homeराज्यहिमाचल प्रदेशहिमाचल में कांग्रेस की गारंटी: 2 रुपये किलो खरीदेंगे गोबर

हिमाचल में कांग्रेस की गारंटी: 2 रुपये किलो खरीदेंगे गोबर

आज समाज डिजिटल, शिमला:
हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सूबे की जनता को 10 गारंटी देने का ऐलान किया। शिमला में कांग्रेस ने अपने मुख्यालय राजीव भवन में गारंटी पत्र लांच किया।

10वीं गारंटी में थी ये पेशकश

इस दौरान छतीसगढ़ के सीएम और हिमाचल कांग्रेस के मुख्य चुनाव पर्यवेक्षक भूपेश बघेल पहुंचे। उनके साथ कांग्रेसी नेता प्रताप सिंह बाजवा और हिमाचल कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला, प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह, मुकेश अग्निहोत्री, सुखविंद्र सिंह सुक्खू, धनी राम शांडिल, संजय दत्त पीसी में मौजूद रहे। गांरटी पत्र के 10वें बिंदु में कांग्रेस ने लिखा कि उनकी सरकार बनने पर प्रदेश में दो रुपये प्रति किलो के हिसाब से गोबर खरीदा जाएगा। हालांकि, इसके योजना के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं निकल रही सामने नहीं आई है। लेकिन क्योंकि ऐलान छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश वघेल की ओर से किया गया तो कहीं ना कहीं यह माना जा रहा है कि इस योजना को उन्हीं के राज्य में चल रही योजना के तहत कांग्रेस ने गारंटी पत्र में शामिल किया है।

पहले ही चल रही गोधन न्याय योजना

दरअसल, छत्तीसगढ़ में अगस्त के शुरुआत सप्ताह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गोधन न्याय योजना के लाभार्थियों को 5।60 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। इसमें गोबर विक्रेताओं को 2 करोड़ 17 लाख रुपये दिए गए थे। करीब एक महीने में की गई गोबर बिक्री के एवज में यह राशि दी गई। राज्य में गोधन न्याय योजना के तहत अब तक कुल 311 करोड़ 94 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है। गोधन न्याय योजना के तहत सरकार दो रुपये किलो की दर से गोबर तथा चार रुपये लीटर की दर से गौमूत्र की खरीदती है।

ये हैं कांग्रेस की 10 गारंटियां

कांग्रेस ने अपने गारंटी पत्र में लिखा कि कांग्रेस सरकार कर्मचारियों की ओल्ड पेंशन बहाल करेगी। इसके अलावा, प्रत्येक महिला को हर माह 1500 रुपये दिए जाएंगे। वहीं, सूबे की जनता को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का भी कांग्रेस ने ऐलान किया। वहीं, पांच लाख युवाओं को रोजगार, बागवान अपनी फसल और फलों की कीमत खुद तय करेंगे, युवाओं के लिए 680 करोड़ रुपये का स्टार्टअप फंड, मोबाइल क्लीनिक से हर गांव में इलाज, हर विधानसभा क्षेत्र में 4-4 अंग्रेजी मीडियम स्कूल, 2 रुपये गोबर खरीद और गाय भैंस पालकों से हर दिन 10 लीटर दूध की खरीद सरकार करेगी।

ये भी पढ़ें : पर्युषण पर्व के अंतिम दिन संवत्सरी पर्व पर जैन तेरापंथ भवन में हुए अनेक कार्यक्रम

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular